Turkey-Syria earthquake: अबतक 21 हजार लोगों ने गंवाई जान, भूख-पानी से तड़प रहे लोग, तेज किया गया बचाव अभियान

By अनिल शर्मा | Published: February 10, 2023 08:09 AM2023-02-10T08:09:08+5:302023-02-10T08:15:35+5:30

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, कहारनमारस प्रांत में केंद्रित 7.7 और 7.6 तीव्रता के भूकंप, 10 प्रांतों में 13 मिलियन लोगों द्वारा महसूस किए गए, जिनमें अदाना, अदियामन, दियारबाकिर, गजियांटेप, हटाय, किलिस, मलत्या, उस्मानिया और सानलिउर्फा शामिल हैं।

Turkey-Syria earthquake 21000 people lost their lives so far people suffering from hunger and water | Turkey-Syria earthquake: अबतक 21 हजार लोगों ने गंवाई जान, भूख-पानी से तड़प रहे लोग, तेज किया गया बचाव अभियान

तस्वीरः सोशल मीडिया

Highlightsसीरिया और तुर्की में घायलों की कुल संख्या 75592 हो गई है।वहीं पड़ोसी देश सीरिया में घायल लोगों की कुल संख्या 5,245 तक पहुंच गई है।

अंकारा: तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 21,000 पहुंच गई। सीरिया और तुर्की में घायलों की कुल संख्या 75592 हो गई है। सीएनएन ने तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू का हवाला देते हुए बताया है कि तुर्की में मरने वालों की संख्या कम से कम 17,406 हो गई है। वहीं 70,347 लोग घायल हुए हैं।

वहीं पड़ोसी देश सीरिया में घायल लोगों की कुल संख्या 5,245 तक पहुंच गई है। सरकार द्वारा नियंत्रित 2,295 और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में 2,950 लोग घायह हुए हैं। अनादोलु एजेंसी ने बताया कि तुर्की के भूकंप प्रभावित प्रांतों में बचाव और सहायता के प्रयासों को तेज करने के लिए तीन महीने की आपात स्थिति गुरुवार को सांसदों की मंजूरी के बाद लागू कर दी गई।

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने भूकंप प्रभावित प्रांतों में खोज और बचाव प्रयासों को तेज करने के लिए तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, कहारनमारस प्रांत में केंद्रित 7.7 और 7.6 तीव्रता के भूकंप, 10 प्रांतों में 13 मिलियन लोगों द्वारा महसूस किए गए, जिनमें अदाना, अदियामन, दियारबाकिर, गजियांटेप, हटाय, किलिस, मलत्या, उस्मानिया और सानलिउर्फा शामिल हैं। सीरिया और लेबनान सहित तुर्की के पड़ोसी देशों ने भी भूकंप के कई झटके महसूस किए।

भूकंप से प्रभावित लोगों के आश्रय स्थलों, स्कूलों इत्यादि में रखा गया है। लोग भूख से तड़प रहे हैं। गुरुवार हजारों लोग एक शिविर के पास एकत्र हो गए और कड़ाके की ठंड में भोजन और पानी के लिए चिल्लाने लगे। तुर्की के अंताक्या शहर में बड़ी संख्या में लोग बच्चों के कोट और अन्य सामान बांट रहे एक ट्रक के आगे मदद के लिए दौड़ पड़े। समाचार एजेंसी आईएचए ने बताया कि अंताक्या शहर में रात भर काम करने वाले आपातकालीन कर्मचारियों ने एक इमारत के खंडहर से हेजल गनेर नाम की एक लड़की को बचाया तथा लड़की के पिता सोनेर गनेर को भी बचा लिया गया।

इस बीच, भूकंप के बाद से विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरिया में गुरुवार की सुबह संयुक्त राष्ट्र का एक सहायता ट्रक तुर्की से पहुंचा। भूकंप से जान-माल को हुए नुकसान के बीच लाखों लोग बेघर भी हो गए हैं।

Web Title: Turkey-Syria earthquake 21000 people lost their lives so far people suffering from hunger and water

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे