Irrfan Khan: बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी लोहा मनवा चुके थे इरफान खान, क्या आपने देखी हैं उनकी ये दमदार हॉलीवुड फिल्में

By विनीत कुमार | Published: April 29, 2020 02:17 PM2020-04-29T14:17:00+5:302020-04-29T14:18:11+5:30

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर इरफान खान का निधन हो गया है। वे एक ऐसे कलाकार थे जिन्होंने हॉलीवुड सहित दुनिया के कई दूसरे निर्देशकों के साथ न केवल काम किया बल्कि खुद को साबित किया।

Actor Irrfan khan passes away his hollywood english film list | Irrfan Khan: बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी लोहा मनवा चुके थे इरफान खान, क्या आपने देखी हैं उनकी ये दमदार हॉलीवुड फिल्में

इरफान खान ने हॉलीवुड में भी लोहा मनवाया (फाइल फोटो)

Highlightsइरफान खान का 53 साल की उम्र में मुंबई के एक अस्पताल में निधन स्लमडॉग मिलियनेयर, लाइफ ऑफ पाई, जूरासिक वर्ल्ड सहित कई फिल्मों से बनाई अंतर्राष्ट्रीय पहचान

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और अपनी एक्टिंग से हर उम्र के लोगों को मुरीद बनाने वाले इरफान खान का बुधवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। टीवी से लेकर सिनेमा के बड़े पर्दे तक अपनी अलग-अलग भूमिकाओं में उन्होंने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

'मकबूल' से लेकर 'लाइफ इन ए मेट्रो', पान सिंह तोमर, द लंचबॉक्स, पीकू, हिंदी मीडियम सहित कई ऐसी फिल्में हैं जिसने उन्हें बॉलीवुड में एक अलग पहचान दिलाई। वैसे इरफान की पहचान केवल टीवी का छोटा पर्दा या बॉलीवुड ही नहीं है। उन्होंने हॉलीवुड और अन्य अंग्रेजी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। 

फिर बात चाहे ब्रिटिश फिल्ममेकर डैनी बॉएल की स्लमडॉग मिलियनेयर की हो या फिर 'लाइफ ऑफ पाई' की, इरफान ने अपनी पहचान पूरी दुनिया में बनाई। मुंबई की झोपड़पट्टी की पृष्ठभूमि वाली फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर को तो 8 ऑस्कर अवॉर्ड मिले। इसमें वे एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में नजर आए। ये फिल्म अमेरिका में 25 दिसंबर, 2008 और भारत में जनवरी, 2009 में रिलीज हुई।

ऐसे ही 'लाइफ ऑफ पाई' भी लोगों को खूब पसंद आई। ये फिल्म साल 2012 में आई थी। एक भारतीय के इर्द-गिर्द घूमती ये कहानी दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आई। इस फिल्म को चार ऑस्कर अवॉर्ड मिले। 'हंगर कैन चेंज एवरीथिंग यू थॉट यू न्यू आउट युअरसेल्‍फ', इस फिल्म का ये मशहूर डॉयलग काफी लोकप्रिय हुआ था। वहीं, 2015 में आई 'जूरासिक वर्ल्ड' में भी इरफान एक अहम किरदार में नजर आए थे। डायनासॉर पर आधारित इस फिल्म में वे जूरासिक वर्ल्ड के मालिक की भूमिका में थे।

इरफान की दमदार अंतर्राष्ट्रीय फिल्में

1. स्लमडॉग मिलियनेयर (2008)
2. लाइफ ऑफ पाई (2012)
3. द अमेजिग स्पाइडर मैन (2012)
4. जूरासिक वर्ल्ड (2015)
5. इनफर्नो (2016)
6. पजल (2018)
7. अ माइटी हार्ट (2007)
8. द नेमसेक (2007)
9. डूब: नो बेड नो रोजेज (2017)

बता दें कि इरफान खान को पेट के संक्रमण के बाद मंगलवार को मुंबई के एक अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था। इरफान खान की 2018 में कैंसर की बीमारी का इलाज हुआ था। उनकी 95 वर्षीय मां सईदा बेगम की तीन दिन पहले जयपुर में मृत्यु हो गई थी। हालांकि, लॉकडाउन के कारण वह मां के अंतिम दर्शन के लिए नहीं जा सके थे।

Web Title: Actor Irrfan khan passes away his hollywood english film list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे