‘टाइटैनिक’ का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी गहरे समुद्र में लापता, बचा है 70 घंटे से भी कम का ऑक्सीजन; जानें कितने लोग और कौन-कौन हैं सवार?

By विनीत कुमार | Published: June 20, 2023 03:36 PM2023-06-20T15:36:28+5:302023-06-20T15:41:02+5:30

Missing Titanic Submarine: डूबे हुए टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी पर रिपोर्ट के मुताबिक कुल पांच लोग सवार हैं। जिनमें तीन पेइंग गेस्ट, एक पायलट और एक कंटेंट एक्सपर्ट शामिल है। यह पनडुब्बी रविवार से लापता है।

Titanic Submarine missing, know who were inside it and latest updates | ‘टाइटैनिक’ का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी गहरे समुद्र में लापता, बचा है 70 घंटे से भी कम का ऑक्सीजन; जानें कितने लोग और कौन-कौन हैं सवार?

‘टाइटैनिक’ का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी गहरे समुद्र में लापता, बचा है 70 घंटे से भी कम का ऑक्सीजन; जानें कितने लोग और कौन-कौन हैं सवार?

नई दिल्ली: 100 साल से भी ज्यादा समय पहले डूब चुके समुद्री जहाज 'टाइटैनिक' का मलबा देखने जाना कुछ लोगों के लिए भारी पड़ गया है। टाइटन (Titan) नाम के पनडुब्बी के सहारे पांच पर्यटक प्रशांत महासागर की गहराई में पहुंचे थे, जहां टाइटैनिक डुबी थी। हालांकि, अब ये पनडुब्बी ही लापता हो गई है। इसके बाद लगातार पिछले कई घंटों से समुद्री जानकार और बचावकर्मी इसे खोजने में लगे हैं। 

खोज में लगी टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लापता पनडुब्बी में ऑक्सीजन लगातार कम होता जा रहा है। ऐसे में इसमें सवार लोगों की जान खतरे में पड़ गई है। पनडुब्बी रविवार से लापता है। रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 96 घंटे का ऑक्सिजन था और अब आशंका है कि इसमें 70 घंटे से भी कम का ऑक्सिजन बचा होगा।

टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी लापता, जानें सबकुछ

- पनडुब्बी में टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए पांच सदस्यों को ले जाने की क्षमता है। इसमें सवार यात्रियों में से एक की पहचान ब्रिटिश व्यवसायी हामिश हार्डिंग के रूप में हुई है। 58 वर्षीय हार्डिंग ने रविवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा था कि अपने आरएमएस टाइटैनिक मिशन के लिए ओशनगेट अभियान में शामिल होने पर गर्व है।

- सामने आ रही जानकारी के अनुसार एक अन्य पर्यटक पाकिस्तानी व्यवसायी शहजादा दाऊद और उनका बेटा सुलेमान हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार उनके परिवार ने कहा, 'हम अपने सहयोगियों और दोस्तों की ओर से दिखाई जा रही चिंता के लिए बहुत आभारी हैं और सभी से उनकी सुरक्षा के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करना चाहते हैं।'

- दाऊद पाकिस्तान के सबसे बड़े समूहों में से एक एंग्रो कॉर्पोरेशन के उपाध्यक्ष हैं, जिसका उर्वरक, वाहन निर्माण, ऊर्जा और डिजिटल तकनीकों में निवेश है। कैलिफोर्निया स्थित शोध संस्थान, जिसके वे ट्रस्टी हैं, SETI की वेबसाइट के अनुसार, वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ ब्रिटेन में रहते हैं।

- द ऑस्ट्रेलियन सहित कई समाचार पत्रों के अनुसार, ओशनगेट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टॉकटन रश और फ्रांसीसी पायलट पॉल-हेनरी नार्गोलेट भी इसमें सवार हैं।

- जहाज का वजन 10,432 किलोग्राम है और कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, यह 13,100 फीट की गहराई तक जा सकता है।

Web Title: Titanic Submarine missing, know who were inside it and latest updates

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे