पुतिन ने की पीएम मोदी की नीतियों की तारीफ, कहा- मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सही काम कर रहे हैं

By मनाली रस्तोगी | Published: September 13, 2023 07:30 AM2023-09-13T07:30:24+5:302023-09-13T07:30:41+5:30

पुतिन ने कहा कि घरेलू स्तर पर निर्मित ऑटोमोबाइल का उपयोग किया जाना चाहिए और भारत पहले ही पीएम मोदी के नेतृत्व में अपनी नीतियों के माध्यम से उदाहरण स्थापित कर चुका है।

Vladimir Putin praises PM Modi's policies says doing right thing in promoting Make in India programme | पुतिन ने की पीएम मोदी की नीतियों की तारीफ, कहा- मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सही काम कर रहे हैं

Photo Credit: ANI

व्लादिवोस्तोक: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पीएम मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने में सही काम कर रहे हैं। उन्होंने 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में रूसी निर्मित कारों पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की।

पुतिन ने कहा कि घरेलू स्तर पर निर्मित ऑटोमोबाइल का उपयोग किया जाना चाहिए और भारत पहले ही पीएम मोदी के नेतृत्व में अपनी नीतियों के माध्यम से उदाहरण स्थापित कर चुका है। 

पुतिन ने कहा, "आप जानते हैं कि तब हमारे पास घरेलू स्तर पर निर्मित कारें नहीं थीं, लेकिन अब हमारे पास हैं। यह सच है कि वे मर्सिडीज या ऑडी कारों की तुलना में अधिक मामूली दिखती हैं, जिन्हें हमने 1990 के दशक में बड़ी मात्रा में खरीदा था, लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है। मेरा मानना ​​है कि हमें अपने कई साझेदारों, उदाहरण के लिए, भारत, का अनुकरण करना चाहिए।" 

व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा, "वे भारतीय निर्मित वाहनों के निर्माण और उपयोग पर केंद्रित हैं। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सही काम कर रहे हैं। वह सही है।" उन्होंने कहा कि रूस निर्मित ऑटोमोबाइल का उपयोग करना बिल्कुल ठीक है। 

पुतिन ने कहा, "हमारे पास [रूसी निर्मित] ऑटोमोबाइल हैं, और हमें उनका उपयोग करना चाहिए; ये बिल्कुल ठीक है. इससे हमारे डब्ल्यूटीओ दायित्वों का कोई उल्लंघन नहीं होगा, बिल्कुल नहीं। यह राज्य खरीद से संबंधित होगा. हमें इस संबंध में एक निश्चित शृंखला बनानी होगी कि विभिन्न वर्ग के अधिकारी कौन सी कारें चला सकते हैं, ताकि वे घरेलू स्तर पर निर्मित कारों का उपयोग करें।"

उन्होंने ये भी कहा, "आप शायद इन कारों को खरीदना जारी रखने के प्रस्तावों के बारे में जानते होंगे। ऐसा करना आसान होगा, क्योंकि लॉजिस्टिक्स सुव्यवस्थित है।" इतना ही नहीं बल्कि रूसी राष्ट्रपति ने यह भी विस्तार से बताया कि कैसे उन्हें भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) में ऐसा कुछ भी नहीं दिखता जो रूस के लिए बाधा बन सके और उनके अनुसार इस परियोजना से रूस को लाभ होगा।

पुतिन ने कहा कि आईएमईसी उनके देश को लॉजिस्टिक्स विकसित करने में मदद करेगा और कहा कि इस परियोजना पर कई वर्षों से चर्चा चल रही थी। उनकी टिप्पणी भारत, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ द्वारा शनिवार को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद आई है।

पुतिन ने आगे कहा, "मेरा मानना ​​है कि इससे हमें ही फायदा होगा. मेरा मानना ​​है कि इससे हमें लॉजिस्टिक्स विकसित करने में ही मदद मिलेगी। सबसे पहले, इस परियोजना पर लंबे समय से, कई वर्षों से चर्चा हो रही है। यह सच है कि अमेरिकी आखिरी क्षण में इस ट्रेन में कूद पड़े। लेकिन उनके लिए, मुझे इस प्रोजेक्ट में बने रहने का कोई मतलब नहीं दिखता। केवल, शायद, व्यावसायिक हित की दृष्टि से।" 

उन्होंने ये भी कहा, "इस बीच इस गलियारे के साथ माल की अतिरिक्त आवाजाही, वास्तव में, हमारी उत्तर-दक्षिण परियोजना के लिए एक अतिरिक्त है। हमारे पास कुछ भी नहीं है यहां हम कुछ ऐसा देखते हैं जो किसी तरह हमारे लिए बाधा बन सकता है।"

भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने शनिवार को जल्द ही एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की।

Web Title: Vladimir Putin praises PM Modi's policies says doing right thing in promoting Make in India programme

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे