Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में 20 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव, 13 को इस्तीफा देंगे गोटाबाया राजपक्षे, ईंधन, दवा और खाद्य सामग्री की कमी

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 11, 2022 05:44 PM2022-07-11T17:44:13+5:302022-07-11T17:45:38+5:30

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में व्यापक स्तर पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बड़े भाई महिंदा राजपक्षे ने नौ मई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 

Sri Lanka Crisis Sri Lanka's presidential election July 20 resign July 13 Gotabaya Rajapaksa left country | Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में 20 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव, 13 को इस्तीफा देंगे गोटाबाया राजपक्षे, ईंधन, दवा और खाद्य सामग्री की कमी

श्रीलंका 1948 में ब्रिटेन से आजाद होने के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। (file photo)

Highlightsराष्ट्रपति चुनाव को लेकर 18 जुलाई को नामांकन दाखिल होगा। आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था।सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर सहमत हो गए।

कोलंबोः श्रीलंका में व्यापक स्तर पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे। इस बीच खबर है कि 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा। राष्ट्रपति राजपक्षे ने इस्तीफे की घोषणा ऐसे समय में की, जब प्रदर्शनकारियों ने गंभीर आर्थिक संकट से निपटने में नाकाम रहने पर उनसे पद छोड़ने का आह्वान करते हुए आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 18 जुलाई को नामांकन दाखिल होगा। श्रीलंका के न्यूजवायर ने स्पीकर का हवाले से बताया कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर चले गए हैं। वह पास के देश में है और वह बुधवार तक वापस आ जाएंगे।

राष्ट्रपति राजपक्षे ने शनिवार को संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को सूचित किया था कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। राजपक्षे अभी कहां हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद, श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दलों ने रविवार को बैठक की और वह सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर सहमत हो गए।

 श्रीलंका 1948 में ब्रिटेन से आजाद होने के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में ईंधन, दवा और खाद्य सामग्री सहित आवश्यक चीजों की भारी कमी है, जिसकी वजह से देश की 2.2 करोड़ आबादी मुश्किलों का सामना कर रही है। देश में विदेशी मुद्रा की भी कमी है, जिस कारण वह कई महत्वपूर्ण चीजें नहीं खरीद पा रहा है।

Web Title: Sri Lanka Crisis Sri Lanka's presidential election July 20 resign July 13 Gotabaya Rajapaksa left country

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे