निशांत का ब्लॉग: उत्तर प्रदेश ने दिखाई प्रदूषण से निपटने की राह

By निशांत | Published: December 10, 2022 09:54 AM2022-12-10T09:54:13+5:302022-12-10T09:54:35+5:30

उत्तर प्रदेश के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव आशीष तिवारी का कहना है कि आज हम न सिर्फ पाॅल्यूशन सोर्सेज का पता लगा पा रहे हैं, बल्कि पाॅल्यूशन डाटा की माइक्रो लेवल एनालिसिस भी कर पा रहे हैं।

Uttar Pradesh showed the way to deal with pollution | निशांत का ब्लॉग: उत्तर प्रदेश ने दिखाई प्रदूषण से निपटने की राह

निशांत का ब्लॉग: उत्तर प्रदेश ने दिखाई प्रदूषण से निपटने की राह

जहां कुछ साल पहले तक दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश के कई शहर दिखाई देते थे, वहीं हाल ही में घोषित हुए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण के नतीजों पर नजर डालें तो पता चलता है ओवरऑल रैंकिंग में यूपी ने शानदार प्रदर्शन किया है। देश के तमाम बड़े शहरों को पीछे छोड़ यूपी के तीन शहरों ने अग्रिम पंक्ति में अपनी जगह बना ली है। इतना ही नहीं, राजधानी लखनऊ ने पहला स्थान हासिल किया है।

एयर क्वालिटी के मामले में जो प्रदेश कुछ वक्त पहले तक देश के लिए एक प्रॉब्लम चाइल्ड था, उसने अचानक हैरान करने वाली परफॉर्मेंस दिखा दी और प्रदेश की यह उपलब्धि इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि मुरादाबाद, जो कुछ समय पहले तक देश के सबसे प्रदूषित शहरों में गिना जाता था, ने 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। 

उत्तर प्रदेश के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव आशीष तिवारी कहते हैं, "एक्शन प्लान बनाने की प्रक्रिया में हमें कुछ बड़े अहम गैप्स दिखाई दिए और इन गैप्स ने आज दिख रहे बदलावों की नींव रखी। बढ़ती मॉनिटरिंग से धीरे-धीरे हमें प्रदूषण के स्रोत का पता चलने लगा। शहरी स्तर पर प्रदूषण की फिर परफॉर्मेंस देखी जाने लगी और नतीजे मिलने लगे।" 

तिवारी का कहना है कि आज हम न सिर्फ पाॅल्यूशन सोर्सेज का पता लगा पा रहे हैं, बल्कि पाॅल्यूशन डाटा की माइक्रो लेवल एनालिसिस भी कर पा रहे हैं। इससे हमें एक्शनेबल इन्फाॅर्मेशन मिलती है और हमारे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर हमेशा अलर्ट मोड में रहते हैं। वे बताते हैं कि अब हमारे विभाग में लोग नहीं, बल्कि एक सिस्टम काम कर रहा है। 

हमारी सफलता की असल वजह है हमारा एक कलेक्टिव विजन, प्लानिंग और कोऑर्डिनेशन जिसके चलते आज उत्तर प्रदेश का पर्यावरण विभाग एक थिंक टैंक की तरह काम कर रहा है जो तमाम विभागों को पॉल्यूशन कम करने के साॅल्यूशन दे रहा है। उत्तर प्रदेश की इस सफलता से देश के अन्य राज्य भी प्रेरणा ले सकते हैं और बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगा कर दुनिया के सामने एक नजीर पेश कर सकते हैं।

Web Title: Uttar Pradesh showed the way to deal with pollution

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे