तुर्की ने सीरियाई शहर 'रास अल-ऐन' पर किया कब्जा, अरब देशों ने खुलकर किया विरोध, समर्थन में पाकिस्तान

By भाषा | Published: October 13, 2019 09:19 AM2019-10-13T09:19:12+5:302019-10-13T09:19:12+5:30

तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में बुधवार को हवाई हमले किए जिससे अब जमीन पर भी संघर्ष होने के आसार बन गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1 लाख कुर्दों को तुर्की की सैन्य कार्रवाई से पलायन करना पड़ा है।

Turkey occupies Syrian city 'Ras al-Ain', Arab countries openly protest, Pakistan in support | तुर्की ने सीरियाई शहर 'रास अल-ऐन' पर किया कब्जा, अरब देशों ने खुलकर किया विरोध, समर्थन में पाकिस्तान

तुर्की ने सीरियाई शहर 'रास अल-ऐन' पर किया कब्जा, अरब देशों ने खुलकर किया विरोध, समर्थन में पाकिस्तान

Highlightsएर्दोआन ने कहा था कि उनका देश उत्तर सीरिया के कथित कुर्द चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रोकेगा। राष्ट्रपति ने (कार्रवाई रोकने की) अन्य देशों की मांग को ‘धमकी’ करार देते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया।

तुर्क बल ने सीरियाई सीमावर्ती शहर रास अल-ऐन को अपने कब्जे में ले लिया है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में बुधवार को हवाई हमले किए जिससे अब जमीन पर भी संघर्ष होने के आसार बन गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1 लाख कुर्दों को तुर्की की सैन्य कार्रवाई से पलायन करना पड़ा है।

रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि शांति के लिए चलाए जा रहे अभियान की सफलता के तौर पर फरात के पूर्व में रास अल-ऐन के शहरी क्षेत्र को नियंत्रण में ले लिया गया है। उल्लेखनीय है कि एर्दोआन ने शुक्रवार को कहा था कि उनका देश उत्तर सीरिया के कथित कुर्द चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं रोकेगा। साथ ही, राष्ट्रपति ने (कार्रवाई रोकने की) अन्य देशों की मांग को ‘धमकी’ करार देते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया।

अरब देशों ने की निंदा

अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने शनिवार को सीरिया में तुर्की के ‘‘आक्रमण’’ की निंदा की, जहां वह कुर्द बलों के खिलाफ एक आक्रामक दबाव बना रहा है। इसके साथ ही अरब देशों ने तत्काल प्रभाव से तुर्की को अपनी सेना हटाने के लिए कहा है। अरब लीग की यहां आपात बैठक के बाद बयान जारी कर ऐसा कहा गया।

पाकिस्तान ने किया समर्थन

पाकिस्तान ने उत्तर सीरिया में कुर्द बलों के खिलाफ तुर्की की कार्रवाई समर्थन किया है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के इस महीने के अंत में इस्लामाबाद दौर पर आने की अटकलों के बीच पाकिस्तान ने उसका समर्थन किया है।

Web Title: Turkey occupies Syrian city 'Ras al-Ain', Arab countries openly protest, Pakistan in support

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Syriaसीरिया