रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किया ड्रोन हमला, यूक्रेनी वायुसेना का दावा- मार गिराए 30 से ज्यादा ड्रोन

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 20, 2023 05:05 PM2023-06-20T17:05:43+5:302023-06-20T17:08:19+5:30

यूक्रेन की वायु सेना का कहना है कि रूस की तरफ से 35 ड्रोन लॉन्च किए गए थे जिनमें तीन को छोड़कर सभी को मार गिराया गया। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि लीव शहर में हमले से आग लग गई, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। रूस की तरफ से कीव पर ड्रोन से और जापोरिज्जियाया पर मिसाइल से हमला किया गया।

Russian drones targeted the capital Kyiv and other cities Russia-Ukraine war | रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किया ड्रोन हमला, यूक्रेनी वायुसेना का दावा- मार गिराए 30 से ज्यादा ड्रोन

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsरूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किया ड्रोन हमलाकुछ शहरों पर मिसाइल अटैक भी किया गयायूक्रेनी वायुसेना का दावा- मार गिराए 30 से ज्यादा ड्रोन

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग को लगभग डेढ़ साल हो गए हैं। इस लड़ाई के अभी रुकने के कोई आसार नहीं हैं। समय बीतने के साथ युद्ध और भीषण होता जा रहा है। इसी क्रम में  यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने मंगलवार, 20 जून को जबरदस्त ड्रोन हमला किया। यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि रूसी ड्रोन ने मंगलवार की तड़के राजधानी कीव और अन्य शहरों को निशाना बनाया। शहर में हत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों पर बम गिराए गए।

यूक्रेन की वायु सेना का कहना है कि रूस की तरफ से 35 ड्रोन लॉन्च किए गए थे जिनमें तीन को छोड़कर सभी को मार गिराया गया। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि लीव शहर में  हमले से आग लग गई, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। रूस की तरफ से कीव पर ड्रोन से और ज़ापोरिज़्ज़िया पर मिसाइल से हमला किया गया। 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक वायुसेना ने कहा है कि कीव में रूसी क्षेत्र से उत्तर की ओर और दक्षिण-पूर्व में आज़ोव के आंतरिक सागर के तट से 20 से अधिक ड्रोन दागे गए। 18 दिनों में यह इस तरह की पहली घटना थी। रूस हमलों के लिए ईरान द्वारा निर्मित शाहीद ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। 

बता दें कि हाल ही में बेलारूस में रूस द्वारा सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती की गई थी। अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चिंता जताई है कि रूस वास्तव में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद इस बात की पुष्टी की थी कि उन्होंने रूस के पड़ोसी देश बेलारूस को कुछ परमाणु हथियार भेजे हैं। पुतिन ने यह जानकारी सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए दिया। यही नहीं राष्ट्रपति पुतिन ने यह भी कहा कि वे आने वाले दिनों में यानी गर्मी के खत्म होते ही बाकी परमाणु हथियार को भी वे बेलारूस भेज देंगे। 

युद्ध के दौरान परमाणु हथियारों के इस्तेमाल वाले सवाल पर जवाब देते हुए राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था है कि ये परमाणु हथियार उन देशों के लिए जो रूस के रास्ते में आने चाहते है और उसे हराना चाहते है।  रूस और यूक्रेन के बीच अभी भी युद्ध जारी है और इस बीच रूस से परमाणु हथियार हासिल करने वाला बेलारूस दुनिया का पहला देश है।  व्लादिमीर पुतिन के इस फैसले के बाद से ही अमेरिका और पश्चिमी देशों में खलबली मची हुई है।

Web Title: Russian drones targeted the capital Kyiv and other cities Russia-Ukraine war

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे