ब्लॉग: प्रियंका गईं अमेरिका, दक्षिण में मांग

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: January 18, 2024 01:37 PM2024-01-18T13:37:41+5:302024-01-18T13:41:01+5:30

अफवाह है कि प्रियंका गांधी गंभीरता से कर्नाटक या तेलंगाना से चुनाव लड़ने पर विचार कर रही हैं, क्योंकि यूपी एक मुश्किल राज्य है जहां कांग्रेस को बसपा या सपा या अन्य पर बहुत अधिक निर्भर रहना होगा।

Priyanka went to America demand in South for Lok Sabha Election | ब्लॉग: प्रियंका गईं अमेरिका, दक्षिण में मांग

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsप्रियंका गांधी गंभीरता से कर्नाटक या तेलंगाना से चुनाव लड़ने पर विचार कर रही हैंयूपी एक मुश्किल राज्य है जहां कांग्रेस को बसपा, सपा या अन्य पर बहुत अधिक निर्भर रहना होगाराहुल गांधी केरल के वायनाड से चुनाव लड़ेंगे

67 दिनों की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर राहुल गांधी के जाने के साथ बहन प्रियंका गांधी वाड्रा चुपचाप निजी यात्रा पर अमेरिका के लिए रवाना हो गई हैं। हालांकि, वह एआईसीसी में महासचिव हैं, लेकिन अभी तक उन्हें कोई खास काम नहीं सौंपा गया है।

अफवाह है कि प्रियंका गांधी गंभीरता से कर्नाटक या तेलंगाना से चुनाव लड़ने पर विचार कर रही हैं, क्योंकि यूपी एक मुश्किल राज्य है जहां कांग्रेस को बसपा या सपा या अन्य पर बहुत अधिक निर्भर रहना होगा। यह भी महसूस किया जा रहा है कि चूंकि राहुल गांधी ने केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने का फैसला किया, इसलिए कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 20 में से 15 सीटें जीतीं।

तेलंगाना कांग्रेस चाहती है कि पार्टी की सीटों को दो से बढ़ाकर कम से कम दस करने के लिए प्रियंका गांधी वहां से चुनाव लड़ें। तेलंगाना कांग्रेस की इच्छा है कि प्रियंका को मेडक से मैदान में उतारा जाए, जहां से 1980 में इंदिरा गांधी चुनी गई थीं।

इसी तरह, कर्नाटक कांग्रेस भी राहुल गांधी को केरल के वायनाड से चिकमंगलूर या उत्तरी कर्नाटक की किसी अन्य सीट पर स्थानांतरित करने या प्रियंका गांधी को राज्य से चुनाव लड़ने की अनुमति देने के लिए आलाकमान को मना रही है। दिलचस्प बात यह है कि कर्नाटक कांग्रेस भी चाहती है कि गांधी परिवार के किसी सदस्य को राज्य से मैदान में उतारा जाए क्योंकि भाजपा-देवगौड़ा गठबंधन के कारण सीटें जीतना कठिन काम है।

यदि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव लड़ता है, तो वह राज्य से चुनाव लड़ने वाली नेहरू-गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी होगी। इंदिरा गांधी ने 1978 में चिकमंगलूर से उपचुनाव जीतकर अपने राजनीतिक करियर को पुनर्जीवित किया था और सोनिया गांधी ने भी 1999 में भाजपा की सुषमा स्वराज को हराकर बेल्लारी सीट जीती थी।

Web Title: Priyanka went to America demand in South for Lok Sabha Election

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे