Film Kashmir-Enigma of Paradise: कश्मीर-एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग शुरू, जानिए क्या है कहानी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 24, 2023 08:50 PM2023-09-24T20:50:22+5:302023-09-24T21:00:09+5:30

Film Kashmir-Enigma of Paradise: आज़ादी के पहले सन 1920 से लेकर आज तक के इतिहास को दिखाने वाले हैं जिसके लिए विशेष तौर पर स्क्रीनप्ले में तैयारियां की गई हैं।

Film Kashmir-Enigma of Paradise Shooting begins in Lonavala Director Atul Garg Darsheel Safari, Rajneesh Duggal Inaamulhaq Akanksha Puri | Film Kashmir-Enigma of Paradise: कश्मीर-एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग शुरू, जानिए क्या है कहानी

Film Kashmir-Enigma of Paradise: कश्मीर-एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग शुरू, जानिए क्या है कहानी

Highlightsखानपान, कश्मीर का लोकल कल्चर सबकुछ देखने को मिलने वाला है।क्या कश्मीर में सिर्फ दहशतगर्दी ही है? इसपर विचार करने योग्य है।

Film Kashmir-Enigma of Paradise: कश्मीर को हमारे भारत में धरती का स्वर्ग कहा जाता रहा है । अक्सर हम कश्मीर का जिक्र ड्राई फ्रूट्स, सेव और खूबसूरत पहाड़ी वादियों के लिए करते हैं । लेकिन अब कश्मीर में टूरिस्टों के बड़ी संख्या में आगमन के साथ ही बड़े पैमाने पर फ़िल्म की शूटिंग भी होने लगी है ।

वैसे भी आज के पहले भी कश्मीर के नाम से या कश्मीर के बैकग्राउंड में लेकर कई फिल्में बन चुकी हैं और उन फिल्मों  ने ट्रेड के बीच अच्छी खासी सुर्खियां भी बटोरी हैं लेकिन किसी भी फ़िल्म ने आजतक कश्मीर के सम्पूर्ण इतिहास को एकसाथ दिखाने की कोशिश नहीं किया और यही आगामी फिल्म कश्मीर - एनिग्मा ऑफ पैराडाइज का निर्देशन अतुल गर्ग कर रहे हैं ।

इस फ़िल्म में निर्देशक कश्मीर के इतिहास को पिछली शताब्दी यानि कि लगभग आज़ादी के पहले सन 1920 से लेकर आज तक के इतिहास को दिखाने वाले हैं जिसके लिए विशेष तौर पर स्क्रीनप्ले में तैयारियां की गई हैं। इस फ़िल्म में लोकल कश्मीर की खूबसूरती, कश्मीर के लोग, वहां का खानपान, कश्मीर का लोकल कल्चर सबकुछ देखने को मिलने वाला है।

वैसे भी किसी फिल्ममेकर ने पूरी तन्मयता से आजतक  कश्मीर की असली सुंदरता को सिल्वरस्क्रीन पर उकेरा ही नहीं है । यहां की बैकग्राउण्ड में जो भी फिल्में बनी उनमें दहशतगर्दी को ही मुख्यरूप से प्लांट करके दिखाया गया । लेकिन क्या कश्मीर में सिर्फ दहशतगर्दी ही है? इसपर विचार करने योग्य है।

लगभग 100 दिनों के शूटिंग शेड्यूल वाले फ़िल्म कश्मीर - एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग आजकल महाराष्ट्र के लोनावाला में हो रही है, इसके पहले भी दो शेड्यूल की शूटिंग कश्मीर में हो चुकी है व शेष पार्ट की शूटिंग देश के अन्य भागों में भी की जाएगी । इसके लिए भी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं ।

इस फ़िल्म के बारे में बात करते हुए  अभिनेता दर्शील सफारी ने कहा कि इस फ़िल्म की कहानी बेहद आकर्षक है और इसमें एक लंबी जर्नी दिखाई गई है जो कि वाक़ई दिलचस्प और टफ काम है । इसको करने में कई बार बहुत सी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा है, लेकिन इसका विषय और सन्दर्भ इतना प्रेरक है कि इसको हर अभिनेता करना पसंद करता ।

निर्देशक अतुल गर्ग सर बेहद जेंटल तरीके से इस फ़िल्म को बना रहे हैं, और उनके साथ काम करके मजा आ रहा है । सबसे बड़ी बात ये है कि हर सीन और शॉट्स को फिल्माने से पहले अतुल सर कॉन्सेप्ट को क्लियर कर देते हैं ताकि अभिनय करने वाले के मन मे कोई संशय ही ना रह जाये । 

इटरनल फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले बन रही हिंदी फिल्म कश्मीर - एनिग्मा ऑफ पैराडाइज का निर्देशन अतुल गर्ग ने किया है। इस फिल्म के सिनेमेटोग्राफी फसाहत खान कर रहे हैं , प्रोडक्शन डिजाइनर- श्री नायर हैं वहीं एक्शन डायरेक्टर- सुनील रोड्रिग्स हैं । इस फ़िल्म के प्रचारक संजय भूषण पटियाला है। 

फिल्म कश्मीर - एनिग्मा ऑफ पैराडाइज में अभिनय किया है - दर्शील सफारी, रजनीश दुग्गल, इनामुलहक, आकांक्षा पुरी, सज्जाद डेलाफ्रूज, रामगोपाल बजाज,अध्ययन सुमन,एम के रैना,आरिफ़ ज़कारिया,पवन चोपड़ा,अमित बहल,महेश बलराज, प्रणीत भट्ट,डेलबर आर्या,निहारिका रायजादा तथा मीर सरवर इत्यादि ने।

Web Title: Film Kashmir-Enigma of Paradise Shooting begins in Lonavala Director Atul Garg Darsheel Safari, Rajneesh Duggal Inaamulhaq Akanksha Puri

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे