G20 Summit: व्हाइट हाउस ने कहा- मोदी और बाइडन के बीच जी20 एजेंडा-बहुपक्षीय विकास बैंक सुधार पर चर्चा की उम्मीद

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2023 07:18 AM2023-09-07T07:18:36+5:302023-09-07T07:21:39+5:30

भारत नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली में वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। बाइडन (80) जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को नई दिल्ली जाएंगे।

White House says PM Modi, Biden expected to discuss on G20 agenda multilateral development bank reform | G20 Summit: व्हाइट हाउस ने कहा- मोदी और बाइडन के बीच जी20 एजेंडा-बहुपक्षीय विकास बैंक सुधार पर चर्चा की उम्मीद

Photo Credit: ANI

Highlightsबाइडन के गुरुवार शाम को दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।भारत नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली में वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी द्विपक्षीय बैठक में आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय निवेश के अवसरों पर चर्चा करने की उम्मीद है। यूक्रेन युद्ध और निम्न और मध्यम आय वाले देशों पर इसका प्रभाव भी पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय एजेंडे में है। बाइडन के गुरुवार शाम को दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। 

जब पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय एजेंडे के बारे में पूछा गया, तो राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के रणनीतिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा, "मुझे लगता है कि आप उम्मीद कर सकते हैं कि वे जी20 के एजेंडे पर चर्चा करेंगे, विशेष रूप से आर्थिक सहयोग और बहुपक्षीय निवेश के अवसर जो जी20 के सामने हैं और राष्ट्रपति की बहुपक्षीय विकास बैंक सुधार और पुन: आकार देने की तीव्र इच्छा जारी रहेगी।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे थोड़ा संदेह है कि वे यूक्रेन में चल रहे युद्ध और उस युद्ध के निम्न और मध्यम आय वाले देशों पर पड़ने वाले प्रभाव, हानिकारक प्रभाव पर भी चर्चा करेंगे, जो फिर से आर्थिक सहयोग के मुद्दे पर आता है। इसलिए, मुझे लगता है कि पूरे इंडो-पैसिफिक में सुरक्षा, आर्थिक और कूटनीतिक चुनौतियों से जुड़े मुद्दे निश्चित रूप से कुछ ऐसे मुद्दे होंगे जिन पर वे चर्चा करेंगे।"

पीएम मोदी और जो बाइडन के संयुक्त घोषणा की संभावना पर जॉन किर्बी ने कहा, "हम निश्चित रूप से ऐसी आशा करते हैं। लेकिन, मुझे लगता है कि आप जानते हैं कि एक ही समय में 20 घड़ियों को बजाना मुश्किल है, हम इस पर काम करने जा रहे हैं। हम जानते हैं कि भारतीय भी एक संयुक्त विज्ञप्ति देखना चाहेंगे...इसलिए हम देखेंगे कि यह कहाँ तक जाती है।"

उन्होंने ये भी कहा, "अक्सर समस्या का विषय यूक्रेन में युद्ध होता है क्योंकि रूस और चीन जैसे देशों द्वारा उस भाषा पर हस्ताक्षर करने की संभावना कम होती है जिस पर हस्ताक्षर करने में बाकी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अधिक असहज होते हैं, इसलिए हम देखेंगे कि यह कहां जाता है।"

भारत नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली में वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। बाइडन (80) जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को नई दिल्ली जाएंगे। शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और शनिवार और रविवार को वह जी20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे।

Web Title: White House says PM Modi, Biden expected to discuss on G20 agenda multilateral development bank reform

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे