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उबर ने वैश्विक विस्तार के लिए कई तरह की संदिग्ध और संभावित अवैध रणनीति का इस्तेमाल किया, संयुक्त मीडिया जांच में खुलासा

By अनिल शर्मा | Updated: July 11, 2022 09:27 IST

एक लिखित बयान में उबर के प्रवक्ता जिल हेजलबेकर ने इसे अतीत की गलती बताया और कहा कि 2017 में नियुक्त सीईओ दारा खोस्रोशाही को "उबेर के संचालन के हर पहलू को बदलने का काम सौंपा गया था।

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ठळक मुद्देजांच में पाया गया कि उबर ने सरकारी जांच को रोकने के लिए "स्टील्थ टेक्नोलॉजी" का इस्तेमाल कियाउबर ने अधिकारियों पर राजनेताओं की पैरवी कर जांच छोड़ने, श्रम और टैक्सी कानूनों और ड्राइवरों की जांच में ढील देने का दबाव डाला था

सैन फ्रांसिस्को: एक संयुक्त मीडिया जांच में खुलासा हुआ है कि राइड-शेयरिंग कंपनी उबर ने अपने वैश्विक विस्तार के लिए राजनेताओं की पैरवी की और अवैध रणनीति का सहारा लिया। यही नहीं नियामकों और कानून प्रवर्तन को विफल करने के लिए "किल स्विच" का इस्तेमाल किया। इसके साथ ही बरमूडा और अन्य टैक्स हेवन के माध्यम से पैसा लगाया।

जांच में उबर के गोपनीय फाइलों का एक लीक कैश नैतिक रूप से संदिग्ध और संभावित अवैध रणनीति से भरा पाया गया है जिसका इस्तेमाल उसने लगभग एक दशक पहले शुरू हुए अपने वैश्विक विस्तार को बढ़ावा देने के लिए किया था। 

दर्जनों समाचार संगठनों से जुड़ी जांच में "उबर फाइल्स" को डब किया गया, जिसमें पाया गया कि कंपनी के अधिकारियों ने अपने ड्राइवरों के खिलाफ हिंसा को जनता की सहानुभूति हासिल करने के तरीके के रूप में इस्तेमाल किया। कंपनी ड्राइवरों के खिलाफ हिंसा को अपने विस्तार के लिए इस्तेमाल करती थी।

खोजी पत्रकारों का एक गैर-लाभकारी नेटवर्क, इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने आंतरिक उबेर टेक्स्ट, ईमेल, इनवॉइस और अन्य दस्तावेजों की छानबीन की, जिसे "उबर ने टैक्सी कानूनों और कर्मचारियों के अधिकारों का उल्लंघन करने के तरीकों में एक अभूतपूर्व नजरिया" बताया है। दस्तावेजों को सबसे पहले ब्रिटिश अखबार द गार्जियन में लीक किया गया था, जिसने उन्हें नेटवर्क के साथ साझा किया था।

एक लिखित बयान में उबर के प्रवक्ता जिल हेजलबेकर ने इसे अतीत की गलती बताया और कहा कि 2017 में नियुक्त सीईओ दारा खोस्रोशाही को "उबेर के संचालन के हर पहलू को बदलने का काम सौंपा गया था। प्रवक्ता ने कहा कि जब हम कहते हैं कि उबर आज एक अलग कंपनी है, तो सचमुच हमारा मतलब यह है: दारा के सीईओ बनने के बाद उबर के मौजूदा कर्मचारियों में से 90% ने कंपनी ज्वाइन किया।

2009 में स्थापित उबर ने टैक्सी नियमों को दरकिनार करने और राइड-शेयरिंग ऐप के माध्यम से सस्ती परिवहन की पेशकश का प्रयास किया। कंसोर्टियम की उबर फाइल्स ने लगभग 30 देशों में खुद को स्थापित करने के लिए कंपनी द्वारा की गई अनैतिक कामों का खुलासा किया। जांच के कागजात बताते हैं कि कंपनी के पैरवीकार - राष्ट्रपति बराक ओबामा के पूर्व सहयोगियों सहित - ने सरकारी अधिकारियों पर कंपनी से जुड़े जांच छोड़ने, श्रम और टैक्सी कानूनों को फिर से लिखने और ड्राइवरों पर पृष्ठभूमि की जांच में ढील देने के लिए दबाव डाला था।

उबर ने भी अपने विस्तार में सहायता के लिए विशेष रूप से फ्रांस के इमैनुएल मैक्रॉन में एक सहयोगी की तलाश की, जो 2014 से 2016 तक अर्थव्यवस्था मंत्री थे और अब देश के राष्ट्रपति हैं। मैक्रॉन उबर के खुले समर्थक थे और फ्रांस को सामान्य रूप से "स्टार्ट-अप नेशन" में बदलने का विचार था, लेकिन लीक हुए दस्तावेजों से पता चलता है कि मंत्री का समर्थन कभी-कभी वामपंथी सरकार की नीतियों से भी टकराता था। 

उबर सर्वर तक पहुंच ना हो इसके लिए 'किल स्विच' का किया इस्तेमाल

जांच में पाया गया कि उबर ने सरकारी जांच को रोकने के लिए "स्टील्थ टेक्नोलॉजी" का इस्तेमाल किया। उदाहरण के लिए, कंपनी ने "किल स्विच" का इस्तेमाल किया, जिसने उबर सर्वर तक पहुंच को कम कर दिया और अधिकारियों को कम से कम छह देशों में छापे के दौरान सबूत इकट्ठा करने में विफल कर दिया। एम्स्टर्डम में एक पुलिस छापे के दौरान (उबर फाइल्स के मुताबिक), उबर के पूर्व सीईओ ट्रैविस कलानिक ने व्यक्तिगत रूप से एक आदेश जारी किया: "कृपया जल्द से जल्द किल स्विच दबाएं ... एएमएस (एम्स्टर्डम) में पहुंच बंद होनी चाहिए।''

संयुक्त जांच में यह भी बताया गया है कि कलानिक ने फ्रांस में उबर ड्राइवरों के खिलाफ हिंसाओं को कंपनी के विस्तार के लिए भुनाने का काम किया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि उबर के ड्राइवरों को सार्वजनिक समर्थन मिले जिसका फायदा उसे होगा। इस बाबत कलानिक ने सहयोगियों को टेक्स्ट किया था "हिंसा की गारंटी सफलता"।

इसके जवाब में कलानिक के प्रवक्ता डेवोन स्पर्जन ने कहा कि पूर्व सीईओ ने "कभी यह सुझाव नहीं दिया कि उबर को ड्राइवरों की सुरक्षा की कीमत पर हिंसा का लाभ उठाना चाहिए।" जांच में यह भी पता चला है कि उबर ने बरमूडा और अन्य टैक्स हेवन के माध्यम से लाभ भेजकर अपने कर बिल में लाखों डॉलर की कटौती की। इसके बाद अधिकारियों को अपने ड्राइवरों से कर एकत्र करने में मदद करके अपनी कर देनदारियों से ध्यान हटाने का प्रयास किया।

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