संदिग्ध गुब्बारा मामला: बोला चीन- 'अमेरिकी नेता और मीडिया हमें बदनाम करने के लिए कर रहे गुब्बारों वाली घटना का उपयोग'

By मनाली रस्तोगी | Published: February 4, 2023 02:16 PM2023-02-04T14:16:47+5:302023-02-04T14:19:12+5:30

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "अप्रत्याशित घटना के कारण अमेरिकी हवाई क्षेत्र में एक चीनी मानवरहित हवाई जहाज के अनायास प्रवेश के संबंध में चीनी पक्ष ने इसे सत्यापित किया है और इसे अमेरिकी पक्ष को सूचित किया है।"

US media, politicians using balloon incident to smear China says Beijing | संदिग्ध गुब्बारा मामला: बोला चीन- 'अमेरिकी नेता और मीडिया हमें बदनाम करने के लिए कर रहे गुब्बारों वाली घटना का उपयोग'

संदिग्ध गुब्बारा मामला: बोला चीन- 'अमेरिकी नेता और मीडिया हमें बदनाम करने के लिए कर रहे गुब्बारों वाली घटना का उपयोग'

Highlightsअमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिका के ऊपर एक चीनी गुब्बारा दिखने के बाद प्रतिक्रिया स्वरूप बीजिंग की यात्रा स्थगित कर दी है।चीन ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी मीडिया और राजनेताओं ने गुब्बारों की घटना को 'बढ़ावा' दिया है।पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि लैटिन अमेरिका के ऊपर एक और चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया है।

बीजिंग: चीन ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी मीडिया और राजनेताओं ने गुब्बारों की घटना को 'बढ़ावा' दिया है और इसका इस्तेमाल 'चीन पर हमला करने और उसे बदनाम करने' के लिए कर रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिका के ऊपर एक चीनी गुब्बारा दिखने के बाद प्रतिक्रिया स्वरूप बीजिंग की यात्रा स्थगित कर दी है। 

इसपर जवाब देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "हमारा उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है और हमने कभी भी किसी संप्रभु देश के क्षेत्र या हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है। अमेरिका में कुछ राजनेताओं और मीडिया ने चीन पर हमला करने और उसे बदनाम करने के लिए इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है। चीनी पक्ष इसका कड़ा विरोध करता है।"

प्रवक्ता ने आगे कहा, "अप्रत्याशित घटना के कारण अमेरिकी हवाई क्षेत्र में एक चीनी मानवरहित हवाई जहाज के अनायास प्रवेश के संबंध में चीनी पक्ष ने इसे सत्यापित किया है और इसे अमेरिकी पक्ष को सूचित किया है। यह एक नागरिक हवाई पोत है जिसका उपयोग मुख्य रूप से मौसम संबंधी उद्देश्यों के लिए अनुसंधान के लिए किया जाता है। वेस्टरलीज से प्रभावित और सीमित स्व-संचालन क्षमता के साथ, एयरशिप अपने नियोजित पाठ्यक्रम से बहुत दूर चली गई। यह पूरी तरह अप्रत्याशित स्थिति है जो अप्रत्याशित घटना के कारण हुई है और तथ्य बहुत स्पष्ट हैं।"

इस बीच पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि लैटिन अमेरिका के ऊपर एक और चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया है। पेंटागन ने कहा कि पहला गुब्बारा अब मध्य अमेरिका के ऊपर पूर्व की ओर बढ़ रहा था, इसे सुरक्षा कारणों से नीचे नहीं गिराया जा रहा था। बाद में शुक्रवार को पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा, "हम एक गुब्बारे के लैटिन अमेरिका से गुजरने की रिपोर्ट देख रहे हैं। अब हम आकलन कर रहे हैं।"

Web Title: US media, politicians using balloon incident to smear China says Beijing

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे