पाकिस्तान: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद खराब हुए इस्लामाबाद के हालात, धारा 144 लागू

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 9, 2023 05:41 PM2023-05-09T17:41:09+5:302023-05-09T17:46:40+5:30

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद पुलिस ने फरमान जारी किया कि पूरे शहर निषेधाज्ञा यानी धारा 144 लागू कर दी गई। इस्लामाबाद की सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस के जवान गश्त कर रहे हैं और साथ ही बख्तरबंद गाड़ियों से फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

Situation worsens in Islamabad after Imran Khan's arrest, Section 144 invoked | पाकिस्तान: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद खराब हुए इस्लामाबाद के हालात, धारा 144 लागू

पाकिस्तान: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद खराब हुए इस्लामाबाद के हालात, धारा 144 लागू

Highlightsइमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद में लागू की गई धारा 144 इस्लामाबाद की सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान गश्त कर रहे हैंइमरान की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर में प्रदर्शन किया और दंगे जैसी स्थिति पैदा कर दी है

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद राजधानी इस्लामाबाद में हालात बेहद खराब हो गये हैं। पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने मंगलवार को जैसे ही इमरान खान को हाईकोर्ट परिसर में दबोचा, यह खबर जंगल के आग की तरह फैली। जिसके बाद इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने उनकी गिरफ्तारी के विरोध में कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर सड़कों पर उतरने और विरोध-प्रदर्शन करने का संदेश दिया।

जिसके बाद पीटीआई कार्यकर्ताओं ने शहबाज शरीफ सरकार और पाक रेंजर्स के खिलाफ राजधानी इस्लामाबाद में मोर्चा खोल दिया और जगह-जगह विरोध-प्रदर्शन के साथ हंगामा करने लगे। इसके बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इस्लामाबाद पुलिस ने फरमान जारी किया कि पूरे शहर निषेधाज्ञा यानी धारा 144 लागू कर दी गई। इस्लामाबाद की सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान गश्त कर रहे हैं और पुलिस बख्तरबंद गाड़ियों में फ्लैग मार्च कर रही है।

इस संबंध में इस्लामाबाद पुलिस के एक उच्चाधिकारी ने पत्रकारों से बताया कि कहा कि देश की राजधानी में अभी तक हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। इमरान खान को पाक रेंजर्स ने उस वक्त गिरफ्तार कर लिया, जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिये इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश हुए थे।

इससे एक दिन पहले ही इमरान खान ने देश की सेना पर कथित तौर पर अपनी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। वहीं, सेना ने आरोप लगाया था कि इमरान खान खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ निराधार आरोप लगा रहे हैं।

पार्टी की वरिष्ठ नेता शिरीन मजारी के अनुसार लाहौर से संघीय राजधानी इस्लामाबाद आए पीटीआई प्रमुख इमरान खान अदालत में बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजर रहे थे, तभी पाक रेंजर्स कांच की खिड़की तोड़ी और वकीलों तथा इमरान खान के सुरक्षा कर्मचारियों की पिटाई की।

उसके बाद वो उन्हें (खान को) गिरफ्तार करके जबरन घसीटते हुए अपने साथ ले गए। मीडिया में आई खबरों के अनुसार, इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है, क्योंकि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर में प्रदर्शन किया और दंगे जैसी स्थिति पैदा कर दी।

खबरों में कहा गया है कि पीटीआई कार्यकर्ताओं ने लाहौर में भी सड़कों को जाम कर दिया और प्रदर्शन किया। इस्लामाबाद पुलिस ने महानिरीक्षक (आईजी) अकबर नासिर खान के हवाले से कहा कि इमरान खान को उस मामले के संबंध में गिरफ्तार किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्हें और उनकी पत्नी को एक रियल एस्टेट कंपनी से अरबों रुपये बतौर रिश्वत मिला है।

पुलिस प्रमुख ने यह भी कहा कि अभी तक तो इस्लामाबाद में स्थिति “सामान्य” है लेकिन हालात को देखते हुए संघीय राजधानी में धारा 144 लागू कर दी गई है और उसके उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Web Title: Situation worsens in Islamabad after Imran Khan's arrest, Section 144 invoked

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे