लाइव न्यूज़ :

बिहार: भागलपुर रेलवे स्टेशन के फूड प्लाजा पर सावन भर यात्रियों को परोसा जाएगा शाकाहारी खाना, फलों का भी है यहां इंतजाम

By आजाद खान | Published: July 02, 2023 8:53 AM

आईआरसीटीसी के अनुसार, कांवड़ियों को परोसे गए भोजन में पनीर, सीजनल सब्जी, चावल, रोटी, प्लेन दाल और सलाद जैसे फूड आइटम होंगे जिसकी कीमत 110 रुपए है।

Open in App
ठळक मुद्देसावन को लेकर बिहार के भागलपुर रेलवे स्टेशन पर खास तैयारी हो रही है। आईआरसीटीसी के अनुसार, पूरे सावन यहां पर केवल शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। यही नहीं आईआरसीटीसी ने कांवड़ियों के लिए मौसमी फलों का भी इंतजाम किया गया है।

पटना: श्रावणी मेले को देखते हुए बिहार के भागलपुर रेलवे स्टेशन पर पूरे सावन महीने में मांसाहारी खाने के परोसे जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। यही नहीं इस दौरान यहां पर केवल शाकाहारी खाने ही परोसे जाएंगे। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि यहां परोसे गए खाने में लहसुन और प्याज ने हो।

 इन सब के अलावा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने कांवड़ियों के लिए फलों की छोटी टोकरी भी तैयार करने की बात कही है। बता दें कि चार जुलाई से शुरू होने वाला सावन 31 अगस्त को खत्म होगा जिसमें आठ सोमवार होंगे। ऐसे में कांवड़ियों के खान-पान को लेकर किसी किस्म की दिक्कत न हो इसका आईआरसीटीसी विशेष ध्यान रख रहा है। 

सावन को लेकर आईआरसीटीसी ने क्या निर्देश दिए 

मामले में बोलते हुए भागलपुर के आईआरसीटीसी के फूड प्लाजा के सुपरवाइजर सौरव कुमार और फूड प्लाजा के संचालक प्रबंधक पंकज कुमार ने कहा है कि सावन के महीने में फूड प्लाजा को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे कांवड़ियों के भोजन और नाश्ता को शुद्ध और शाकाहारी ही परोसे और साथ में साफ-सफाई का भी खूब ख्याल रखें। कुमार के अनुसार, इस पवित्र महीने में कांवड़ियों को विशेष सुविधा दी जाएगी जिसमें उन्हें मौसमी फल भी दिया जाएगा।

कुमार ने बताया कि कांवड़ियों को सात्विक भोजन परोसने का पूरा इंतेजाम कर लिया गया है और तीन जुलाई की रात से ही सात्विक भोजन के मेन्यू को लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में चार जुलाई से मांसाहारी खाने पर रोक लगा दी जाएगी और इस दिन से केवल शाकाहारी खाने ही परोसे जाएंगे। 

ऑनलाइन ऑर्डर भी हो सकता है खाना

फूड प्लाजा के प्रबंधक पंकज कुमार की अगर माने तो कांवड़ियों को पनीर, सीजनल सब्जी, चावल, रोटी, प्लेन दाल और सलाद परोसे जाएंगे जिसकी कीमत 110 रुपए होगी। यही नहीं उनके लिए फलों की एक छोटी टोकरी भी तैयार की जाएगी जो कांवड़ियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा। 

उनके अनुसार, यात्री इन भोजन को ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते है और इसके लिए उन्हें 9304293012 पर संपर्क करना होगा। कुमार ने यह भी बताया है कि सावन के महीने में काफी दूर से लोग रेल की यात्रा करते है और इस हालत में ट्रेन में काफी भीड़ भी होती है। ऐसे में सुरक्षा के भी खास इंतेजाम किए गए है।  

टॅग्स :बिहारआईआरसीटीसीRailways
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के वोटिंग में दिग्गज राजनीतिक घरानों की साख लगी है दांव पर

भारतWeather News: भीषण गर्मी से घर से निकलना मुश्किल, गर्मी का सितम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई शहर में तापमान 45 डिग्री से पार, बच के रहिए, जानें हालत

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टबिहार में व्यक्ति और उसकी नाबालिग 'पत्नी' की हिरासत में हुई मौत, आक्रोशित भीड़ ने फूंका थाना, जानें पूरा मामला

भारतट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए बेस्ट हैं ये ऐप्स, टाइम टेबल की भी पूरी जानकारी मिलेगी, देखें लिस्ट

बिहार अधिक खबरें

बिहारबोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में रखे दान पेटी से बौद्ध भिक्षु ने चुरा लिया रूपया, वीडियो हुआ वायरल

बिहारतेजस्वी यादव की रैली में PM नरेंद्र मोदी का भाषण! स्पीकर से सुनाए गए प्रधानमंत्री के सभी वादे, देखिए

बिहारसारण लोकसभा सीट से 'लालू प्रसाद यादव' ने किया नामांकन, राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य को चुनौती देंगे

बिहारपूर्णिया में पप्पू यादव ने बढ़ाई राजद की परेशानी, तेजस्वी यादव करेंगे कैंप, यादव और अल्पसंख्यक मतदाताओं को रिझाएंगे

बिहारLok Sabha Election 2024: बिहार के पूर्णिया में मुकाबला हुआ दिलचस्प, पप्पू यादव के आगे NDA और महागठबंधन का छूटा पसीना