ऐतिहासिक रो वी वेड गर्भपात के फैसले को पलट सकता है अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 3, 2022 10:00 AM2022-05-03T10:00:59+5:302022-05-03T10:07:34+5:30

गर्भपात अधिकारों का समर्थन करने वाले एक शोध संगठन गुट्टमाकर इंस्टीट्यूट के अनुसार, छब्बीस राज्यों में अधिकांश गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की संभावना होगी। यह बदलाव तब भी आएगा जब अन्य देश अपने गर्भपात कानूनों को उदार बनाएंगे।

US Supreme Court Set To Strike Down Abortion Rights Leaked Draft Shows Says Report | ऐतिहासिक रो वी वेड गर्भपात के फैसले को पलट सकता है अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ऐतिहासिक रो वी वेड गर्भपात के फैसले को पलट सकता है अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Highlightsमसौदा फैसले की खबर ओहियो और इंडियाना में प्राथमिक मतदान से एक दिन पहले आई है। पोलिटिको ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स का अंतिम वोट अस्पष्ट था और अदालत के तीन डेमोक्रेटिक नियुक्त व्यक्ति असंतोष की योजना बना रहे थे।

वॉशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्टगर्भपात के संवैधानिक अधिकार की रक्षा करने वाले ऐतिहासिक रो वी वेड के फैसले को पलटने के लिए तैयार है। पोलिटिको की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पोलिटिको द्वारा प्राप्त ड्राफ्ट न्यायमूर्ति सैमुअल अलिटो द्वारा लिखा गया था और रूढ़िवादी-प्रभुत्व वाली अदालत के अंदर प्रसारित किया गया था। 98-पृष्ठ के ड्राफ्ट के बहुमत की राय में गर्भपात के अधिकार को स्थापित करने वाले 1973 के रो वी वेड के ऐतिहासिक निर्णय को "शुरू से ही गलत" कहा गया है।

मसौदा राय, जो पोलिटिको ने कहा कि यह अदालत के विचार-विमर्श से परिचित व्यक्ति से मिली थी, न्यायमूर्ति सैमुअल अलिटो द्वारा लिखी गई थी और चार अन्य रिपब्लिकन-नियुक्त न्यायाधीशों से कम से कम प्रारंभिक समर्थन है। पब्लिकेशन ने यह बात कही है। वहीं, अदालत इस मामले में जुलाई तक फैसला सुनाएगी। पोलिटिको के अनुसार अलिटो ने लिखा, "रो शुरू से ही गलत था। यह संविधान पर ध्यान देने और गर्भपात के मुद्दे को लोगों के चुने हुए प्रतिनिधियों को वापस करने का समय है।"

कानूनी, राजनीतिक और सामाजिक रूप से सत्तारूढ़ उलट रो परिवर्तनकारी होगा। गर्भपात अधिकारों का समर्थन करने वाले एक शोध संगठन गुट्टमाकर इंस्टीट्यूट के अनुसार, छब्बीस राज्यों में अधिकांश गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की संभावना होगी। यह बदलाव तब भी आएगा जब अन्य देश अपने गर्भपात कानूनों को उदार बनाएंगे। मसौदा फैसले की खबर ओहियो और इंडियाना में प्राथमिक मतदान से एक दिन पहले आई है। रो को उलटने से नवंबर में मध्यावधि चुनाव प्रभावित हो सकते हैं जो मुद्रास्फीति, अपराध, आव्रजन और कोविड-19 पर एक जनमत संग्रह होने के लिए निर्धारित थे।

मसौदा राय का प्रकटीकरण एक ऐसे संस्थान के लिए प्रोटोकॉल का एक असाधारण उल्लंघन भी दर्शाता है जो लंबे समय से लगभग लीक-प्रूफ होने के लिए खुद को गौरवान्वित करता है। सुप्रीम कोर्ट के आधुनिक इतिहास में कोई भी मसौदा निर्णय सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है, जबकि एक मामला लंबित था। सुप्रीम कोर्ट की प्रवक्ता पेट्रीसिया मैककेबे ने कहा कि अदालत की कोई टिप्पणी नहीं थी। व्हाइट हाउस की तत्काल कोई टिप्पणी नहीं थी। पोलिटिको ने कहा कि जस्टिस क्लेरेंस थॉमस, नील गोरसच, ब्रेट कवानुघ और एमी कोनी बैरेट ने दिसंबर में बहस के बाद अदालत में आयोजित निजी सम्मेलन में अलिटो के साथ मतदान किया।

पोलिटिको ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स का अंतिम वोट अस्पष्ट था और अदालत के तीन डेमोक्रेटिक नियुक्त व्यक्ति असंतोष की योजना बना रहे थे। अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन के कार्यकारी निदेशक एंथनी रोमेरो ने एक बयान में कहा, "रू को पलटने से आधे देश को मौलिक, संवैधानिक अधिकार से वंचित कर दिया जाएगा, जिसका आनंद 50 वर्षों से लाखों महिलाओं ने लिया है। अदालत में प्रोटोकॉल का उल्लंघन संवैधानिक स्वतंत्रता में उल्लंघन की तुलना में कम होता है जिसे अदालत पर बनाए रखने का आरोप लगाया जाता है।" 

राष्ट्रपति बराक ओबामा के सुप्रीम कोर्ट के वकील के रूप में काम कर चुके नील कात्याल ने ट्वीट किया कि मसौदा निर्णय वैध लगता है और इसकी तुलना पेंटागन पेपर्स से की गई- एक बड़े पैमाने पर दस्तावेज रिसाव जिसने वियतनाम में युद्ध के खिलाफ अमेरिकी जनता को बदलने में मदद की। गैलप के आंकड़ों के अनुसार अधिकांश अमेरिकी जनता ने 1970 के दशक के मध्य से सभी या कम से कम कुछ मामलों में गर्भपात को कानूनी बनाए रखने का लगातार समर्थन किया है, जबकि पांच में से केवल एक अमेरिकी का कहना है कि प्रक्रिया सभी परिस्थितियों में अवैध होनी चाहिए।

अन्य पोल भी इसी तरह के रुझान दिखाते हैं। इस साल की शुरुआत में एक मार्क्वेट यूनिवर्सिटी के सर्वेक्षण में पाया गया कि 72% अमेरिकियों ने रो वी वेड के फैसले को उलटने का विरोध किया। राय को "पहला मसौदा" लेबल किया गया था और इसमें एक स्टैम्प भी शामिल था जो यह दर्शाता है कि इसे 10 फरवरी को अन्य न्यायाधीशों को परिचालित किया गया था। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश कभी-कभी शुरुआती वोट के बाद मामलों में पक्ष बदलते हैं। न्यायाधीश मिसिसिपी कानून पर विचार कर रहे हैं जो गर्भावस्था के 15 सप्ताह के बाद गर्भपात पर प्रतिबंध लगाएगा।

तर्कों के दौरान 1 दिसंबर को रॉबर्ट्स ने रो और 1992 के नियोजित पितृत्व बनाम केसी शासन को स्पष्ट रूप से उलटे बिना मिसिसिपी कानून को बनाए रखने में रुचि का सुझाव दिया। केसी ने कहा कि राज्य भ्रूण की व्यवहार्यता से पहले गर्भपात पर महत्वपूर्ण बाधाएं नहीं डाल सकते हैं, जो कि अदालत ने उस समय लगभग 23 या 24 सप्ताह का सुझाव दिया था। गर्भपात के अधिकारों को सीमित करने के लिए अमेरिका का एक कदम राष्ट्र के उलटफेर के कुछ वैश्विक उदाहरणों में से एक होगा। पिछले कुछ वर्षों में, कई देशों - विशेष रूप से लैटिन अमेरिका में - ने गर्भपात पर प्रतिबंधों में ढील दी है।

Web Title: US Supreme Court Set To Strike Down Abortion Rights Leaked Draft Shows Says Report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे