रूसी परमाणु बलों के हाई अलर्ट के बाद यूक्रेन ने लिया एक्शन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से तत्काल सदस्यता देने की अपील की

By अनिल शर्मा | Published: February 28, 2022 04:34 PM2022-02-28T16:34:30+5:302022-02-28T16:48:45+5:30

यूक्रेन में रूसी सैनिकों और यूक्रेनी सेना के बीच घमासान जारी है, ऐसे में यूक्रेन के नेता रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गए हैं। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ (EU) से तत्काल सदस्यता देने का आग्रह किया है।

russia ukraine war ukraine president zelenskyy appeals for immediate EU membership | रूसी परमाणु बलों के हाई अलर्ट के बाद यूक्रेन ने लिया एक्शन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से तत्काल सदस्यता देने की अपील की

रूसी परमाणु बलों के हाई अलर्ट के बाद यूक्रेन ने लिया एक्शन, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से तत्काल सदस्यता देने की अपील की

Highlightsयूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की हमारा लक्ष्य सभी यूरोपीय लोगों के साथ रहना हैअपील के साथ यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे यकीन है कि यह उचित है। मुझे यकीन है कि यह संभव है।

कीवः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी परमाणु बलों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने का आदेश दे दिया है,जिससे पूर्व और पश्चिम के बीच तनाव और बढ़ गया है। देश में रूसी सैनिकों और यूक्रेनी सेना के बीच घमासान जारी है, ऐसे में यूक्रेन के नेता रूस के साथ बातचीत करने के लिए सहमत हो गए हैं। वहीं इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ (EU) से तत्काल सदस्यता देने का आग्रह किया है।

हमारा लक्ष्य सभी यूरोपीय लोगों के साथ रहना हैः जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सोमवार को यूरोपीय संघ से अपने देश को तत्काल सदस्यता देने का आग्रह किया है, क्योंकि पश्चिमी देश के खिलाफ रूस का हमला अपने पांचवें दिन में चला गया। 44 वर्षीय नेता ने एक नए वीडियो संबोधन में कहा, "हम एक नई विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन के तत्काल विलय के लिए यूरोपीय संघ से अपील करते हैं।" उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य सभी यूरोपीय लोगों के साथ रहना है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समान स्तर पर रहना है। मुझे यकीन है कि यह उचित है। मुझे यकीन है कि यह संभव है।

अपने वीडियो संबोधन के दौरान, उन्होंने रूसी सैनिकों से अपने हथियार डालने का भी आग्रह किया क्योंकि यूक्रेनी और रूसी प्रतिनिधिमंडल मास्को के आक्रमण पर बातचीत करने के लिए तैयार हो गए हैं। जेलेंस्की ने कहा, "अपने उपकरणों को छोड़ दें। यहां से चले जाओ। अपने कमांडरों पर विश्वास मत करो। अपने प्रचारकों पर विश्वास मत करो। बस अपनी जान बचाओ।

'मैंने कहा था कि हम में से प्रत्येक राष्ट्रपति है'

 हमले के दौरान 4,500 से अधिक रूसी सैनिक पहले ही अपनी जान गंवा चुके हैं। यूक्रेनी नेता ने कहा कि रूसी सैन्य अभियान के बीच 16 बच्चे मारे गए हैं, उन्होंने दावा किया है कि लक्ष्य केवल यूक्रेनी सेना के बुनियादी ढांचे के लिए रणनीतिक हैं, नागरिक भवनों के लिए नहीं। जेलेंस्की ने कहा, "जब मैं राष्ट्रपति पद के लिए गया था, मैंने कहा था कि हम में से प्रत्येक राष्ट्रपति है। क्योंकि हम सभी अपने राज्य के लिए, हमारे सुंदर यूक्रेन के लिए जिम्मेदार हैं। और अब यह हुआ है कि हम में से प्रत्येक एक योद्धा है। और मुझे विश्वास है कि हम में से प्रत्येक जीतेगा।

Web Title: russia ukraine war ukraine president zelenskyy appeals for immediate EU membership

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे