लाइव न्यूज़ :

इन कारों के लिए बुरा रहा 2019 साल, न करें खरीदने की गलती

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2019 2:02 PM

फिएट की कार भले ही लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में सफल नही रहीं लेकिन मारुति सुजुकी की कई फेमस कारों के लिये फिएट का बनाया इंजन ही इस्तेमाल होता रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देमहिंद्रा के मुताबिक नए क्रैश टेस्ट और BS-6 एमिशन के चलते जायलो का उत्पादन बंद होगा।ह्युंडई की काफी चर्चित कार ग्रैंड i10 के डीजल वैरियंट को भी बंद किये जाने की चर्चा है।

साल 2019 ऑटो इंडस्ट्री के लिये कुछ खास अच्छा नहीं रहा। मंदी के चलते ऑटो सेक्टर के कई लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी वहीं कई बड़ी कंपनियों के प्लांटों में महीनों तक प्रॉडक्शन बंद रहा। इसके साथ ही सेफ्टी नियमों को और अधिक कड़ा बनाने से कई कारें बाजार से बाहर हो गई। हालांकि नियमों को कड़ा बनाने से लोगों की सुरक्षा का स्तर भी थोड़ा बेहतर हुआ है।

साल 2019 में कई ऐसी कारें भी बंद हुयी जिनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। कुछ पुरानी और चर्चित कारें इस वजह से बंद हुई कि उनके सेफ्टी फीचर्स में ज्यादा सुधार नहीं किया जा सकता था। दूसरी बात कई कारें इतने पुराने प्लेटफॉर्म और टेक्नॉलॉजी पर बनी थी कि उनको अपग्रेड करना संभव नहीं था। महत्वपूर्ण बात यह भी है कि कई कंपनियों ने BS-6 एमिशन के चलते अपने कुछ मॉडल्स बंद कर दिए जिनको अपग्रेड करने से बेहतर उन्होंने दूसरा मॉडल लॉन्च करना समझा। तो बताते हैं आपको उन कारों के बारे में जिनका प्रॉडक्शन कंपनी ने बंद कर दिया-

मारुति सुजुकी- जिप्सीशुरुआत करते हैं काफी पुरानी और चर्चित कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से- मारुति सुजुकी की जिप्सी को अधिकतर पुलिस या मिलिट्री कार कहा जाता है। अन्य गाड़ियों की तरह जिप्सी का प्रॉडक्शन लगभग 34 साल तक चला। जिप्सी पेट्रोल से चलने वाली ऑफ रोडर गाड़ियों में से एक थी। मारुति ने इंडियन आर्मी को भी जिप्सी सप्लाई करना बंद कर दिया जबसे 2017 में आर्मी ने सफारी स्टॉर्म को अपना ऑफिशियल वाहन घोषित किया। जानकारी के मुताबिक जिप्सी का निर्माण 1985 से शुरू होकर 2019 तक चला।

मारुति सुजुकी-ओमनीओमनी का प्रॉडक्शन बंद किये जाने से पहले तक भी इसकी हर महीने 6000 से 8000 यूनिट की लगातार बिक्री हो रही थी। ऐसा नहीं था कि इसकी बिक्री घट गई थी या बंद हो गई थी तो इसका उत्पादन बंद किया गया। ओमनी बॉलीवुड के किडनैपिंग कार के नाम से भी पॉपुलर थी। 34 सालों तक इस कार का प्रॉडक्शन होता रहा। लंब समय तक इस कार का इस्तेमाल स्कूल वैन, एंबुलेंस के काम के लिये होता रहा। मारुति का मानना था कि इस कार में सेफ्टी फीचर्स को फिट नहीं किया जा सकता यही वजह थी कि कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन बंद करने का फैसला किया। दूसरी तरफ मारुति की ईको ओमनी की जगह लेने के लिए लेटेस्ट फीचर से लैस, साइज में बड़ी एक परफेक्ट कार है।

होंडाहोंडा की कार ब्रायो एंट्री लेवल की हैचबैक कार थी जो कि सितंबर 2011 में लॉन्च हुई थी। साल 2016 में इसका फेसलिफ्ट वर्जन भी लॉन्च किया गया। लेकिन इसकी डिमांड कभी नहीं बढ़ी। कंपनी ने यह भी बताया इसके रिप्लेस में कोई कार लॉन्च नहीं की जाएगी औऱ होंडा अमेज उनकी एंट्री लेवल की कार होगी।

ह्युंडई- इऑन (Eon)इयॉन ह्युंडई की कंपनी की एंट्री लेवल हैचबैक कार थी जिसे साल 2011 में लॉन्च किया गया था। कार की बिक्री भी ठीक थी। महीने भर में लगभग इसकी 5000 यूनिट बिक जाती थी लेकिन ह्युंडई को लगा कि इस कार को आने वाले BS-6 एमिशन और सेफ्टी फीचर्स के मुताबिक अपग्रेड नहीं किया जा सकता। हालांकि इयॉन के इंजन को 2014 में अपग्रेड भी किया गया। लेकिन अंत में कंपनी इसे बंद करने का ही फैसला लिया।

ह्युंडई की काफी चर्चित कार ग्रैंड i10 के डीजल वैरियंट को भी बंद किये जाने की चर्चा है। कहा जा रहा है कि दिसंबर महीने के अंत तक इसका प्रॉडक्शन बंद कर दिया जाएगा। इसको रिप्लेस करने के लिये ग्रैंड i10 निओस लॉन्च की जा चुकी है।

ह्युंडई की ही मिड साइज सेडान कार एक्सेंट को रिप्लेस करने की तैयारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सेंट की जगह अउरा (Aura) लेगी।

महिंद्रा- जायलो (Xylo)महिंद्रा के मुताबिक नए क्रैश टेस्ट और BS-6 एमिशन के चलते जायलो का उत्पादन बंद होगा। यह करा साल 2009 में लॉन्च की गई थी। लॉन्च होने के बाद इसकी खूब चर्चा हुई लेकिन जल्द ही इसकी चर्चा बंद हो गई। महिंद्रा ने पिछले साल मराजो लॉन्च किया जिसे जायलो का सक्सेसर बताया जा रहा है। 

महिंद्रा की ही नुवो स्पोर्ट साल 2016 में लॉन्च हुई। यह कार क्वांटो का अपग्रेड वर्जन थी। यह स्माल कैटेगरी की एसयूवी लोगों को अपनी ओर खींचने में असफल रही। पिछले 6 महीनों में सिर्फ 1 कार की बिक्री हुई है।

फिएट - लीनिआ (LINEA)यह कार जनवरी 2009 में लॉन्च की गई थी। इस कार को सफल बनाने के लिये कंपनी ने जल्दी-जल्दी इसको दो बार अपग्रेड भी किया लेकिन कार कुछ बेहतर नहीं कर सकी। कंपनी ने इसको बाजार से हटाने में ही भलाई समझी।

पुंटो (Punto)फिएट की ही कार पुंटो को 2019 में बाजार से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। फिएट क्रिशलर ऑटोमोबाइल्स कंपनी ने जीप ब्रांड के तहत इंडिया में कार लॉन्च करने का फैसला किया। इसका मतलब फिएट नाम से कोई भी प्रॉडक्ट कंपनी ने भारत में लॉन्च न करने का फैसला किया।

टॅग्स :कारमारुति सुजुकीमहिंद्राफिएटहुंडईटाटाहोंडा कार्सहोंडा ब्रियो
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारCar loan interest rates: किफायती दरों पर कार लोन दे रहे हैं ये बैंक, जीरो डाउन पेमेंट की पेशकश, देखें लिस्ट

कारोबारTata Motors Group: 43000 करोड़ रुपये का निवेश, टाटा मोटर्स ने की घोषणा, नए उत्पाद और प्रौद्योगिकी पर करेंगे फोकस, जानिए असर

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें