WHO ने चीन से COVID स्थिति पर विशिष्ट, रियल टाइम डेटा साझा करने के लिए कहा, भारत के फैसले का बचाव किया

By अनिल शर्मा | Published: December 31, 2022 08:33 AM2022-12-31T08:33:00+5:302022-12-31T08:36:08+5:30

संगठन के बयान में कहा गया है कि वे दुनिया भर में जल्द से जल्द महामारी को समाप्त करने में मदद के लिए तकनीकी आदान-प्रदान जारी रखने पर सहमत हुए। चीन में ओमीक्रॉन के उपस्वरूप के मौजूदा उछाल से लाखों चीनी संक्रमित हुए हैं, जिससे दुनिया भर में चिंता फैल गई।

WHO asks China to share specific real-time data on COVID situation defends India's decision | WHO ने चीन से COVID स्थिति पर विशिष्ट, रियल टाइम डेटा साझा करने के लिए कहा, भारत के फैसले का बचाव किया

WHO ने चीन से COVID स्थिति पर विशिष्ट, रियल टाइम डेटा साझा करने के लिए कहा, भारत के फैसले का बचाव किया

HighlightsWHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने चीनी अधिकारियों के साथ शुक्रवार को चर्चा की।डब्ल्यूएचओ ने गंभीर बीमारी और मृत्यु से बचाने के लिए टीकाकरण और बूस्टर के महत्व को दोहराया।संगठन ने चीन से टीकाकरण, अस्पतालों में मरीजों की स्थिति, जेनेटिक सीक्वेंसिंग डेटा की मांग की है।

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख (महानिदेशक) टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने चीनी अधिकारियों के साथ शुक्रवार को चर्चा की और बीजिंग से अधिक जानकारी साझा करने के लिए कहा और महामारी प्रभावित यात्रियों की जांच के लिए भारत जैसे देशों के फैसले का बचाव किया। WHO ने चीन में महामारी की स्थिति पर विशिष्ट और वास्तविक समय के आंकड़े मांगे।

उच्च स्तरीय बैठक में डब्ल्यूएचओ ने अधिक जेनेटिक सीक्वेंसिंग डेटा, अस्पताल में भर्ती सहित रोग के प्रभाव पर डेटा, इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में भर्ती और मृत्यु -- और दिए गए टीकाकरण और टीकाकरण की स्थिति, विशेष रूप से कमजोर लोगों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर डेटा की मांग की।

डब्ल्यूएचओ ने उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए गंभीर बीमारी और मृत्यु से बचाने के लिए टीकाकरण और बूस्टर के महत्व को दोहराया।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम प्रशासन ने WHO को चीन की उभरती रणनीति और महामारी विज्ञान, वेरिएंट की निगरानी, ​​टीकाकरण, नैदानिक ​​देखभाल, संचार और अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्रों में कार्यों के बारे में जानकारी दी।

संगठन के बयान में कहा गया है कि वे दुनिया भर में जल्द से जल्द महामारी को समाप्त करने में मदद के लिए तकनीकी आदान-प्रदान जारी रखने पर सहमत हुए। चीन में ओमीक्रॉन के उपस्वरूप के मौजूदा उछाल से लाखों चीनी संक्रमित हुए हैं, जिससे दुनिया भर में चिंता फैल गई। इससे पहले बृहस्पतिवार को टेड्रोस ने ट्वीट किया था, “जैसा कि मैंने अपने सबसे हालिया संवाददाता सम्मेलन में कहा था - चीन में कोविड-19 की स्थिति का व्यापक जोखिम मूल्यांकन करने के लिए डब्ल्यूएचओ को विस्तृत जानकारी की आवश्यकता है।”

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने वायरस फैलने से रोकने के लिए चीन से आने वाले लोगों के खिलाफ सुरक्षात्मक उपाय करने के लिए भारत सहित विभिन्न देशों का बचाव भी किया। उन्होंने कहा, “चीन से व्यापक जानकारी के अभाव में यह समझ में आता है कि दुनिया भर के देश इस तरह से कार्य कर रहे हैं, जिससे उन्हें लगता है कि वे अपनी आबादी की रक्षा कर सकते हैं।” उन्होंने कहा, “हम मौजूदा स्थिति के बारे में चिंतित हैं और हम चीन को कोविड-19 वायरस पर नजर रखने तथा उच्चतम जोखिम वाले लोगों का टीकाकरण करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं।

Web Title: WHO asks China to share specific real-time data on COVID situation defends India's decision

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे