एलन मस्क की SpaceX कंपनी ने रचा इतिहास, पहली बार 3 दिन के लिए अंतरिक्ष में भेजे गए आम नागरिक

By भाषा | Published: September 16, 2021 08:51 AM2021-09-16T08:51:21+5:302021-09-16T09:29:42+5:30

SpaceX launch: ऐसा पहली बार है जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है। सभी तीन दिन तक पृथ्वी के चक्कर लगाने के बाद वापस लौटेंगे।

'SpaceX' sends four people on a private flight to orbit the Earth for three days | एलन मस्क की SpaceX कंपनी ने रचा इतिहास, पहली बार 3 दिन के लिए अंतरिक्ष में भेजे गए आम नागरिक

SpaceX ने आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा

Highlights तीन दिन तक पृथ्वी के चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष में भेजा।‘स्पेसएक्स’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ से दो पुरुष और दो महिलाओं को अंतरिक्ष में भेजा गया है।साथ ही ये पहली बार है जब किसी कृत्रिम अंग के साथ किसी को अंतरिक्ष में भेजा गया है।

केप केनवरल (अमेरिका): ‘स्पेसएक्स’ ने तीन दिन तक पृथ्वी के चक्कर लगाने के लिए चार लोगों को एक निजी उड़ान से रवाना किया। ऐसा पहली बार है जब एक रॉकेट में मौजूद कोई भी व्यक्ति पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है।

‘स्पेसएक्स’ के ‘ड्रैगन कैप्सूल’ में मौजूद दो पुरुष और दो महिलाएं अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 100 मील (160 किलोमीटर) ऊंचाई वाली एक कक्षा से दुनिया की परिक्रमा करते हुए तीन दिन बिताएंगे।

उड़ान का नेतृत्व 38 वर्षीय जारेड इसाकमैन कर रहे हैं। वह शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं। उनके अलावा कैंसर से उबरी हेले आर्सीनॉक्स (29), स्वीपस्टेक विजेता क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) और एरिज़ोना में एक सामुदायिक कॉलेज के शिक्षक सियान प्रॉक्टर (51) इन मिशन में शामिल हैं।

आर्सीनॉक्स अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी हैं, साथ ही किसी कृत्रिम अंग के साथ अंतरिक्ष में जाने वाली पहली शख्स भी। उनके बाएं पैर में टाइटेनियम रॉड पड़ी है।


अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित ‘कैनेडी स्पेस सेंटर’ से भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार सुबह चार लोगों को लेकर स्पेसएक्स का ‘क्रू ड्रैगन कैप्सूल’ अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया।

Web Title: 'SpaceX' sends four people on a private flight to orbit the Earth for three days

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :SpaceX