अफगानिस्तान में महिलाओं को नेशनल पार्क में जाने की होगी मनाही! तालिबान का आया नया फरमान

By अंजली चौहान | Published: August 27, 2023 07:05 PM2023-08-27T19:05:18+5:302023-08-27T19:10:47+5:30

तालिबान के सदाचार के प्रचार और बुराई को रोकने के मंत्री मोहम्मद डाके हनाफी ने बामियान में एक भाषण में कहा था कि वे एक ऐसा तंत्र बना रहे हैं जो आम तौर पर महिलाओं को पार्क में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

Women will be prohibited from going to the National Park in Afghanistan! Taliban's new order came | अफगानिस्तान में महिलाओं को नेशनल पार्क में जाने की होगी मनाही! तालिबान का आया नया फरमान

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsअफगानिस्तान में महिलाओं को नेशनल पार्क में जाने पर लगी रोक तालिबान का नया आदेश जारी हुआ अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने के बाद से महिलाओं पर कई तरह के जुल्म हो रहे हैं

काबुल:अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने के बाद से महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं और अब भी ये जारी है। इस बीच, खबर है कि अफगानिस्तान में रह रही महिलाओं को सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक में जाने की मनाही होगी। इस आदेश का पालन करवाने के लिए तालिबान सुरक्षा बलों की मदद लेगा। 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वाइस एंड पुण्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि महिलाएं बैंड-ए-अमीर जो कि मध्य बामियान प्रांत में है वहां जाते समय वह हिजाब पहनने का उचित तरीका नहीं अपनाती।

दरअसल, जब एक सप्ताह पहले मंत्री मोहम्मद खालिद हनाफी ने प्रांत का दौरा किया था। इस दौरान अधिकारियों से कहा था कि महिलाएं हिजाब पहनने के सही तरीके का पालन नहीं कर रही हैं। इसके बाद उन्होंने सुरक्षाकर्मियों से महिलाओं को पर्यटक स्थल पर जाने से रोकने के लिए कहा था।

मोहम्मद खालिद हनाफी ने कहा, "महिलाओं के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना जरूरी नहीं है।" उनकी टिप्पणियों की एक रिपोर्ट साझा करते हुए, मंत्रालय के प्रवक्ता मोलवी मोहम्मद सादिक आकिफ ने कहा कि आदेश में हनफी के आदेश को पूरा करने के लिए सुरक्षा बलों, मौलवियों और बुजुर्गों का उपयोग शामिल है।

ह्यूमन राइट्स वॉच में एसोसिएट महिला अधिकार निदेशक हीथर बर्र ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, “लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा, रोजगार और मुक्त आवाजाही से वंचित करने से संतुष्ट नहीं, तालिबान उनसे पार्क और खेल और अब प्रकृति भी छीनना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा कि हम बैंड-ए-अमीर में महिलाओं के जाने पर इस नवीनतम प्रतिबंध से देखते हैं। धीरे-धीरे दीवारें महिलाओं के लिए बंद होती जा रही हैं क्योंकि हर घर एक जेल बनता जा रहा है।

गौरतलब है कि बैंड-ए-अमीर बामियान में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह 2009 में देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान बन गया और हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Web Title: Women will be prohibited from going to the National Park in Afghanistan! Taliban's new order came

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे