जल्द लॉन्च होगी 'Maruti Suzuki Corolla' और 'Toyota Baleno', जानें आखिर क्या है पूरा मामला

By सुवासित दत्त | Published: March 29, 2018 03:08 PM2018-03-29T15:08:06+5:302018-03-29T15:08:06+5:30

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki और Toyota ने एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है जिसके तहत दोनों कंपनियां एक दूसरे को अपनी कारें सप्लाई करेंगी।

Maruti Suzuki Corolla and Toyota Baleno and Vitara Brezza, know how | जल्द लॉन्च होगी 'Maruti Suzuki Corolla' और 'Toyota Baleno', जानें आखिर क्या है पूरा मामला

जल्द लॉन्च होगी 'Maruti Suzuki Corolla' और 'Toyota Baleno', जानें आखिर क्या है पूरा मामला

अगर आपको ये कहा जाए कि जल्द ही 'Maruti Suzuki Corolla' और 'Toyota Baleno' लॉन्च होने वाली है तो आप ज़रूर चौंक जाएंगे और ये खबर आपको गलत लगेगी। लेकिन, ये बात सुनकर आप शायद इससे भी ज्यादा चौंक जाएं कि ये खबर बिल्कुल सही है। Toyota जल्द ही भारतीय बाज़ार के लिए एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इसके अलावा Toyota एक प्रीमियम हैचबैक  भी लॉन्च करेगी जिसकी टक्कर Hyundai Elite i20 से होगी। लेकिन, इस खबर में ट्विस्ट ये है कि Toyota को ये दोनों कारें Maruti Suzuki स्प्लाई करेगी।

असल खबर ये है कि Maruti Suzuki और Toyota ने पिछले साल एक पार्टनरशिप एग्रीमेंट पर साइन किया था। जिसके तहत दोनों ही कंपनियां एक दूसरे को वैसे सेगमेंट में एंट्री लेने में मदद करेगी जिनमें उनकी खुद की पहुंच नहीं है। ऐसे में Toyota का कोई भी प्रोडक्ट सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में नहीं है। इसी गैप को भरने में Maruti, Toyota की मदद करेगी। इसके बदले Toyota, Maruti Suzuki को प्रीमियम सेजान सेगमेंट में एंट्री लेने में मदद करेगी। इसी डील के तहत Toyota अपनी प्रीमियम सेडान Corolla Altis को Maruti Suzuki को सप्लाई करेगी। Maruti इस कार में थोड़े बहुत बदलाव कर के अपनी प्रीमियम डीलरशिप NEXA के ज़रिए इसकी बिक्री करेगी।

ठीक इसी तरह, Toyota भी Baleno और Vitara Brezza की बिक्री अपने डीलर नेटवर्क के ज़रिए करेगी। हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि Toyota इन दोनों कारों में किसी तरह का कोई बदलाव करेगी या नहीं। बताया जा रहा है कि Toyota द्वारा बेची जाने वाली Baleno और Vitara Brezza की कीमत थोड़ी ज्यादा रखी जा सकती है।

इस एग्रीमेंट के तहत Maruti Suzuki, Baleno और Vitara Brezza के 30,000-50,000 यूनिट Toyota को सप्लाई करेगी। इसके बदले Toyota, Corolla Altis के 10,000 यूनिट Maruti Suzuki को सप्लाई करेगी। नेक्स्ट-जेनेरेशन Toyota Corolla Altis बहुत जल्द भारतीय बाज़ार में लॉन्च होने वाली है जो सिर्फ पेट्रोल और पेट्रोल-हाइब्रिड वर्जन में ही आएगी।

इसके अलावा Toyota और Maruti Suzuki मिलकर भारतीय बाज़ार के लिए इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करेंगी। Toyota अपने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार टेक्नोलॉजी Maruti के साथ शेयर करेगी और दोनों कंपनियां मिलकर कम कीमत वाली इको-फ्रेंडली कार का प्रोडक्शन करेगी।

Web Title: Maruti Suzuki Corolla and Toyota Baleno and Vitara Brezza, know how

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे