श्रीलंका: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने जरूरी दवाओं के आयात के लिए कोविड-19 फंड से 1.8 अरब जारी करने का दिया आदेश

By मनाली रस्तोगी | Published: June 4, 2022 11:18 AM2022-06-04T11:18:03+5:302022-06-04T11:19:15+5:30

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा कि इससे परिवहन की लागत कम होगी और उपभोक्ता कम कीमतों पर सामान खरीद सकेंगे और किसानों को उच्च मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। राजपक्षे ने उपभोक्ता मामलों के प्राधिकरण को मौजूदा स्थिति का फायदा उठाने और अनुचित कीमतों पर सामान बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

Sri Lanka President orders release of Rs 1.8 billion from COVID-19 fund for importing essential medicines | श्रीलंका: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने जरूरी दवाओं के आयात के लिए कोविड-19 फंड से 1.8 अरब जारी करने का दिया आदेश

श्रीलंका: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने जरूरी दवाओं के आयात के लिए कोविड-19 फंड से 1.8 अरब जारी करने का दिया आदेश

Highlightsश्रीलंका एक आर्थिक और राजनीतिक संकट में फंस गया है।राजपक्षे ने कहा कि वर्तमान में थोक बाजार में भेजे जा रहे कृषि उत्पादों का एक हिस्सा सीधे किराना स्टोर पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

कोलंबो: श्रीलंका के गंभीर आर्थिक संकट के बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आवश्यक दवाओं के आयात के लिए कोविड-19 हेल्थकेयर और सामाजिक सुरक्षा कोष से 1.8 अरब रुपए जारी करने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति ने यह टिप्पणी कोलंबो में अपने आधिकारिक आवास पर स्वास्थ्य क्षेत्र के क्षेत्र में तत्काल चिंता के मामलों के संबंध में चर्चा के दौरान की।

कोलंबो पेज ने राष्ट्रपति के मीडिया डिवीजन का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोनो वायरस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए दानदाताओं द्वारा दिए गए धन का उपयोग स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है क्योंकि कोविड-19 महामारी अब नियंत्रण में है। विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति राजपक्षे ने भारतीय क्रेडिट लाइन के तहत स्थानीय दवा निर्माण में तेजी से वृद्धि और इस संबंध में आवश्यक कच्चा माल प्राप्त करने की संभावना की ओर इशारा किया।

होराना में ओयामाडुवा और मिलेवा क्षेत्र में फार्मास्युटिकल क्षेत्र में 12 निवेशक हैं। अधिकारियों ने कहा कि उन कारखानों में उत्पादन अगले कुछ महीनों में शुरू होने की उम्मीद है और इन क्षेत्रों में 200 से अधिक प्रकार की दवाओं के उत्पादन की क्षमता है। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि समृद्धि और शिक्षा मंत्रालय प्राथमिक स्कूली बच्चों और गर्भवती माताओं को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। 

अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र में मौजूदा प्रगति के आधार पर यह अगले तीन महीनों के भीतर सामान्य हो जाएगा। कोलंबो पेज के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला, राष्ट्रपति की चीफ ऑफ स्टाफ, अनुरा दिसानायके, वित्त सचिव महिंदा सिरिवर्धने, स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव एसजेएस चंद्रगुप्त, अतिरिक्त सचिव समन रत्नायके और मंत्रालय के लाइन संस्थानों के प्रमुख भी चर्चा में उपस्थित थे। 

इस बीच राजपक्षे ने अधिकारियों को सामानों की कमी को रोकने के लिए सभी आवश्यक खाद्य पदार्थों का पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने का निर्देश दिया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, गोटाबाया ने बताया कि यह कृत्रिम रूप से सामानों की कमी पैदा करके और लोगों के डर पर कार्रवाई करके कुछ व्यापारियों के कीमतों में वृद्धि के संगठित प्रयासों को रोक सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में थोक बाजार में भेजे जा रहे कृषि उत्पादों का एक हिस्सा सीधे किराना स्टोर पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। 

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा कि इससे परिवहन की लागत कम होगी और उपभोक्ता कम कीमतों पर सामान खरीद सकेंगे और किसानों को उच्च मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। राजपक्षे ने उपभोक्ता मामलों के प्राधिकरण को मौजूदा स्थिति का फायदा उठाने और अनुचित कीमतों पर सामान बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। श्रीलंका एक आर्थिक और राजनीतिक संकट में फंस गया है। 

Web Title: Sri Lanka President orders release of Rs 1.8 billion from COVID-19 fund for importing essential medicines

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे