बढ़ी उम्मीद, जानें टेस्ला कार कैसे बनी 644 किलोमीटर चलने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार

By रजनीश | Updated: June 17, 2020 19:19 IST2020-06-17T19:19:49+5:302020-06-17T19:19:49+5:30

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर ग्राहकों के सामने सबसे बड़ी समस्या उनकी रेंज को लेकर होती है। पेट्रोल, डीजल कार का तो इंफ्रास्ट्रक्चर इतना डेवलप है कि कुछ ही किलोमीटर पर पेट्रोल पंप मिल जाते हैं जहां कुछ ही मिनट में गाड़ी में दोबारा ईंधन भराया जा सकता है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की रेंज और उनके चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभी बहुत काम बाकी है। ऐसे में ज्यादा रेंज वाली गाड़ियां उम्मीद पैदा करती हैं।

Tesla’s Model S is the first electric car with 644 kilometres range EPA rating | बढ़ी उम्मीद, जानें टेस्ला कार कैसे बनी 644 किलोमीटर चलने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइलेक्ट्रिक कारों की रेंज और उनके चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभी बहुत काम बाकी है। ऐसे में ज्यादा रेंज वाली गाड़ियां उम्मीद पैदा करती हैं।पहले के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े कम रेंज में भी आने लगे हैं लेकिन आम लोगों की पहुंच में इलेक्ट्रिक कारों का आना अभी भी बाकी है।

इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में टॉप कंपनियों में शुमार टेस्ला ने एक और बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया है। टेस्ला ने घोषणा कि या कि उनकी S लॉन्ग रेंज प्लस ऐसी पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है जो 644 किलोमीटर का रेंज प्रदान करती है।

यह कार यूएस एनवायरमेंट प्रॉटेक्शन एजेंसी (EPA) से प्रमाणित भी है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इस बारे में ट्वीट के जरिए जानकारी दी।

एलन ने यह भी बताया कि जनवरी महीने के अंत तक बनने वाली सभी एस मॉडल वाली कारों की रेंज 647 किलोमीटर है। बता दें कि लेटेस्ट ईपीए-रेटेड ने बताया है कि MY19 Tesla Model S 100D की तुलना में नए मॉडल की कार में 20 फीसदी रेंज बढ़ गई है, जबकि इसमें उसी बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है। 

टेस्ला ने कहा, इस साल की शुरुआत में जब हमने पहली बार फ्रेमॉन्ट कैलिफॉर्निया में में अपने कारखाने में मॉडल S लॉन्ग रेंज प्लस का निर्माण शुरू किया, तब टेस्ला इंजीनियरिंग, डिजाइन और प्रोडक्शन टीमों द्वारा कोर हार्डवेयर और सिस्टम आर्किटेक्चर विकास में कई बदलावों पर ध्यान दिया।  

कंपनी के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार की रेंज में सुधार कारों के वजन को कम करने, इन हाउस सीट बनाने, हल्के बैटरी बैक, एयरोडायनमिक खिंचाव को कम करने वाले चौड़े एयरो व्हील्स के कारण संभव हो पाया।  

कंपनी ने एक नया ड्राइव फीचर, HOLD (होल्ड) भी दिया गया है। यह मोटर के रीजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ मिलाकर काम करता है। कम रफ्तार में यह रीजनरेटिव ब्रेकिंग फ़ंक्शन बैटरी पैक में ज्यादा ऊर्जा लौटाता है। 

आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों में औऱ सुधार की संभावना है। कुछ दिन पहले चीन की एक कंपनी ने 20 लाख किलोमीटर और 16 साल चलने वाली बैटरी का दावा किया था।

ऐसा दावा करने वाली कंपनी टेस्ला और फॉक्सवैगन, बीएमडब्ल्यू और टोयोटा जैसी कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार बैटरी बनाती भी है।

Web Title: Tesla’s Model S is the first electric car with 644 kilometres range EPA rating

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