व्लादिमीर पुतिन से छीना गया ताइक्वांडो का ब्लैक बेल्ट, यूक्रेन पर हमले की वजह से उठाया गया कदम

By विनीत कुमार | Published: March 1, 2022 11:36 AM2022-03-01T11:36:03+5:302022-03-01T11:42:52+5:30

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से वर्ल्ड ताइक्वांडो ने इस खेल में दी गई मानद ब्लैक बेल्ट की उपलब्धि छीन ली है। यूक्रेन पर रूस के हमले के विरोध में वर्ल्ड ताइक्वांडो ने यह कदम उठाया है।

Vladimir Putin stripped Of Taekwondo Black Belt after launching attack on Ukraine | व्लादिमीर पुतिन से छीना गया ताइक्वांडो का ब्लैक बेल्ट, यूक्रेन पर हमले की वजह से उठाया गया कदम

व्लादिमीर पुतिन से छीना गया ताइक्वांडो का ब्लैक बेल्ट (फोटो- ट्विटर)

Highlightsवर्ल्ड ताइक्वांडो ने व्लादिमीर पुतिन से ब्लैक बेल्ट छीने जाने का ऐलान किया।वर्ल्ड ताइक्वांडो ने कहा कि पुतिन का यूक्रेन पर हमला करने का कदम उसकी खेल की भावनाओं के विपरीत है।इससे पहले फीफा, यूईएफए और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति भी रूस पर लगा चुके हैं बैन।

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन दिनों दुनिया भर के देशों के निशाने पर हैं। यूक्रेन पर हमला करने के उनके फैसले की आलोचना हो रही है और कई देश रूस को अलग-थलग करने की मुहीम में शामिल हैं। खेल जगत से भी रूस के लिए अच्छी खबरें नहीं है। फुटबॉल जगत में फीफा सहित यूईएफए ने रूस पर बैन लगा दिया है। कई और खेलों से जुड़े संगठनों ने भी ऐसी ही कार्रवाई की है। इस बीच पुतिन को लेकर वर्ल्ड ताइक्वांडो (World Taekwondo) ने बड़ा ऐलान किया है।

वर्ल्ड ताइक्वांडो ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए पुतिन को दी गई मानद ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट की उपलब्धि छीन ली है। वर्ल्ड ताइक्वांडो ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। वर्ल्ड ताइक्वांडो ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा, 'वर्ल्ड ताइक्वांडो यूक्रेन में निर्दोष लोगों पर क्रूर हमलों की कड़ी निंदा करता है, जो वर्ल्ड ताइक्वांडो के विजन- 'जीत से अधिक कीमती है शांति' के खिलाफ है। वर्ल्ड ताइक्वांडो सम्मान और सहिष्णुता को महत्व देता है।'

इसमें आगे कहा गया, 'इस संबंध में, वर्ल्ड ताइक्वांडो ने नवंबर 2013 में व्लादिमीर पुतिन को प्रदान की गई मानद 9वीं डैन ब्लैक बेल्ट को वापस लेने का फैसला किया है।'

प्रतिबंधों को और सख्त करते हुए वर्ल्ड ताइक्वांडो ने कहा कि वह रूस और बेलारूस में ताइक्वांडो कार्यक्रमों का आयोजन या उसे मान्यता नहीं देगा। वर्ल्ड ताइक्वांडो की घोषणा का सोशल मीडिया यूजर्स और इस खेल का अभ्यास करने वालों कई लोगों ने स्वागत किया है।

इससे पहले फीफा ने भी रूस के सभी फुटबॉल क्लब और राष्ट्रीय टीम को सभी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भी यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को अलग थलग करने और उसकी निंदा करने के लिये बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को सभी खेल निकायों से रूसी खिलाड़ियों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से बाहर करने का आग्रह किया। ओलंपिक समिति ने व्लादीमीर पुतिन को 2011 में दिये गये ‘ओलंपिक आर्डर’ को भी वापस ले लिया।

यूरोप की कई खेल संस्थाएं पहले ही रूस का विरोध कर चुकी हैं। उन्होंने रूसी टीम की मेजबानी करने या उनके खिलाफ खेलने से इंन्कार कर दिया है। 

Web Title: Vladimir Putin stripped Of Taekwondo Black Belt after launching attack on Ukraine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे