रूस: व्लादिमीर पुतिन स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

By रुस्तम राणा | Published: December 16, 2023 06:09 PM2023-12-16T18:09:20+5:302023-12-16T18:09:42+5:30

रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन, जो दो दशकों से अधिक समय तक राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के रूप में सत्ता में रहे हैं, ने घोषणा की है कि वह अगले साल मार्च में एक और छह साल के कार्यकाल की तलाश करेंगे, जिसमें उन्हें आसानी से जीतने की उम्मीद है।

Vladimir Putin to run for president as independent candidate | रूस: व्लादिमीर पुतिन स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

रूस: व्लादिमीर पुतिन स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

Highlightsपुतिन एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में फिर से रूस के राष्ट्रपति पद के लिए लड़ेंगेRIA ने शनिवार को क्रेमलिन समर्थक दो वरिष्ठ सांसदों के हवाले से यह जानकारी दीहालांकि उनकी पार्टी यूनाइटेड रशिया को उन्हें पूर्ण समर्थन भी प्राप्त है

नई दिल्ली: रूस में व्लादिमीर पुतिन व्यापक समर्थन आधार के साथ एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में फिर से राष्ट्रपति पद के लिए लड़ेंगे, लेकिन पार्टी के टिकट पर नहीं, बल्कि स्वतंत्र रूप से वह उम्मीदवार होंगे। राज्य समर्थित आरआईए समाचार एजेंसी ने शनिवार को क्रेमलिन समर्थक दो वरिष्ठ सांसदों के हवाले से यह जानकारी दी।

रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन, जो दो दशकों से अधिक समय तक राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के रूप में सत्ता में रहे हैं, ने घोषणा की है कि वह अगले साल मार्च में एक और छह साल के कार्यकाल की तलाश करेंगे, जिसमें उन्हें आसानी से जीतने की उम्मीद है। यूआर पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी आंद्रेई तुरचक के हवाले से आरआईए ने कहा कि वह सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया (यूआर) पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव नहीं लड़ेंगे, भले ही उन्हें इसका पूरा समर्थन प्राप्त है, लेकिन एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरेंगे।

पार्टी के एक वरिष्ठ राजनेता सर्गेई मिरोनोव, जो पुतिन का समर्थन करते हैं, को भी आरआईए ने यह कहते हुए उद्धृत किया था कि पुतिन एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे और उनके समर्थन में हस्ताक्षर एकत्र किए जाएंगे। 71 वर्षीय पुतिन के लिए, चुनाव एक औपचारिकता है: राज्य, राज्य द्वारा संचालित मीडिया के समर्थन और लगभग कोई मुख्यधारा की सार्वजनिक असहमति के साथ, उनका जीतना निश्चित है।

पुतिन के समर्थकों का कहना है कि उन्होंने व्यवस्था, राष्ट्रीय गौरव और सोवियत पतन की अराजकता के दौरान रूस द्वारा खोए गए कुछ प्रभाव को बहाल किया है और यूक्रेन में उनका युद्ध - जिसे पुतिन "विशेष सैन्य अभियान" कहते हैं - उचित है।

 

 

Web Title: Vladimir Putin to run for president as independent candidate

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे