वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप: पीवी सिंधु की दमदार जीत, जापानी खिलाड़ी को हराकर फाइनल में

By विनीत कुमार | Published: August 4, 2018 07:35 PM2018-08-04T19:35:22+5:302018-08-04T20:40:52+5:30

वर्ल्ड रैकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज सिंधु ने सेमीफाइनल में शनिवार को जापान की अकाने यामागुची को हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

pv sindhu enters final of world badminton championship after defeating akane yamaguchi | वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप: पीवी सिंधु की दमदार जीत, जापानी खिलाड़ी को हराकर फाइनल में

पीवी सिंधु (फाइल फोटो)

नानजिंग (चीन): रियो ओलंपिक की सिल्वर गर्ल और भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गई हैं। वर्ल्ड रैकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज सिंधु ने सेमीफाइनल में शनिवार को जापान की अकाने यामागुची को हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। इस चैम्पियनशिप में एकमात्र सिंधु भारतीय चुनौती के रूप में बरकरार हैं। सिंधु ने बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-2 यामागुची को 55 मिनट में 21-16 24-22 से हराया। दोनों के बीच यह 11वां मुकाबला था। इसमें सात बार सिंधु विजयी रही है।

फाइनल में अब सिंधु का सामना रविवार को स्पेन की स्टार खिलाड़ी कैरोलिना मारिन से होगा। मारिन ने सिंधु के मैच से ठीक पहले महिला एकल के पहले सेमीफाइनल में चीन की खिलाड़ी ही बिंगजियाओ को 13-21, 21-16, 21-1 से हराया। सिंधु लगातार दूसरी बार इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची हैं। पिछले बार उन्हें फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार का सामना करना पड़ा था।

इस मैच में हालांकि सिंधु की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक समय वे 0-4 से पिछड़ रही थीं। सिंधु ने इसके बाद अपना पहला अंक अर्जित किया। सिंधु 5-8 से भी पीछे थी लेकिन लेकिन इसके बाद सिंधु ने वापसी की दमदार कोशिश की और लगातार दो अंक हासिल करते हुए 7-8 और फिर 9-9 से बराबरी भी करने में कामयाब रहीं। पहले गेम में ब्रेक तक सिंधु पीछे ही रहीं लेकिन फिर उन्होंने अपना गियर बदला और यामागुची को जबर्दस्त टक्कर दी।

सिंधु ने ब्रेक के बाद 14-12 और फिर 16-12 की बढ़त बनाई। इस बीच यामागुची ने एक बार फिर वापसी की कोशिश की लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने आखिरकार पहला गेम 21-16 से 20 मिनट में अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच जबर्दस्त टक्कर देखने को मिली। दूसरे गेम में सिंधु ने ब्रेक के बाद उस समय बेहतरीन वापसी की जब ने 13-19 से पीछे चल रही थीं। सिंधु ने इसके बाद लगातार 6 अंक हासिल किये और 19-19 से बराबरी करने में कामयाब रहीं। आखिरी लम्हों में ये टक्कर और दिलचस्प हुई और कभी सिंधु तो कभी यामागुची एक-दूसरे पर भारी पड़ती नजर आईं। बहरहाल, बेहद दबाव वाले क्षणों में भी सिंधु ने अपना धैर्य बरकरार रखा और आखिरकार 24-22 से जीत हासिल करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: pv sindhu enters final of world badminton championship after defeating akane yamaguchi

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे