लाइव न्यूज़ :

'जबरिया जोड़ी' के राइटर संजीव के झा से जानिए कैसे मिली फिल्म की प्रेरणा?

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: July 02, 2019 8:20 PM

फिल्म 'जबरिया जोड़ी' बिहार के 'पकड़वा विवाह' पर बनी है. फिल्म से संजीव के झा बॉलीवुड में बतौर लेखक डेब्यू कर रहे हैं. पढ़िए लोकमत से उनकी खास बातचीत-

Open in App
ठळक मुद्देसिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की फिल्म 'जबरिया जोड़ी' का ट्रेलर रिलीज हो गया है. 'जबरिया जोड़ी' फिल्म बिहार के पकड़वा विवाह पर बनी है. फिल्म के लेखक संजीव के झा इस फिल्म से अपना डेब्यू कर रहे हैं. बहुत ही अच्छा एक्सपीरिएंस रहा. राइटिंग का एक्सपीरिएंस हमेशा ही अच्छा रहता है. मज़ा आता है शूट में क्योंकि राइटर को हर चीज़ का ध्यान रखना है- डायलॉग्स, कहानी और किरदारों का.

सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की फिल्म 'जबरिया जोड़ी' का ट्रेलर रिलीज हो गया है. मोस्ट अवेटेड इस फिल्म का इंतजार लोगों को इसलिए भी था क्योंकि इसमें दूसरी बार परिणीति और सिद्धार्थ एक साथ पहली बार स्क्रीन शेयर करते दिखाई देंगे। इससे पहले सिद्धार्थ और परिणीति फिल्म 'हंसी तो फंसी' में दिख चुके हैं. 'जबरिया जोड़ी' फिल्म बिहार के पकड़वा विवाह पर बनी है. फिल्म के लेखक संजीव के झा इस फिल्म से अपना डेब्यू कर रहे हैं. खास इंटरव्यू में लोकमत के साथ झा ने अपने मन की बातें साझा कीं।

जबरिया जोड़ी का आइडिया कैसे आया ?

आइडिया हमेशा आसपास से आता है. मैं मूलरूप से बिहार के मोतिहारी से हूँ तो मेरे आस-पास ऐसी घटनाएं खूब हुई हैं. मैंने ऐसी कई शादियां देखी हैं. तो यही सोचता था कई बार की क्या लिखूं. बिहार के कई जिलों में ऐसी शादियां होती रही हैं, खासतौर पर बेगूसराय में. तो बस वहीं से लिखने की प्रेरणा मिली. मैंने कोशिश की है की अभय और बबली जैसे किरदारों से लोगों को रूबरू कराऊं. एकदम रियलिटी दिखानी की कोशिश की है. परिणीति मुझे फिल्म 'इश्कजादे' से बहुत पसंद हैं, जो तेवर उनका उस फिल्म में था वो कहीं न कहीं मेरे ज़ेहन में था. एक राइटर होने के नाते आपकी रिस्पॉन्सबिलिटी होती है कि आप एक्टर को उसके किरदार से मैच करा सकें.

ओवरऑल एक्सपीरिएंस कैसा रहा आपका ?

बहुत ही अच्छा एक्सपीरिएंस रहा. राइटिंग का एक्सपीरिएंस हमेशा ही अच्छा रहता है. मज़ा आता है शूट में क्योंकि राइटर को हर चीज़ का ध्यान रखना है- डायलॉग्स, कहानी और किरदारों का. लिखना हर राइटर के लिए बहुत टफ होता है क्योंकि किसी भी बात पर कभी भी विवाद हो सकता है, लेकिन पूरी कहानी लिखने के बाद आप फिर एन्जॉय करते हो जब और लोग भी आपकी कहानी के साथ जुड़ जाते हैं.

अपने बारे में हमें कुछ बताइए...

बॉलीवुड की जर्नी तो मैं अभी शुरू कर रहा हूँ. मैंने मुंबई के एक प्रोडक्शन हाउस में लिखना शुरू किया था. वहां उनके शोज के लिए लिखता था. उससे पहले असिस्टेंट डायरेक्टर की नौकरी ढूँढ रहा था लेकिन कही मिली नहीं. जो पिक्चर ज्वाइन करता था वो पिक्चर बंद हो जाती थी. फिर लिखना शुरू किया. एक दो फिल्में ऐसी रहीं जो लिखीं लेकिन बन नहीं पाईं या फिर किसी और ने पहले बना लीं. बहुत चीज़ें करना चाहता था, कर नहीं पाया. लिटरेचर एडॉप्ट करना चाहता था लेकिन कई बार किसी एक्टर को लिटरेचर पसंद नहीं. फिर सोचा कॉमर्शियल फिल्में लिखता हूँ क्योंकि यह लोगों तक पहुंचने का सबसे तगड़ा माध्यम है.

बॉलीवुड में राइटर का क्या स्ट्रगल है ?

सारा स्ट्रगल ही राइटर का है इस इंडस्ट्री में और किसी का कोई स्ट्रगल थोड़े न है. आप इस इंडस्ट्री में सबसे अकेला एक राइटर को ही पाएंगे. वो शुरू करता है तो अकेला होता है, उसको खत्म करता है तो भी अकेला होता है लेकिन जब आप एक फिल्म बनाते हैं तो आप एक ग्रुप में होते हैं, लेकिन राइटर हमेशा अकेला होता है और इसी वजह से राइटर का संघर्ष बहुत ज्यादा होता है. बॉलीवुड में एक राइटर के लिए जगह बनाना बहुत टफ है. इस इंडस्ट्री में राइटर को कोई भी एकनॉलेज करने को तैयार नहीं है. कोई क्रेडिट ही नहीं देना चाहता.

टॅग्स :जबरिया जोड़ीपरिणीति चोपड़ासिद्धार्थ मल्होत्राबॉलीवुड गॉसिप
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीएक दूजे के हुए रणदीप हुड्डा और लिन लैशराम, मणिपुरी रीति-रिवाजों से हुई शादी की तस्वीरें वायरल; प्यारी तस्वीरों पर फैन्स का आया दिल

बॉलीवुड चुस्कीVideo: एक दूजे के हुए रणदीप हुड्डा और लिन लैशराम, मणिपुरी रीति-रिवाज में हुई शादी की रस्में

टीवी तड़काBig Boss 17: 'Orry करता क्या है?' आखिरकार ओरी ने खुद कर दिया खुलासा...

बॉलीवुड चुस्कीAnimal Advance Booking: एनिमल ने रिलीज से पहले कमाए 10 करोड़, एडवांस बुकिंग में बरसे नोट

बॉलीवुड चुस्कीपंकज त्रिपाठी ने 'मैं अटल हूं' की रिलीज डेट की घोषणा की, नया पोस्टर भी जारी किया, जानिए कब आएगी फिल्म

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

भारतUttarkashi Tunnel Rescue Operation का ये है असल हीरो,41 श्रमिकों की सुरक्षित वापसी में है अहम भूमिका

भारतUttarkashi Tunnel Rescue: 17 दिनों तक सुरंग में रहने वाले मजदूरों के लिए कैसे हीरो बने Arnold Dix

भारतParliament Winter Session: 4 दिसंबर से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, सरकार पेश करेगी 18 विधेयक; देखें पूरी लिस्ट

भारतRailways:एमपी के विधानसभा चुनाव में सड़क के साथ रेल का भी शराब और ड्रग्स के सप्लाई में हुआ इस्तेमाल, 7 करोड़ से ज्यादा की जप्ती

भारतज्ञानवापी मामला: अदालत ने एएसआई से कहा- सर्वेक्षण रिपोर्ट दाखिल करने के लिए अधिक वक्त मांगने का कारण बताएं