The largest 5400 kg bomb of the Second World War exploded underwater in Poland, then see what happened in the video | पोलैंड में पानी के अंदर फटा द्वितीय विश्वयुद्ध का सबसे बड़ा 5400 किलोग्राम का बम, फिर वीडियो में देखें क्या हुआ
पोलैंड में पानी के अंदर बम विस्फोट (फाइल फोटो)

Highlightsजलमार्ग को गहरा करने के दौरान पानी में इस बम को मिलने के बाद प्रशासन व नौसेना ने मोर्चा संभाल लिया था।इस बम में करीब 2400 किलोग्राम तक तो सिर्फ और सिर्फ विस्फोटक भरे हुए थे।यह बम जितना बड़ा है उतना ही अधिक खतरनाक भी है।

नई दिल्ली: पोलैंड में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान के एक काफी बड़े बम डिफ्यूज करने के दौरान फट गया। पानी के अंदर बम के फटते ही कई फीट उपर तक पानी का गुबार उठते देखा गया। इस दौरान किसी भी तरह की जानमाल के हताहत होने की खबर नहीं है। 

द गार्डियन के रिपोर्ट मुताबिक, पोलैंड की नौसेना इस बम को पानी के अंदर डिफ्यूज करने की कोशिश कर रही थी। इसी दौरान अचानक से बम फट गया। लेकिन, अच्छा रहा कि इस दौरान नौसेना के किसी अधिकारी को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। अब सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो को लोग ट्विटर व अन्य माध्यमों पर साझा कर रहे हैं।

बता दें कि यह बम आज से करीब 75 साल पहले की है। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस शक्तिशाली बम का इस्तेमाल अपने दुश्मन देशों पर तबाही बरपाने के उद्धेश्य से किया जाता था। इस बम को अर्थक्वेक के नाम से भी लोग जानते थे। यह काफी बड़ा और खतरनाक बम होता था। 

5400 किलोग्राम इस बम में 2400 किलोग्राम विस्फोटक था-

रिपोर्ट की मानें तो इस बम के विस्फोट होते ही स्वाइनजॉस्की शहर के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके से कंपन महसूस किए गए। यह बम कुल 5400 किलोग्राम बार का था। इस बम में करीब 2400 किलोग्राम तक तो सिर्फ और सिर्फ विस्फोटक भरे हुए थे। इस बम को रिमोट के माध्यम से डिफ्यूज करने का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन यह तरीका काम नहीं आया और डिफ्यूज होने के बजाय बम विस्फोट हो गया।

ब्रिटिश सेना ने पोलैंड पर इस बम को गिराया था-

मिल रही जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन के एयरफोर्स द्वारा यह बम स्वाइनजॉस्की शहर के बाहर एक नहर के पास गिराया गया था। उस समय यह बम विस्फोट नहीं हुआ था। इस बम के पिछले साल मिलते ही आसपास के क्षेत्र के लोगों को अलर्ट किया गया था। डिफ्यूज करने से पहले आसपास के क्षेत्र को खाली करा दिया गया। करीब 700 लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

कब से बम को डिफ्यूज करने का प्रयास किया जा रहा था-

बता दें कि करीब 19 फीट की यह टॉलबॉय बम पिछले साल सितंबर में पानी के अंदर ही मिला था। दरअसल, जलमार्ग को गहरा करने का काम पिछले साल पोलैंड के इस शहर में हो रहा था, इसी दौरान कर्माचारियों को यह बम मिला था। मिली जानकारी के मुताबिक, इस बम को ब्रिटेन की रॉयल एयरफोर्स ने 1945 में हमले के दौरान गिराया था। 

Web Title: The largest 5400 kg bomb of the Second World War exploded underwater in Poland, then see what happened in the video
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे