बर्थडे स्पेशल: संजय दत्त की बॉयोपिक 'संजू' से गायब थीं ये 4 महिलाएं, दो बीवियाँ, दो प्रेमिकाएँ

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 29, 2018 07:24 AM2018-07-29T07:24:41+5:302018-07-29T11:04:26+5:30

Sanjay Dutt Birthday Special: संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को हुआ। उनके पिता सुनील दत्त और माँ नरगिस दोनों ही हिन्दी सिनेमा के बड़े नाम हैं।

happy birthday Sanjay Dutt was missing from the biopic, 4 women, 20 years of life, Rajkumar Hirani performed sensor | बर्थडे स्पेशल: संजय दत्त की बॉयोपिक 'संजू' से गायब थीं ये 4 महिलाएं, दो बीवियाँ, दो प्रेमिकाएँ

Sanjay Dutt Birthday Special: संजय दत्त की बॉयोपिक 'संजू' से गायब थीं ये 4 महिलाएं, दो बीवियाँ, दो प्रेमिकाएँ

अभिनेता संजय दत्त की बॉयोपिक "संजू" जून आखिरी हफ्ते में रिलीज हुई और अब तक 300 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा चुकी है। संजय दत्त के जन्मदिन 29 जुलाई से ठीक एक महीने पहले रिलीज हुई फिल्म की उनके जीवन का पूरा सच न दिखाने को लेकर काफी आलोचना हुई है। फिल्मकार रामगोपाल वर्मा ने तो संजू बाबा की "सच्ची" बॉयोपिक बनाने की भी घोषणा की है। संजू फिल्म के जिस डॉयलॉग ने सबसे ज्यादा मीडिया की सुर्खियाँ बटोरी है वो उनके 350 लड़कियों के साथ सेक्स करने का दावा। लेकिन संजय दत्त और फिल्म के निर्देशक राजकुमार हीरानी की सबसे ज्यादा आलोचना भी इसी बात को लेकर हो रही है कि दोनों ने संजू बाबा के जीवन की चार वास्तविक कहानियों को "सेंसर" कर दिया। इनमें से दो महिलाएँ संजय दत्त की पत्नी भी बनीं और बाकी दो के साथ उनका अफ़ेयर चर्चा में रहा। आइए हम आपको बताते हैं कि संजू बाबा के जीवन से जुड़ी उन चार महिलाओं के बारे में साथ ही ये भी बताएंगे कि वो उनके जीवन में कैसे आईं। संजय दत्त का जन्म दो मशूहर अभिनेताओं सुनील दत्त और नरगिस के बेटे के रूप में 29 जुलाई 1959 को हुआ।

1- टीना मुनीम और संजय दत्त

संजय दत्त की डेब्यू फिल्म रॉकी (1981) उनके पिता सुनील दत्त ने डायरेक्ट की थी। फिल्म में उनके साथ लीड हिरोइन थीं टीना मुनीम। रॉकी से पहले  टीना 10 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी थीं। टीना को देव आनंद ने देश परदेस (1978) से लॉन्च किया था। रॉकी से पहले टीना "कर्ज" (1980) और "बातों-बातों में (1979)" जैसी फिल्में कर चुकी थीं। एक्सपीरियंस के लिहाज से टीना संजय से सीनियर थीं लेकिन दोनों का परिचय पुराना था। दोनों एक दूसरे को बचपन से जानते थे। रॉकी शूटिंग के दौरान दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गयी। मीडिया से दोनों का रिश्ता छिपा नहीं रहा। लेकिन ये रिलेशन ज्यादा लम्बा नहीं चला। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जाता है कि टीना ने संजय दत्त की नशाखोरी से तंग आकर ही उनसे ब्रेक-अप किया था।  संजय दत्त ने 1987 में एक्ट्रेस ऋचा शर्मा से शादी कर ली। टीना मुनीम ने 1991 में उद्योगपति अनिल अम्बानी से शादी की।

2- ऋचा शर्मा और संजय दत्त

ऋचा शर्मा को भी फिल्म जगत में देव आनंद ने 1985 में "हम नौजवान" फिल्म से लॉन्च किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संजय दत्त ने ऋचा की तस्वीर एक पत्रिका में देखी थी और वो उन पर फिदा हो गये थे। दोनों की मुलाकात एक फिल्म शूट के दौरान हुई थी। दत्त ने ऋचा के फोन नंबर का जुगाड़ किया और उन्हें फोन करने लगे। शुरू में ऋचा ने दत्त से मुलाकात के लिए हामी नहीं भरी लेकिन उनके इसरार को देखते हुए वो मिलने को राजी हो गईं। कहते हैं कि संजय दत्त ने ऋचा को "आग ही आग" (1987) फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रपोज किया था। ऋचा ने उनका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और दोनों ने उसी साल शादी कर ली। ऋचा ने संजय से शादी के बाद फिल्म करियर छोड़ दिया। अगले ही साल उनकी बेटी त्रिशाला का जन्म हुआ। बेटी के जन्म के बाद संजय दत्त और ऋचा के बीच दूरी बढ़ गयी और दोनों अलग-अलग रहने लगे। ऋचा की 1996 में ब्रेन ट्यूमर की वजह से मौत हो गयी। कहते हैं कि शादीशुदा होने के बावजूद संजय दत्त की "कम से कम 308 महिलाओं" वाली आदतें नहीं बदली थीं। ऋचा के निधन से पहले ही संजय दत्त का उनकी कोस्टार माधुरी दीक्षित के साथ रोमांस फिल्मी गॉसिप का हिस्सा बन चुका था।

3- माधुरी दीक्षित और संजय दत्त

संजय दत्त और माधुरी दीक्षित ने खतरों का खिलाड़ी (1988), इलाका (1989), कानून अपना-अपना (1989), थानेदार (1990), साजन (1991), खलनायक (1993), साहिबान (1993) और महानता (1997) जैसी फिल्मों में एक साथ काम किया। संजय दत्त और माधुरी के अफ़ेयर की अफवाहों 1990 के दशक के शुरुआत में आनी शुरू हो गई थीं। माधुरी और संजय दत्त ने कभी आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की लेकिन दोनों के साथ काम कर चुके सुभाष घई से लेकर रामगोपाल वर्मा तक ने सार्वजनिक रूप से दोनों के रिश्ते की पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों के रिश्ते में बुरा मोड़ संजय दत्त का मुंबई बम धमाकों के बादा टाडा कानून के तहत अभियुक्त बनाए जाने के बाद आया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संजय दत्त का नाम मुंबई बम धमाकों से जुड़ने के बाद माधुरी के परिवार ने उन्हें संजय दत्त से दूर रहने को मजबूर कर दिया। संजय दत्त बाद में टाडा के आरोपों से बरी हो गये लेकिन इसमें एक दशक से ज्यादा समय लग गया और उससे पहले ही उनके जीवन में रिया पिल्लई आ चुकी थीं जो उनकी दूसरी पत्नी बनीं।

4- रिया पिल्लई और संजय दत्त 

रिया पिल्लई मॉडल थीं। उन्होंने 1984 में अमेरिकी नागरिक नाइकल वाज़ से शादी की थी। दोनों का 1988 में अलग हो गये और 1994 में आधिकारिक तौर पर तलाक ले लिया। 1998 में उन्होंने संजय दत्त से शादी की। माना जाता है कि संजय की पहली शादी की तरह ये शादी भी चटपट ही रोमांस से शादी में बदल गयी थी। शुरुआत की तरह संजय दत्त की दूसरी शादी का अंत भी पहली शादी जैसा ही हुआ। शादी के कुछ साल बाद ही दोनों अलग हो गये। आधिकारिक तौर पर 2008 में तलाक ले लिया लेकिन दोनों के बीच उससे पहले ही दूरी आ चुकी थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शादीशुदा होने के बावजूद संजय दत्त और रिया पिल्लई दोनों ही एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर में थे। संजय से अलग होने के बाद रिया पिल्लई टेनिस स्टार लिएंडर पेस के साथ लिव-इन में रहने लगीं। वहीं संजय दत्त ने 2008 में ही आइटम डांसर मान्यता (दिलनवाज शेख) से शादी कर ली।

 मान्यता के साथ संजय दत्त की शादी सफल रही। दोनों जुड़वा बच्चों के माता-पिता हैं। संजय दत्त की बॉयोपिक में शुरू से अंत तक मान्यता को ही उनकी पत्नी के रूप में पेश किया गया है। फिल्म में मान्यता का रोल अभिनेत्री दिया मिर्जा ने निभाया है।

लोकमत न्यूज पर पढ़ें एंटरटेनमेंट समेत देश-दुनिया की ताजा खबरें। हमारा यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

English summary :
Actor Sanjay Dutt's biopic "Sanju" starring Ranbir Kapoor, was released in the last week of June and has so far earned more than Rs 300 crore. Sanjay Dutt's film, released just one month before July 29, which is his birthdate, has been criticized for not showing the full truth of Sanju Baba life. Sanjay Dutt is celebrating his birthday taday, i.e. on 29th July.


Web Title: happy birthday Sanjay Dutt was missing from the biopic, 4 women, 20 years of life, Rajkumar Hirani performed sensor

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे