रूस में हालिया घटनाओं को लेकर जो बाइडन ने वोलोदिमीर जेलेंस्की से की बात, जानें पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 26, 2023 10:13 AM2023-06-26T10:13:00+5:302023-06-26T10:15:21+5:30

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और रूस में हाल की घटनाओं पर चर्चा की।

US President Joe Biden discusses latest events in Russia with Volodymyr Zelenskyy | रूस में हालिया घटनाओं को लेकर जो बाइडन ने वोलोदिमीर जेलेंस्की से की बात, जानें पूरा मामला

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsदोनों नेताओं ने यूक्रेन के चल रहे जवाबी हमले पर भी चर्चा की और राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की।जेलेंस्की ने कहा कि लंबे समय तक रूस ने अपनी कमजोरी और अपनी सरकार की मूर्खता को छुपाने के लिए प्रचार का इस्तेमाल किया।

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और रूस में हाल की घटनाओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने यूक्रेन के चल रहे जवाबी हमले पर भी चर्चा की और राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की, जिसमें चल रही सुरक्षा, वित्तीय और मानवीय सहायता शामिल है।

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, "आज यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ यूक्रेन के समर्थन पर चर्चा की क्योंकि वह रूसी आक्रामकता के खिलाफ खुद का बचाव करता है। उन्होंने यूक्रेन के चल रहे जवाबी हमले पर चर्चा की और राष्ट्रपति बाइडन ने निरंतर सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता सहित अमेरिका के अटूट समर्थन की पुष्टि की। नेताओं ने रूस में हाल की घटनाओं पर भी चर्चा की।"

इससे पहले शनिवार को यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि जो कोई भी बुराई का रास्ता चुनता है वह खुद को नष्ट कर लेता है, क्योंकि वैगनर समूह द्वारा रूसी सैन्य सुविधाओं के खिलाफ विद्रोह शुरू करने के कुछ घंटों बाद उन्होंने मॉस्को पर तीखा कटाक्ष किया था। 

जेलेंस्की ने ट्वीट कर लिखा,"जो कोई बुराई का मार्ग चुनता है वह स्वयं को नष्ट कर देता है। जो दूसरे देश के जीवन को नष्ट करने के लिए सैनिकों की टुकड़ियां भेजता है और जब जीवन विरोध करता है तो उन्हें भागने और विश्वासघात करने से नहीं रोक सकता। जो मिसाइलों से आतंकित करता है, और जब उन्हें मार गिराया जाता है, तो शहीद ड्रोन प्राप्त करने के लिए खुद को अपमानित करता है।" 

उन्होंने आगे लिखा, "जो लोगों का तिरस्कार करता है और हजारों लोगों को युद्ध में झोंक देता है, ताकि अंततः मॉस्को क्षेत्र में खुद को उन लोगों से रोक सके, जिन्हें उसने खुद हथियारों से लैस किया था।" रूस पर अपनी कमजोरी को छुपाने के लिए दुष्प्रचार का आरोप लगाते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि वैगनर समूह का यह हमला रूस की पूर्ण पैमाने पर कमजोरी को उजागर करता है।

उन्होंने कहा, "लंबे समय तक रूस ने अपनी कमजोरी और अपनी सरकार की मूर्खता को छुपाने के लिए प्रचार का इस्तेमाल किया। और अब तो इतनी अराजकता है कि कोई भी झूठ इसे छुपा नहीं सकता। और ये सब एक शख्स है, जो बार-बार साल 1917 तक डराता है, हालांकि वो इसके अलावा और कुछ अंजाम नहीं दे पाता।"

Web Title: US President Joe Biden discusses latest events in Russia with Volodymyr Zelenskyy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे