Independence Day: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करतीं 5 हिट फिल्में, इन्हें देखकर कीजिए आजादी का जश्न दोगुना

By अमित कुमार | Published: August 15, 2020 08:26 AM2020-08-15T08:26:57+5:302020-08-15T08:35:32+5:30

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन फिल्में देख सकते हैं। इन फिल्मों को देखकर देश के लिए आपका प्यार दोगुना हो जाएगा।

Independence Day special movies saluting the spirit of patriotism watch them | Independence Day: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करतीं 5 हिट फिल्में, इन्हें देखकर कीजिए आजादी का जश्न दोगुना

इन फिल्मों को देखकर आपके मन में देश के लिए सम्मान और बढ़ जाएगा। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsमनोज कुमार ने फिल्म उपकार, क्रांति जैसी कई हिट फिल्में दीं। जिसके बाद उनके चाहने वाले उन्हें 'मिस्टर भारत' कहकर पुकारा करते थे।2006 में बनी फिल्म 'रंग दे बसंती' युवाओं में देश के प्रति प्यार भरने का काम करती है। भारत पाक के 1971 के युद्ध से संबंधित बॉर्डर फिल्म में सेना के वीर जवानों की जिंदगी को दिखाया गया है।

हर साल की तरह इस वर्ष भी देशभर में स्वतंत्रता दिवस पर लोग आजादी का जश्न मना रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कई पाबंदियां भी लागू की गई है। देश की खातिर सरहद पर मर मिटने वाले शहीदों को फिल्मी पर्दे पर भी कई बार उतार जा चुका है। आजादी के मौके पर हम आज आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर आपके मन में देश के लिए सम्मान और बढ़ जाएगा। 

देशभक्ति फिल्मों ने मनोज कुमार को बनाया 'मिस्टर भारत'

1970 में बनी फिल्म "पूरब और पश्चिम" देशभक्ति पर आधारित है। इस फिल्म में मनोज कुमार ने लोगों के सामने देश-प्रेम को बड़ी ही खूबसूरतू के साथ पेश किया है। मनोज कुमार अपने करियर के दौरान कई देशभक्ति फिल्मों पर काम किया है। यही वजह है कि उन्हें भारत कहकर भी पुकारा जाता रहा है। मनोज कुमार ने फिल्म उपकार, क्रांति जैसी कई हिट फिल्में दीं। जिसके बाद उनके चाहने वाले उन्हें 'मिस्टर भारत' कहकर पुकारा करते थे।

देश के युवाओं के लिए है फिल्म 'रंग दे बसंती' 

2006 में बनी फिल्म 'रंग दे बसंती' युवाओं में देश के प्रति प्यार भरने का काम करती है। फिल्म में आमिर खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में युवाओं ने देश के एक नेता को मारा था। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। फिल्म की शुरुआत मस्ती-मजाक के साथ शुरू होती है, लेकिन कहानी के आगे बढ़ने के साथ-साथ यह एक बेहतरीन देशभक्ति फिल्म के रूप में लोगों के सामने पेश होती है। 

चक दे! इंडिया ने जीता लोगों का दिल

2007 में बनी फिल्म चक दे! इंडिया को भला कौन भूल सकता है। इस फिल्म को देखकर लोगों की आंखें आज भी नम हो जाती है। महिला हॉकी टीम की खिलाडियों पर आधारित इस फिल्म में खेल भावना के साथ देश भावना को जोड़ा गया है। फिल्म में मुख्य भूमिका शाहरुख खान ने निभाई है। शाहरुख की एक्टिंग को फैंस ने काफी सराहा था। 

फैंस की पहली पसंद आज भी है बॉर्डर 

भारत पाक के 1971 के युद्ध से संबंधित बॉर्डर फिल्म में सेना के वीर जवानों की जिंदगी को दिखाया गया है। फिल्म में सुनील शेट्टी का धरती मां के प्रति प्रेम ने फिल्म को एक अलग लेवल पर पहुंचाया। सुनील शेट्टी के अलावा अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉप और सन्नी देओल ने भी इस फिल्म में अहम रोल अदा किया था। 

आमिर खान की लगान ने देश को जीत दिलाना सिखाया

आमिर खान अभिनीत लगान फिल्म आजादी के पहले के स्वतंत्रता आंदोलन के संघर्ष की कहानी है। क्रिकेट और स्वतंत्रता आंदोलन के कॉम्बिनेशन से तैयार ये कहानी भी स्वतंत्रता दिवस पर देखी जा सकती है। इस फिल्म को आज भी टीवी पर काफी पसंद किया जाता है। 

Web Title: Independence Day special movies saluting the spirit of patriotism watch them

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे