नेपोटिज्म ने लगाए बॉलीवुड के 6 प्रोडक्शन हाउसेज के दामन पर दाग, देखें लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: June 23, 2020 06:27 PM2020-06-23T18:27:53+5:302020-06-23T18:41:07+5:30

बॉलीवुड में ऐसे कई प्रोडक्शन हाउसेज हैं, जिनपर इंडस्ट्री में खेमेबाजी और भाई-भतीजावाद का आरोप लगा है।

Nepotism stains 6 Bollywood production houses, see list | नेपोटिज्म ने लगाए बॉलीवुड के 6 प्रोडक्शन हाउसेज के दामन पर दाग, देखें लिस्ट

बॉलीवुड के 6 प्रोडक्शन हाउसेज पर लगे नेपोटिज्म के आरोप

Highlightsबॉलीवुड में कई बार प्रोडक्शन हाउसेज पर लगा नेपोटिज्म या लॉबिंग का आरोपफिल्म इंडस्ट्री में पहले से होती आ रही है नेपोटिज्म और लॉबिंग

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत से फैंस काफी सदमे में हैं। उन्हें गए हुए एक हफ्ते से ऊपर हो गया है, लेकिन अभी भी फैंस इससे उभर नहीं पा रहे हैं। सुशांत के निधन से बॉलीवुड में हो रहे भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) को लेकर भी बहस छिड़ चुकी है, जिसके चलते सोशल मीडिया पर यूजर्स लगातार कई स्टारकिड्स और बड़े प्रोडक्शन हाउसेज की खेमेबाजी (लॉबिंग)  करने को लेकर आलोचना कर रहे हैं। 

(फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)
(फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब बॉलीवुड में इस तरह से नेपोटिज्म या लॉबिंग का मुद्दा गरमाया हो। फिल्म इंडस्ट्री में पीढ़ी दर पीढ़ी ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनके कारण कभी ना कभी कोई सेलेब्रिटी नेपोटिज्म या लॉबिंग का शिकार हुआ हो। हालांकि, इस बार भाई-भतीजावाद और खेमेबाजी के कारण सुशांत की जान चली गई। ऐसे में जानिए कि बॉलीवुड में कौन-कौन से टॉप प्रोडक्शन हाउसेज मौजूद हैं, जिनपर नेपोटिज्म का आरोप लगा हो।

यशराज फिल्म्स 

बिहार के मुजफ्फरपुर की एक अदालत में सलमान खान, करण जौहर, एकता कपूर, आदित्य चोपड़ा और संजय लीला भंसाली जैसी बॉलीवुड हस्तियों पर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाते हुए एक आपराधिक शिकायत दर्ज कराई गई है। बता दें, 17 जून को यहां के एक वकील सुधीर कुमार ओझा ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश कुमार की अदालत के समक्ष यह शिकायत भादवि की धाराओं 306, 109, 504 और 506 के तहत दर्ज कराई थी। चूंकि अब यशराज फिल्म्स की कमान आदित्य चोपड़ा संभाल रहे हैं तो इसके कारण यशराज फिल्म्स पर भी नेपोटिज्म का दाग लग गया है।

टी-सीरीज 

(फोटो सोर्स- इंटरनेट)
(फोटो सोर्स- इंटरनेट)

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से टी-सीरीज सुर्खियों में बनी हुई है। बताया जाता है कि ये कंपनी उस लिस्ट में शामिल है, जोकि ये तय करती हैं कि कौन सा एक्टर किस फिल्म में काम करेगा। कुल मिलाकर गुलशन कुमार द्वारा खड़ी की गई इस कंपनी पर खेमेबाजी करने का आरोप लग चुका है। यही नहीं, अपने बेबाक बयानों के लिए जाने वाले सोनू निगम ने हाल ही में अपनी एक वीडियो के जरिए टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि वो म्यूजिक इंडस्ट्री को बर्बाद कर रहे हैं। 

(फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)
(फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

इस मुद्दे पर मामला इतना बढ़ गया है कि भूषण की पत्नी दिव्या खोसला कुमार अपने पति का बचाव करने उतरीं। दिव्या ने सोनू की इन बातों को महज एक पब्लिसिटी स्टंट करार दिया। दिव्या ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, 'आज की सच्चाई केवल यह है कि कौन कितना अच्छा कैंपेन चला सकता है। मैं देख सकती हूं कि लोग कैसे कैंपेन चलाकर झूठ बेच रहे हैं। सोनू निगम जैसे लोग दर्शकों के दिमाग से खेल रहे हैं। भगवान इस दुनिया को बचाए। सोनू निगम जी टी-सीरीज ने आपको इंडस्ट्री में ब्रेक दिया। आपको इतना आगे बढ़ाया। अगर आपको इतनी दिक्कत थी भूषण से तो पहले क्यों नहीं बोले। आज पब्लिसिटी के लिए क्यों कर रहे हैं आप यह सब।'

धर्मा प्रोडक्शन

सुशांत की मौत के बाद अगर सोशल मीडिया पर कोई सेलेब्रिटी सबसे ज्यादा ट्रोल किया जा रहा है तो वो धर्मा प्रोडक्शंस के मालिक करण जौहर हैं। उनके खिलाफ भी बिहार में मामला दर्ज कराया गया है। सोशल मीडिया पर लगातार करण पर भाई-भतीजावाद और खेमेबाजी करने के आरोप लग रहे हैं। इसके अलावा यूजर्स ये भी कह रहे हैं कि करण सिर्फ स्टार किड्स को काम करने का मौका देते हैं।

बालाजी मोशन पिक्चर्स

टीवी सीरियल 'पवित्र रिश्ता' से घर-घर मशहूर हुए सुशांत सिंह राजपूत अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन आज भी लोग उन्हें मानव के नाम से याद करते हैं। ये सीरियल बालाजी का था। बालाजी के शो में सुशांत को लीड रोल देने के बाद भी लोगों ने एकता कपूर को आड़े हाथों लिया। उनके खिलाड़ भी मामला दर्ज कराया गया है। दरअसल, कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पहले भी एकता पर कास्टिंग काउच जैसे आरोप लग चुके हैं।

भंसाली प्रोडक्शंस

जाने-माने फिल्म निर्माता और निर्देशक संजय लीला भंसाली भी सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले में आरोपी बने हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भंसाली प्रोडक्शंस ने सुशांत को चार फिल्में ऑफर की थीं।

सलमान खान प्रोडक्शन

बताया जाता है कि सलमान खान सुशांत के साथ फिल्में करना चाहते थे। मगर सुशांत का कुछ कारणों से आदित्य पंचोली के बेटे और एक्टर सूरज पंचोली ने कुछ मामला फंस गया। इसकी वजह से सलमान ने सुशांत से कहा कि वो सूरज से माफ़ी मांगे, जिसपर उन्होंने मना कर दिया। इससे सलमान सुशांत से नाराज हो गए और उनके साथ फिल्म करने का आईडिया भी वही छोड़ दिया। अब इस बात में कितनी सच्चाई है, ये किसी को नहीं पता। 

Web Title: Nepotism stains 6 Bollywood production houses, see list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे