अफगानिस्तान पर UN की रिपोर्ट, 10 साल में एक लाख से ज्यादा आम नागरिक मारे गए या घायल हुए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 22, 2020 12:31 PM2020-02-22T12:31:38+5:302020-02-22T12:31:38+5:30

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन की ओर से शनिवार को यह रिपोर्ट ऐसे समय में जारी की गई है जब अमेरिका और तालिबान के बीच हिंसा कम करने को लेकर सात दिन का समझौता प्रभावी हुआ है।

UN: 100,000 civilians casualties in Afghanistan in 10 years | अफगानिस्तान पर UN की रिपोर्ट, 10 साल में एक लाख से ज्यादा आम नागरिक मारे गए या घायल हुए

अमेरिकी सैनिक घर लौट आएंगे और युद्ध में लिप्त अफगान अपने देश के भविष्य पर चर्चा शुरू करेंगे।

Highlightsअंतरराष्ट्रीय संस्था ने 10 साल पहले युद्ध के हताहतों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की थी।29 फरवरी को शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि 18 वर्षों से युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में पिछले 10 वर्षों में एक लाख से ज्यादा आम नागरिक मारे गए या घायल हुए।

अंतरराष्ट्रीय संस्था ने 10 साल पहले युद्ध के हताहतों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की थी। अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन की ओर से शनिवार को यह रिपोर्ट ऐसे समय में जारी की गई है जब अमेरिका और तालिबान के बीच हिंसा कम करने को लेकर सात दिन का समझौता प्रभावी हुआ है।

इसी के साथ 29 फरवरी को शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने का रास्ता साफ हो गया है, जिसके बारे में अमेरिका को उम्मीद है कि इससे सबसे लंबा चला युद्ध समाप्त हो जाएगा, अमेरिकी सैनिक घर लौट आएंगे और युद्ध में लिप्त अफगान अपने देश के भविष्य पर चर्चा शुरू करेंगे।

अफगानिस्तान के लिए महासचिव के विशेष प्रतिनिधि तादामिची यामामोतो ने कहा, “अफगानिस्तान में कोई ऐसा आम नागरिक नहीं है जो जारी हिंसा से किसी न किसी तरीके से प्रभावित न हुए हैं।”

Web Title: UN: 100,000 civilians casualties in Afghanistan in 10 years

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे