लाइव न्यूज़ :

कृष्ण प्रताप सिंह का ब्लॉगः देविंदर मामले की तह तक जाना जरूरी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 20, 2020 5:15 AM

हिजबुल के दो आतंकियों व एक सहयोगी को दिल्ली पहुंचाने के फेर में कार में श्रीनगर एयरपोर्ट लाते पकड़े जाने के बाद उसके बारे में जिस तरह की बातें सामने आ रही हैं, उनसे आशंका बलवती होती है कि उसने जाने कितनी वारदातों में अपने महकमे व पद के कारण आतंकियों की मदद की होगी और उनमें देशवासियों के जान-माल का कितना नुकसान हुआ होगा.

Open in App

जम्मू-कश्मीर में डीएसपी देविंदर सिंह के दो आतंकवादियों को दिल्ली लाते समय पकड़ जाने के मामले की पूरी गहराई से छानबीन किए जाने की जरूरत है. देविंदर पिछले 25 सालों से जम्मू-कश्मीर पुलिस का हिस्सा था और अरसे से उसके एंटी हाईजैकिंग स्क्वाड जैसे संवेदनशील प्रभाग में तैनात था. हिजबुल के दो आतंकियों व एक सहयोगी को दिल्ली पहुंचाने के फेर में कार में श्रीनगर एयरपोर्ट लाते पकड़े जाने के बाद उसके बारे में जिस तरह की बातें सामने आ रही हैं, उनसे आशंका बलवती होती है कि उसने जाने कितनी वारदातों में अपने महकमे व पद के कारण आतंकियों की मदद की होगी और उनमें देशवासियों के जान-माल का कितना नुकसान हुआ होगा.

कुछ दिन पहले वह इसी श्रीनगर एयरपोर्ट पर दौरे पर वहां गए विभिन्न देशों के राजनयिकों की सुरक्षा के लिए तैनात था. सोचने में भी असुविधा होती है कि अगर इस दौरान उसका किसी वारदात का मंसूबा बन जाता, तो क्या होता? उससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि कैसी बनती? इस तथ्य की रौशनी में सोचें तो और भी असुविधा होती है कि जिन आतंकियों को वह दिल्ली पहुंचाना चाहता था, उनमें से एक के सिर पर 20 लाख का इनाम घोषित है. उस पर कई प्रवासी मजदूरों की हत्या का भी आरोप है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस के अनुसार वह पहले से ही उस पर निगाह रखे हुए थी. लिहाजा श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचने से पहले ही उन्हें पकड़ लिया गया और देविंदर आतंकवादियों को दिल्ली भेज पाता, इससे पहले ही उसकी करतूतों का भंडाफोड़ हो गया. सोचिए जरा कि वह इन आतंकियों को दिल्ली भेजने में सफल हो जाता तो? अतीत में झांकें तो संसद पर आतंकी हमले में मौत की सजा पाए अफजल गुरु ने तिहाड़ में कैद रहने के दौरान अपने वकील को लिखे पत्न में देविंदर पर प्रताड़ना और आतंकियों को दिल्ली ले आने व किराये का घर दिलाने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया था. 

उस वक्त जांच की गई होती तो शायद वह इतना आगे न बढ़ा होता. अफजल गुरु जैसे सजायाफ्ता आतंकी के आरोप के बावजूद उसकी पदोन्नति क्योंकर हुई और सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के साथ अवार्ड कैसे मिले? किन लोगों के कहने पर? इन सवालों के ठीक-ठीक जवाब तलाशने की जरूरत है.

टॅग्स :देविंदर सिंह
Open in App

संबंधित खबरें

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Elections 2024: अकबरपुर में बीजेपी की हैट्रिक की तैयारी, जानें इस सीट समीकरण

भारतनिलंबित DSP देविंदर सिंह समेत छह के खिलाफ चार्जशीट दायर, जम्मू-कश्मीर आतंकियों की भर्ती और टेरर फंडिंग में था शामिल

भारतजम्मू-कश्मीर डीएसपी मामला: एनआईए ने कश्मीर में कई स्थानों पर छापे मारे

भारतकश्मीर में डीएसपी दविदंर सिंह की गिरफ्तारी, CRPF ने तीन लाख से अधिक कर्मियों का ऑडिट कराया

भारतनिलंबित डीएसपी दविंदर सिंह सहित चार अन्य को 15 दिन के लिए NIA की रिमांड पर

भारत अधिक खबरें

भारतKarnataka 2nd PUC Results 2024: कर्नाटक बोर्ड के पीयूसी 2 का रिजल्ट हुआ डिक्लेयर, ऐसे करें चेक

भारतSiwan Lok Sabha Elections 2024: शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब बिगाड़ सकती हैं खेल, लालू यादव की प्रतिष्ठा दांव पर, अवध बिहारी चौधरी और विजयलक्ष्मी में टक्कर

भारतLok Sabha Elections 2024: "संबित पात्रा को ठीक से खाना चाहिए, चुनाव से तीन दिन पहले उन्हें बेहोश नहीं होना चाहिए", बीजेडी नेता पांडियन ने 'भगवान जगन्नाथ विवाद' में भाजपा नेता के उपवास पर किया कटाक्ष

भारतRanchi MP-MLA Court: राहुल गांधी को समन, हाजिर होने का आदेश, आखिर क्या है मामला

भारतLok Sabha Elections 2024: "अभी तो आप 'मोदीजी' नहीं बने हैं और इतना अहंकार?", अरविंद केजरीवाल ने आरोपों में घेरा अमित शाह को