Happy Birthday Preity Zinta: सलमान-शाहरुख संग रोमांस कर चुकी प्रीति जिंटा आज भी हैं फैन्स के दिलों की धड़कन, देखें एक्ट्रेस की ये बेस्ट फिल्में

By अंजली चौहान | Published: January 31, 2024 10:30 AM2024-01-31T10:30:19+5:302024-01-31T12:16:15+5:30

प्रीति जिंटा अपने चुलबुले व्यक्तित्व, संक्रामक मुस्कान और गड्ढे वाले गालों के लिए जानी जाती हैं। हिंदी सिनेमा में उनका प्रवेश 1998 में मणिरत्नम की फिल्म दिल से में सहायक भूमिका के साथ शुरू हुआ।

Happy Birthday Preity Zinta Preity Zinta who has romanced with Salman-Shahrukh is today the heartbeat of fans watch these best films of the actress | Happy Birthday Preity Zinta: सलमान-शाहरुख संग रोमांस कर चुकी प्रीति जिंटा आज भी हैं फैन्स के दिलों की धड़कन, देखें एक्ट्रेस की ये बेस्ट फिल्में

Happy Birthday Preity Zinta: सलमान-शाहरुख संग रोमांस कर चुकी प्रीति जिंटा आज भी हैं फैन्स के दिलों की धड़कन, देखें एक्ट्रेस की ये बेस्ट फिल्में

Happy Birthday Preity Zinta: बॉलीवुड में कई हिट फिल्में देने वाली प्रीति जिंटा आज भी फैन्स के दिलों में राज करती हैं। भले ही अब वह फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो चुकी हैं लेकिन आज भी दर्शक उन्हें याद करते हैं। बॉलीवुड में उनका प्रवेश 1998 में मणिरत्नम की फिल्म दिल से में सहायक भूमिका के साथ शुरू हुआ। इसने एक शानदार करियर की शुरुआत को चिह्नित किया जिसने उन्हें उद्योग की सबसे पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया।

उनके पहले वर्ष में व्यावसायिक रूप से सफल थ्रिलर सोल्जर शामिल थी, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। वह एक सफल उद्यमी और इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम पंजाब किंग्स की सह-मालिक भी रही हैं।

दिल से... की सफलता के बाद, प्रीति ने क्या कहना, हर दिल जो प्यार करेगा, चोरी चोरी चुपके चुपके, कल हो ना हो और सलाम नमस्ते जैसी कई हिट फिल्मों में काम करना जारी रखा। वीर जारा और कभी अलविदा ना कहना जैसी फिल्मों के साथ, उन्होंने एक शानदार करियर के साथ एक अग्रणी बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया। जैसा कि प्रीति जिंटा आज अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं, आइए उनकी यात्रा, पारिवारिक जीवन, आगामी परियोजनाओं और अभिनेत्री की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और गीतों पर एक नजर डालें। 

प्रीति जिंटा की ये यादगार फिल्में

1- मिशन कश्मीर (2000)

ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, संजय दत्त और जैकी श्रॉफ अभिनीत यह फिल्म महत्वपूर्ण ध्यान खींचने में सफल रही। यह आतंकवाद और बच्चों पर युद्ध के दुखद प्रभाव के विषयों के इर्द-गिर्द घूमती है।

2- दिल चाहता है (2001)

दिल चाहता है फरहान अख्तर द्वारा लिखित और निर्देशित है। यह आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना द्वारा निभाए गए तीन कॉलेज दोस्तों की रोमांटिक यात्राओं के इर्द-गिर्द घूमती है। प्रीति जिंटा ने आमिर खान की प्रेमिका की भूमिका निभाई है। हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मध्यम प्रदर्शन किया, लेकिन इसने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और अन्य प्रशंसाएं हासिल कीं।

3- दिल है तुम्हारा (2002)

दिल है तुम्हारा में प्रीति जिंटा ने शालू की भूमिका निभाई है, जो बिना विवाह के पैदा हुई एक युवा महिला है, जिसे अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद अनिच्छा से उसके पिता की पत्नी (रेखा द्वारा अभिनीत) द्वारा अपनाया जाता है। जबकि फिल्म को रिलीज होने पर व्यावसायिक विफलता का सामना करना पड़ा, प्रीति जिंटा के प्रदर्शन ने विभिन्न पुरस्कार समारोहों में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन दिलाया।

4- कल हो ना हो (2003)

निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में शाहरुख खान, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में अपने अभिनय के लिए प्रीति को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला और उन्हें अपने किरदार के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

5- वीर जारा (2004)

यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित, वीर ज़ारा एक महाकाव्य रोमांटिक ड्रामा है जिसमें शाहरुख खान के साथ प्रीति जिंटा हैं। यह फिल्म एक भारतीय वायु सेना अधिकारी के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे एक पाकिस्तानी राजनेता की बेटी से प्यार हो जाता है। इस फिल्म ने अपार सफलता हासिल की और दुनिया भर में साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

Web Title: Happy Birthday Preity Zinta Preity Zinta who has romanced with Salman-Shahrukh is today the heartbeat of fans watch these best films of the actress

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे