यूक्रेन में इस्तेमाल के लिए उत्तर कोरिया से हथियार खरीदने की तैयारी में रूस, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में दावा

By विनीत कुमार | Published: September 6, 2022 10:03 AM2022-09-06T10:03:38+5:302022-09-06T10:12:02+5:30

अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस जल्द ही उत्तर कोरिया से कुछ हथियार खरीद सकता है। एक अमेरिकी अधिकारी ने इसका खुलासा किया है।

Russia to buy rockets, artillery shells from North Korea, says US intelligence finding report | यूक्रेन में इस्तेमाल के लिए उत्तर कोरिया से हथियार खरीदने की तैयारी में रूस, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में दावा

नॉर्थ कोरिया से हथियार खरीदेगा रूस! (फाइल फोटो)

Highlightsउत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोप के लिए गोले खरीदने की योजना में जुटा है रूस!अमेरिका की खुफिया रिपोर्ट में रूस द्वारा उत्तर कोरिया से हथियार खरीदने की तैयारी का किया गया है दावा।

वाशिंगटन: यूक्रेन से जारी जंग के बीच रूस इन दिनों उत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोप के लिए गोले खरीदने की योजना में जुटा है। एक नए अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में ये कहा गया है। एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर सोमवार को कहा कि रूस उत्तर कोरिया की ओर रुख कर रहा है। 

अधिकारी ने कहा, 'यह दिखाता है कि रूसी सेना यूक्रेन में गंभीर आपूर्ति की कमी से जूझ रही है। ऐसा उस पर प्रतिबंधों की वजह से है। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना ​​है कि रूस भविष्य में अतिरिक्त उत्तर कोरियाई सैन्य उपकरण खरीद सकता है।
 
अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट की सूचना सबसे पहले द न्यूयॉर्क टाइम्स ने दी थी। यह रिपोर्ट जो बाइडन प्रशासन द्वारा हाल ही में इस पुष्टि के बाद आई है कि अगस्त में रूसी सेना ने यूक्रेन में इस्तेमाल के लिए ईरान निर्मित ड्रोन की डिलीवरी ली थी।

व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते कहा था कि यूक्रेन के साथ युद्ध में इस्तेमाल के लिए अगस्त में तेहरान से हासिल किए गए ईरानी-निर्मित ड्रोन के साथ रूस को तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

रूस ने पिछले महीने कई दिनों में मोहजेर -6 और शहीद-सीरीज के मानव रहित हवाई वाहनों को लिया था। इसके बारे में बाइडेन प्रशासन का कहना है कि यह यूक्रेन में उपयोग के लिए सैकड़ों ईरानी यूएवी हासिल करने की रूसी योजना का हिस्सा है।

इससे पहले कल यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने जानकारी दी कि उसके कई इलाकों में बीते कुच घंटों के दौरान रूस द्वारा की गई गोलाबारी में कम से कम चार नागरिकों की मौत हो गई, जबकि सात अन्य घायल हो गए। पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में तीन लोगों की जान चली गई, जबकि चार अन्य घायल हुए हैं। दोनेत्स्क के एक बड़े हिस्से पर रूस के सहयोगी अलगाववादियों ने कब्जा कर रखा है। 

वहीं, वाशिंगटन स्थित ‘इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वार’ ने कहा कि यूक्रेनी सेना लगातार रूसियों की आवश्यक आपूर्ति को रोकने, उनकी कमान और नियंत्रण को बाधित करने तथा उनके मनोबल को कमजोर करने के लिए काम कर रही है, जबकी जमीन पर जवाबी हमले भी जारी हैं। उसने भविष्यवाणी की कि रूसी सेना आगे बढ़ने वाले यूक्रेनी सैनिकों और उनके द्वारा मुक्त कराए इलाकों के खिलाफ तोपखाने और हवाई हमले शुरू करेगी। 

(भाषा इनपुट)

Web Title: Russia to buy rockets, artillery shells from North Korea, says US intelligence finding report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे