लाइव न्यूज़ :

Maha Shivratri 2024: भगवान शिव को समर्पित है बॉलीवुड की ये फिल्में, देख कर जाग जाएगी भक्ति की भावना

By अंजली चौहान | Published: March 07, 2024 5:53 PM

Maha Shivratri 2024: शिवरात्रि के मौके पर देखें ये शानदार फिल्में....

Open in App

Maha Shivratri 2024: भारत में भव्यता से मनाया जाने वाला महा शिवरात्रि का त्योहार सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। इस साल 8 मार्च 2024 को महा शिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा। भगवान शिव और माता पार्वती के भक्त इस दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। देश भर में भक्त व्रत रखकर और भगवान शिव की पूजा करके इस शुभ अवसर को मनाते हैं।

भारतीय सिनेमा में धर्म का एक महत्वपूर्ण स्थान है, बॉलीवुड ने भगवान शिव जैसी दिव्य संस्थाओं पर केंद्रित कई फिल्में बनाई हैं। कई फिल्मों में महादेव की अदभुत झलक देखने को मिली है। इस महा शिवरात्रि पर, भगवान शिव को समर्पित लोकप्रिय फिल्मों को देख आप भक्ति भावना में डूब सकते हैं। आइए बताते हैं आपको बेस्ट मूवीज के बारे में...

1- ब्रह्मास्त्र

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर ब्रह्मास्त्र हिंदू पौराणिक कथाओं में सर्वोच्च देवताओं पर आधारित है। रणबीर के किरदार का नाम शिव है और उसके पास असाधारण क्षमताएं हैं। ब्रह्मास्त्र हमारी महा शिवरात्रि विशेष बॉलीवुड फिल्मों की सूची में एक अवश्य देखी जाने वाली फिल्म है।

2- शिवाय

अजय देवगन स्टारर शिवाय एक ऐसी फिल्म है जिसे आप इस महा शिवरात्रि पर देख सकते हैं। अजय एक पर्वतारोही की भूमिका निभाते हैं जो काफी हिंसक है लेकिन बाद में उसे अपनी खामियों का एहसास होता है। शिवाय का गाना "बोलो हर हर हर" भगवान शिव को समर्पित एक शक्तिशाली गाना है और शायद फिल्म का मुख्य आकर्षण है।

3- केदारनाथ

सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान अभिनीत अभिषेक कपूर की केदारनाथ, 2013 की भयावह उत्तराखंड बाढ़ की पृष्ठभूमि पर आधारित है। सुशांत एक मुस्लिम लड़के की भूमिका निभाते हैं, जिसे एक हिंदू लड़की, सारा अली खान से प्यार हो जाता है और कहानी उनके संघर्ष और एक-दूसरे के साथ रहने की लड़ाई को फॉलो करता है। फिल्म केदारनाथ से अमित त्रिवेदी का भक्ति गीत "नमो नमो" सर्वोच्च भगवान शिव पर बनी किसी भी फिल्म के सर्वश्रेष्ठ गीतों में से एक है।

4- ओएमजी 2

अक्षय कुमार ने फिल्म ओएमजी 2 में भगवान शिव के मानव अवतार की भूमिका निभाई है, और पंकज त्रिपाठी ने एक कट्टर भक्त की भूमिका निभाई है। फिल्म एक आम आदमी की कहानी है जो अपने विश्वास की मदद से अपने बेटे को न्याय दिलाने की कोशिश करता है। अभिनेता ने इससे पहले फ्रेंचाइजी के पहले भाग में भगवान कृष्ण का किरदार निभाया था। सभी प्रमुख किरदारों के शानदार अभिनय के साथ, ओएमजी 2 पिछले वर्ष की सबसे सफल फिल्मों में से एक बन गई। 

5- अखंडा

भगवान शिव दक्षिण भारत में सबसे अधिक पूजे जाने वाले देवताओं में से एक हैं और कई फिल्में इस देवता के प्रति इस क्षेत्र के प्रेम को दर्शाती हैं। साउथ की हिट फिल्म अखंडा ऐसी ही मूवी है। अखंडा एक तेलुगु एक्शन ड्रामा है जो शिव अनुयायी, अखंड की कहानी है, जो दुर्भाग्य से रास्ता पार होने के बाद दुष्ट गैंगस्टर वरदराजुलु के खिलाफ अपने प्रियजन की जान बचाने के लिए युद्ध पथ पर है।

भगवान शिव पर आधारित बॉलीवुड फिल्मों को देख आप रोमांच के साथ ज्ञान पा सकते हैं। ये फिल्में न केवल मनोरंजन करती हैं बल्कि दर्शकों को शक्तिशाली देवता से जुड़े शाश्वत ज्ञान और भक्ति से प्रेरित भी करती हैं।

टॅग्स :महाशिवरात्रिफिल्मबॉलीवुड हीरोहिन्दी सिनेमा समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीMaidaan Trailer: अजय देवगन की 'मैदान' का ट्रेलर आउट, भारत के गुमनाम हीरो की असली दास्ता इस दिन होगी बड़े पर्दे पर रिलीज

बॉलीवुड चुस्कीMaha Shivratri 2024: महादेव की भक्ति में लीन रहते हैं बॉलीवुड के ये सेलेब्स, करते हैं रोजाना पूजा

पूजा पाठMahashivratri 2024 Muhurat: महाशिवरात्रि पर क्या है पूजा का शुभ समय? जानें रात्रि 4 प्रहर के शिव पूजा मुहूर्त

बॉलीवुड चुस्कीNew Theatre Release 8 March 2024: इस शुक्रवार बॉक्स ऑफिस पर होगा 'धमाका', हॉरर- सस्पेंस और कॉमेडी से भरपूर फिल्में होंगी रिलीज

पूजा पाठMahashivratri 2024 Mantra: भगवान शिव के 11 अचूक मंत्र, जिनका महाशिवरात्रि में जप करने से होगा कल्याण

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्की"अभी न जाओ छोड़कर...", आशा भोसले ने अमित शाह के लिए गाया ऑल टाइम बेस्ट सॉन्ग, खास मुलाकात की फोटो वायरल

बॉलीवुड चुस्कीरकुल प्रीत सिंह ने पति जैकी भगनानी के साथ कामाख्या मंदिर में टेका माथा, शादी के बाद भक्ति में लीन हुआ कपल

बॉलीवुड चुस्कीMaha Shivratri 2024: शिवरात्रि लुक के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस से लें इंस्पिरेशन, लगेंगी बला की खूबसूरत

बॉलीवुड चुस्कीजैकलीन फर्नांडीज की बिल्डिंग में लगी आग, 17 मंजिला इमारत से निकली आग की लपटे; वीडियो वायरल

बॉलीवुड चुस्कीAnant-Radhika Pre-Wedding Bash: अंबानी परिवार के फंक्शन में शाहरुख-सलमान और आमिर ने नहीं ली फीस! जानें सच