पीवी सिंधु कमाई के मामले में भारतीय महिला एथलीटों में सबसे अव्वल, फोर्ब्स की टॉप-10 लिस्ट में 7वें स्थान पर

By विनीत कुमार | Published: August 22, 2018 02:10 PM2018-08-22T14:10:57+5:302018-08-22T14:10:57+5:30

सिंधु फिलहाल वर्ल्ड रैकिंग में दूसरे नंबर पर हैं। बहरहाल, फोर्ब्स की इस टॉप-10 लिस्ट में सिंधु के अलावा दूसरी गैर-टेनिस खिलाड़ी डेनिका पैट्रिक हैं।

forbes list pv sindhu 7th highest paid medal female athlete in world serena williams at no 1 | पीवी सिंधु कमाई के मामले में भारतीय महिला एथलीटों में सबसे अव्वल, फोर्ब्स की टॉप-10 लिस्ट में 7वें स्थान पर

पीवी सिंधु

नई दिल्ली, 22 अगस्त: भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु मौजूदा दौर में दुनिया की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट हैं। साथ ही दुनिया की टॉप 10 कमाई करने वाली महिला एथलीटों की लिस्ट में वे एकमात्रा भारतीय हैं। फोर्ब्स पत्रिका की ओर से जारी इस लिस्ट में अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स सबसे ऊपर हैं। टॉप-10 की इस लिस्ट में 8 खिलाड़ी टेनिस की हैं।

फोर्ब्स के अनुसार सिंधु के पास कुल 59 करोड़ की कमाई है। इसमें ब्रिजेजस्टोन, गाटोरेडे, नोकिया, पैनासोनिक जैसी कंपनियों से करार आए पैसे भी शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में बैडमिंटन का चेहरा बन कर उभरीं सिंधु 2016 में रियो ओलंपिंक के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थीं और ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं। 

फाइनल में सिंधु को स्पेन की कैरलिना मारिन से हार का सामना करना पड़ा था। इसी साल बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में भी मारिन ने सिंधु को हराया था। सिंधु फिलहाल वर्ल्ड रैकिंग में दूसरे नंबर पर हैं। बहरहाल, फोर्ब्स की इस टॉप-10 लिस्ट में सिंधु के अलावा दूसरी गैर-टेनिस खिलाड़ी डेनिका पैट्रिक हैं। दिग्गज रेसिंग कार ड्राइवर पैट्रिक की सलाना कमाई करीब 75 करोड़ डॉलर है। वह इस लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं।

सेरेना की इस लिस्ट में टॉप पर हैं और उनकी सलाना कमाई 126 करोड़ रुपये है। इसमें ज्यादातक कमाई उनकी जेब में दूसरी कंपनियों के लिए प्रचार और इंडोर्समेंट्स से ही आते हैं। पिछले साल मां बनी सेरेने ने हाल ही में कोर्ट में वापसी की है और विंबलडन-2018 के फाइनल में भी पहुंचने में कामयाब रही थीं।

सेरेना की उम्र 36 साल है और उनके नाम सिंग्ल्स में 23 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं। वह दुनिया की सर्ककालिक महान महिला खिलाड़ियों में गिनी जाकी हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी, तीसरे मंबर स्लोएन स्टीफंस और चौथे नंबर पर स्पेन की गैर्बिन मुगरुजा हैं। रूसी की मारिया शारापोवा पांचवें जबकि वीनस विलियम्स छठे स्थान पर हैं। 8वें पायदान पर रोमानिया की सिमोना हालेप जबकि 10वें स्थान पर जर्मनी की टेनिस खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर हैं।  

Web Title: forbes list pv sindhu 7th highest paid medal female athlete in world serena williams at no 1

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे