Kuwait Fire Incident: कुवैत में मारे गए भारतीयों पर कमल हसन ने जताया दुख, विदेश मंत्रालय से ही मदद की अपील

By अंजली चौहान | Published: June 13, 2024 09:37 AM2024-06-13T09:37:24+5:302024-06-13T09:41:59+5:30

Kuwait Fire Incident: कुवैत शहर के मंगफ़ क्षेत्र में एक दुखद आग लगने के बाद, जिसमें कई भारतीय नागरिकों सहित 49 लोगों की जान चली गई, कमल हासन ने प्रभावित परिवारों के लिए तत्काल सहायता की आवश्यकता पर बल देते हुए, भारत के विदेश मंत्रालय से त्वरित सहायता का आग्रह किया है।

Kuwait Fire Incident Kamal Haasan Reacts to Tragic Death Indians killed in Kuwait Appeals to MEA for Support | Kuwait Fire Incident: कुवैत में मारे गए भारतीयों पर कमल हसन ने जताया दुख, विदेश मंत्रालय से ही मदद की अपील

Kuwait Fire Incident: कुवैत में मारे गए भारतीयों पर कमल हसन ने जताया दुख, विदेश मंत्रालय से ही मदद की अपील

Kuwait Fire Incident: कुवैत सिटी के मंगाफ इलाके में एक इमारत में आग लगने के कारण कई भारतीयों की मौत हो गई। यह दुखद घटना 12 जून को हुई, जब छह मंजिला इमारत में आग लगी। इस इमारत में रहने वाले ज्यादार भारतीय प्रवासी लोग थे। इस खबर के सामने आते ही भारतीय विदेश मंत्रालय हरकत में आया और पीड़ितों की मदद में जुट गया। कुवैती अखबार अल-कबास ने गवाहों के हवाले से बताया कि यह घटना उस समय हुई जब कई श्रमिक सो रहे थे, जिससे कुछ निवासी बचने के लिए इमारत से छलांग लगाने को मजबूर हो गए। स्थानीय मीडिया ने पुष्टि की कि इस दुखद आग ने कई भारतीय नागरिकों सहित 49 लोगों की जान ले ली।

कमल हसन ने दी प्रतिक्रिया 

विदेश में हुए इस दुखद घटना पर एक्टर कमल हसन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय (MEA) से तत्काल सहायता की अपील की है। मौतों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए, अनुभवी अभिनेता ने प्रभावित परिवारों की मदद करने और आपदा के बाद के प्रबंधन के लिए सहायता और हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। अभिनेता, जिन्होंने इस घटना को 'चौंकाने वाला और दर्दनाक' कहा, ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।

विदेश राज्य मंत्री कुवैत के लिए रवाना

इस दुखद घटना के बाद भारत सरकार के विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने कहा कि वह बुधवार की सुबह शहर में लगी भीषण आग के बाद गुरुवार को कुवैत की यात्रा कर रहे हैं, जिसमें कम से कम 41 भारतीयों की मौत हो गई। उन्होंने कहा, "कुवैत में हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रधानमंत्री सहित हम सभी बहुत चिंतित हैं।" उन्होंने कहा कि शवों की पहचान होते ही उन्हें भारत लाया जाएगा।

सिंह ने कहा कि "कल रात हमारे पास जो नवीनतम आंकड़े आए, उनमें हताहतों की संख्या लगभग 48-49 है, जिनमें से 42 या 43 भारतीय बताए जा रहे हैं"। बुधवार (12 जून) की सुबह दक्षिणी कुवैत के मंगाफ शहर में श्रमिकों के आवास वाली एक इमारत में आग लग गई। कथित तौर पर, इस घटना में 11 केरलवासियों सहित 41 भारतीयों की जान चली गई।

कुवैत, अन्य फारस की खाड़ी देशों की तरह, प्रवासी श्रमिकों का एक बड़ा समुदाय है, जो स्थानीय आबादी से कहीं अधिक संख्या में हैं। लगभग 4.2 मिलियन लोगों वाला यह देश अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य से थोड़ा छोटा है, लेकिन दुनिया का छठा सबसे बड़ा ज्ञात तेल भंडार है।

वहीं, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट किया। जिसमें लिखा, "कुवैत में आग की त्रासदी पर कुवैती विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से बात की। इस संबंध में कुवैती अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों से अवगत कराया गया। आश्वासन दिया गया कि घटना की पूरी जांच की जाएगी और जिम्मेदारी तय की जाएगी। जान गंवाने वालों के पार्थिव शरीरों को जल्द से जल्द स्वदेश भेजने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि घायलों को अपेक्षित चिकित्सा सुविधा मिल रही है। कल कुवैत राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह के कुवैत पहुंचने के बाद हम स्थिति की समीक्षा करेंगे।"

Web Title: Kuwait Fire Incident Kamal Haasan Reacts to Tragic Death Indians killed in Kuwait Appeals to MEA for Support

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे