Bihar School Holiday: नीतीश सरकार ने स्कूलों में रक्षाबंधन समेत 14 छुट्टियां खत्म की, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा में भी कम, सियासी बवाल शुरू, भाजपा ने किया हमला

By एस पी सिन्हा | Published: August 30, 2023 03:41 PM2023-08-30T15:41:18+5:302023-08-30T15:42:38+5:30

Bihar School Holiday: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि लालू-नीतीश बिहार को बर्बाद करने पर तूले हुए हैं। नीतीश कुमार की सरकार में बिहार में दुर्भाग्यपूर्ण वाला निर्णय लिया है।

Bihar School Holiday Nitish government abolished 14 holidays including Rakshabandhan in schools less holidays in Durga Puja, Diwali Chhath Puja BJP attacked | Bihar School Holiday: नीतीश सरकार ने स्कूलों में रक्षाबंधन समेत 14 छुट्टियां खत्म की, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा में भी कम, सियासी बवाल शुरू, भाजपा ने किया हमला

file photo

Highlightsजन्माष्टमी, तीज  छठ, दुर्गापूजा और गुरु नानक जयंती भी है।केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे लेकर जमकर हमला बोला है।मध्य विद्यालय में कम से कम 220 दिन कार्य दिवस का प्रावधान है।

पटनाः बिहार सरकार के द्वारा स्कूलों की छुट्टियां कम कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग के द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग के इस कार्रवाई के बाद सियासी बवाल मच गया है। इसको लेकर भाजपा ने नीतीश सरकार को आड़े हाथों लिया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे लेकर जमकर हमला बोला है।

उन्होंने हमला बोलते हुए कहा है कि कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाए और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए। वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि लालू-नीतीश बिहार को बर्बाद करने पर तूले हुए हैं। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार में बिहार में दुर्भाग्यपूर्ण वाला निर्णय लिया है।

लगातार तुष्टीकरण के नीति से लालू और नीतीश कुमार ने बिहार को बर्बाद किया है। बिहार सरकार के तरफ से दबाव बनाया जा रहा है शिक्षकों पर छुट्टी में नहीं जाएं। अब तो आदेश निकल गया की 14 छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। जिसमें जन्माष्टमी, तीज  छठ, दुर्गापूजा और गुरु नानक जयंती भी है।

इससे बड़ा दुर्भाग्य कुछ नहीं हो सकता है बिहार में कि नीतीश कुमार अपनी तुष्टिकरण की नीति के कारण प्रधानमंत्री बनने के सपने के कारण बिहार को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं। सरकार को तुरंत यह फैसला वापस लेना चाहिए। उधर, शिक्षक इससे काफी नाराज हैं।

टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह का कहना है कि तमाम नियम कानून को ताक पर रखते हुए शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव के के पाठक शिक्षकों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का एक मौका नहीं छोड़ रहे हैं। इस प्रकार के निर्देशों के माध्यम से शिक्षकों को प्रताड़ित करने का काम किया जा रहा है।

नई शिक्षा नीति भी कहता है कि विद्यालयों में 29 घंटे से अधिक सप्ताह में पढ़ाई नहीं होनी चाहिए। अब तक सरकारी विद्यालयों में 60 दिनों की छुट्टियां रहती थी, जिसे खत्म कर सरकार बच्चों को पढ़ाई बोझ बनाना चाहती है। वहीं, इस मामले में जदयू के विधान पार्षद एवं मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत तो केंद्र सरकार का दायित्व है, उसमें जो निर्देश दिए गए हैं, उसके अनुसूची के तहत प्राथमिक विद्यालय में कम से कम 200 दिन मध्य विद्यालय में कम से कम 220 दिन कार्य दिवस का प्रावधान है।

तो चुनाव परीक्षा, विधि व्यवस्था, गणना, त्यौहार छुट्टी कायम है। लेकिन कुछ एक छुट्टियों के दिवस में कटौती की गई है। ऐसे में यदि कोई राजनीतिक व्याख्या कर रहा है तो हम उसे विनती करेंगे कि आप बोलिए की शिक्षा का अधिकार अधिनियम फर्जी है। बता दें कि राज्य के विद्यालयों में अब रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं रहेगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी घोषित थी, जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है।

Web Title: Bihar School Holiday Nitish government abolished 14 holidays including Rakshabandhan in schools less holidays in Durga Puja, Diwali Chhath Puja BJP attacked

बिहार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे