According to FADA figures, Retail sales of passenger vehicles declined by nine percent in December | FADA के आंकड़ों के मुताबिक, यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री दिसंबर में नौ प्रतिशत घटी
FADA के आंकड़ों के मुताबिक, यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री दिसंबर में नौ प्रतिशत घटी

देशभर में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री बीते माह में नौ प्रतिशत घटकर 2,15,716 वाहन रही। इस संबंध में वाहन डीलरों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने मंगलवार को आंकड़े जारी किए जो वाहनों की खुदरा बिक्री के आंकड़े जुटाता है।

दिसंबर 2018 में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री 2,36,586 वाहन थी। आंकड़ों के अनुसार दोपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री में दिसंबर 2019 में 16 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गयी है। यह 12,64,169 वाहन रही जो दिसंबर 2018 में 15,00,545 वाहन थी।

वाणिज्यिक वाहनों की खुदरा बिक्री में भी इस दौरान 21 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है और यह 67,793 वाहन रही। जबकि दिसंबर 2018 में यह 85,833 वाहन थी। हालांकि तिपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री में दिसंबर 2019 में एक प्रतिशत का इजाफा देखा गया। इनकी बिक्री बढ़कर 58,324 इकाई रही।

फाडा के अध्यक्ष आशीष हर्ष राज काले ने कहा कि दिसंबर की खुदरा बिक्री में गिरावट उम्मीद के अनुरूप नहीं है, क्योंकि पूरे माह गाड़ियों के बारे में पूछताछ को लेकर काफी सकारात्मक रुख देखा गया। उन्होंने कहा कि ग्राहकों की धारणा कमजोर बनी हुई है और गाड़ियों के बारे में पूछताछ और बड़ी छूट के बावजूद ग्राहकों की ओर से अंतिम खरीद में गिरावट देखी गयी।

Web Title: According to FADA figures, Retail sales of passenger vehicles declined by nine percent in December
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे