Israel-Hamas War: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बयान- इजराइल में हमले से दुनिया स्तब्ध है

By मनाली रस्तोगी | Published: October 17, 2023 07:34 AM2023-10-17T07:34:57+5:302023-10-17T07:35:15+5:30

ऋषि सुनक ने कहा कि पिछले सप्ताहांत इजराइल में हुए हमलों ने दुनिया को स्तब्ध कर दिया।

UK PM Rishi Sunak Says Attacks In Israel Shocked World | Israel-Hamas War: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बयान- इजराइल में हमले से दुनिया स्तब्ध है

Photo Credit: ANI

लंदन: इजराइल के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताहांत इजराइल में हुए हमलों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया क्योंकि बुजुर्गों, पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और गोद में लिए बच्चों की हत्या कर दी गई, उनके अंग-भंग कर दिए गए और उन्हें जिंदा जला दिया गया।

इजराइल और गाजा की नई स्थिति पर हाउस ऑफ कॉमन्स को अपडेट करते हुए, सुनक ने यूके से इजराइल को पूर्ण समर्थन सुनिश्चित किया। सुनक ने पार्लियामेंट में कहा, "पिछले सप्ताहांत इजराइल में हुए हमलों ने दुनिया को चौंका दिया। 1,400 से अधिक लोगों की हत्या कर दी गई, 3,500 से अधिक घायल हो गए, लगभग 200 को बंधक बना लिया गया।" 

उन्होंने आगे कहा, "बुजुर्गों, पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और गोद में लिए बच्चों की हत्या कर दी गई, उनके अंग-भंग कर दिए गए और उन्हें जिंदा जला दिया गया। यह एक नरसंहार था...हम इजराइल के साथ खड़े हैं। मारे गए और लापता लोग यूनाइटेड किंगडम सहित 30 से अधिक देशों से आते हैं। कम से कम छह ब्रिटिश नागरिक मारे गए और दस लापता हैं।"

सुनक ने कहा, "हम यथाशीघ्र प्रभाव स्थापित करने के लिए इजराइल के साथ काम कर रहे हैं...हम उन ब्रिटिश नागरिकों की भी मदद कर रहे हैं जो इजराइल छोड़ना चाहते हैं। मैं ब्रिटिश यहूदी समुदाय को सीधे संबोधित करना चाहता हूं...हम अभी और हमेशा आपके साथ खड़े हैं। यह अत्याचार यहूदी लोगों के लिए एक सुरक्षित मातृभूमि के रूप में इजराइल के विचार पर एक अस्तित्वगत हमला था।" 

उन्होंने कहा, "हम आपकी सुरक्षा के लिए वह सब कुछ कर रहे हैं जो हम कर सकते हैं।" आगे बोलते हुए यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि हमास निर्दोष फिलिस्तीनी लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है और ब्रिटेन हमास के आतंक के बीच ली गई हर निर्दोष जान के नुकसान पर शोक मनाता है। सुनक ने कहा, "हमास निर्दोष फिलिस्तीनी लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है।"

ऋषि सुनक ने कहा, "कई बच्चों सहित 2,600 से अधिक फिलिस्तीनी लोगों की दुखद हानि के साथ, हम हर निर्दोष जीवन की हानि पर शोक मनाते हैं। हर धर्म, हर राष्ट्रीयता के नागरिक, जो मारे गए हैं...मेरा मानना ​​है कि हमें अपनी रक्षा करने, हमास के पीछे जाने, बंधकों को वापस लेने, आगे की घुसपैठ को रोकने और लंबी अवधि के लिए अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के इजरायल के अधिकार का समर्थन करना चाहिए।"

सुनक ने इस बात पर भी जोर दिया कि फिलिस्तीनी लोग भी हमास के शिकार हैं. उन्होंने गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हमें फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करना चाहिए क्योंकि वे भी हमास के पीड़ित हैं। हमारा मानना ​​है कि हमास फिलिस्तीनी लोगों या सुरक्षा, स्वतंत्रता, न्याय, अवसर और सम्मान के समान उपायों के साथ रहने की उनकी वैध आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।"

सुनक ने ये भी कहा, "हमास बिल्कुल उस भविष्य के लिए खड़ा नहीं है जो फिलिस्तीनी चाहते हैं, और वे फिलिस्तीनी लोगों को नुकसान पहुँचाना चाहते हैं। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गाजा में नागरिकों तक मानवीय सहायता तत्काल पहुंचे। इसके लिए मिस्र और इजराइल को उस सहायता की अनुमति देने की आवश्यकता है जिसकी अत्यंत आवश्यकता है।"

सुनक ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ अपनी बातचीत पर भी प्रकाश डाला और कहा कि उन्होंने क्षेत्र में स्थिरता प्रदान करने के उनके प्रयासों के लिए समर्थन व्यक्त किया। सुनक ने कहा, "इससे पहले आज मैंने स्थिरता प्रदान करने के उनके प्रयासों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण के नेता महमूद अब्बास से बात की।" 

उन्होंने कहा, "और तीसरा, हम क्षेत्र में शांति और स्थिरता की संभावनाओं को बनाए रखने के लिए ब्रिटिश कूटनीति के सभी उपकरणों का उपयोग करेंगे। अंततः, इसके लिए इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के लिए सुरक्षा और दो-राज्य समाधान की आवश्यकता है। इसलिए हम अपनी क्षेत्रीय सहभागिता बढ़ा रहे हैं।" 

उन्होंने आगे रेखांकित किया कि उन्होंने पिछले सप्ताह अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली और अन्य के साथ इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी दो बार बात की थी।

Web Title: UK PM Rishi Sunak Says Attacks In Israel Shocked World

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे