ऊबर ने बढ़ाई ड्राइवर और यात्रियों की सुरक्षा, सेफ्टी के लिए दिए ये नए फीचर
By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: January 10, 2020 11:45 IST2020-01-10T11:45:20+5:302020-01-10T11:45:20+5:30
कैब में छेड़छाड़, लूटपाट सहित कई अन्य तरह की घटनाओं के चलते जहां कैब प्रोवाइडर कंपनियों पर सवाल खड़े होते रहे हैं। इसी के मद्देनजर ऊबर ने अब अपने सेफ्टी फीचर्स को अपग्रेड करने का फैसला लिया है।

प्रतीकात्मक फोटो
ऊबर (Uber) ने अपने सेफ्टी फीचर्स को बढ़ाते हुए इसमें राइड चेक, ऑडियो रिकॉर्डिंग और पिन वेरिफिकेशन जैसे नए फीचर्स जोड़े हैं। ये सेफ्टी फीचर्स न सिर्फ राइडर्स के लिए बल्कि ड्राइवर्स को भी सुरक्षा प्रदान करेंगे। आइए आपको ऊबर के इन नए फीचर्स के बारे में बताते हैं।
Ride Check
इस फीचर में आपकी राइड पर ऐप की नजर रहेगी। यानी अगर आपकी राइड लंबी हो रही है, या राइड के बीच में ही ड्राइवर ने आपको उतार दिया या काफी देर से गाड़ी को रोक रखा है, तो आप इसे फ्लैग कर सकेंगे और इसकी जानकारी तुरंत उबर के कस्टमर केयर के पास पहुंच जाएगी। ओला (Ola) पहले से ही गार्जियन (Guardian) नाम से ऐसा फीचर अपने कस्टमर्स को प्रदान कर रहा है। कंपनी के ग्लोबल सेफ्टी प्रॉडक्ट्स के सीनियर डायरेक्टर सचिन कंसल ने बताया कि ये फीचर्स अगले कुछ हफ्तों में पूरे देशभर में शुरू कर दिए जाएंगे।
Audio Recording
जल्द ही ऊबर ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर शुरू करने की तैयारी में है। इस फीचर के आने के बाद राइडर या ड्राइवर के पास ट्रिप के दौरान अपने फोन से ऑडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प होगा। ट्रिप खत्म होने के बाद यूजर के पास सेफ्टी से जुड़ी घटना की रिपोर्ट करने और ऑडियो रिकॉर्डिंग जमा करने का विकल्प होगा।
ऑडियो फाइल को एन्क्रिप्ट किया जाएगा, जिससे यूजर अपने डिवाइस पर इस रिकॉर्डिंग नहीं सुन सकता है। मगर इसे ऊबर कस्टमर सपोर्ट एजेंट को भेज सकता है। इसकी मदद से घटना को बेहतर ढंग से समझने और उचित कार्रवाई करने में सहायता मिलेगी। यूजर द्वारा सबमिट करने के बाद केवल ऊबर के पास ही उस ऑडियो का ऐक्सेस रहेगा।
PIN Verification
यह ट्रिप वेरिफिकेशन फीचर है। ऐप से कैब बुक करने पर राइडर को 4 डिजिट का एक पिन मिलेगा, जिसे वह ट्रिप स्टार्ट करने से पहले ड्राइवर को बताएगा। ऐप में सही पिन डालने के बाद ही ड्राइवर ट्रिप शुरू कर पाएगा। हालांकि यह फीचर कुछ कैब प्रोवाइडर पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं।