US election 2020: राष्ट्रपति डोनाल्ड के सामने डेमोक्रेट पार्टी की ओर से कौन, कल तस्वीर हो सकती साफ

By भाषा | Published: March 2, 2020 07:15 PM2020-03-02T19:15:43+5:302020-03-02T19:17:36+5:30

राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक प्रत्याशी तय करने के लिए अमेरिका के 50 राज्यों में से चार में मतदान हो चुका है। लेकिन तीन मार्च अति महत्वपूर्ण है जब लाखों अमेरिकी मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

Presidential election in America: Who can be from the Democrat Party in front of President Donald, tomorrow the picture can be clear | US election 2020: राष्ट्रपति डोनाल्ड के सामने डेमोक्रेट पार्टी की ओर से कौन, कल तस्वीर हो सकती साफ

मंगलवार को ही 2.9 करोड़ आबादी वाले टेक्सास राज्य में मतदान होगा।

Highlightsदावेदारों में आगे चल रहे बर्नी सैंडर्स अजेय बढ़त बना लेंगे या पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन की नाटकीय तौर पर वापसी होगी।‘‘सुपर मंगलवार’’ की सफलता जमीनी कार्य, चंदा जुटाने और गंभीर प्रयास पर निर्भर करेगी।

अमेरिका में इस साल नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कौन टक्कर देगा, इसकी तस्वीर ‘‘ सुपर मंगलवार’’ को स्पष्ट हो सकती है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक प्रत्याशी तय करने के लिए अमेरिका के 50 राज्यों में से चार में मतदान हो चुका है। लेकिन तीन मार्च अति महत्वपूर्ण है जब लाखों अमेरिकी मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

मंगलवार को 14 राज्यों की प्राइमरी में होने वाले मतदान से तय होगा कि डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति पद प्रत्याशी की दावेदारों में आगे चल रहे बर्नी सैंडर्स अजेय बढ़त बना लेंगे या पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडेन की नाटकीय तौर पर वापसी होगी। ‘‘सुपर मंगलवार’’ की सफलता जमीनी कार्य, चंदा जुटाने और गंभीर प्रयास पर निर्भर करेगी।

एलिजाबेथ वारेन और एमी क्लोबुचर को बुधवार की सुबह संभवत: चुनौतीपूर्ण विकल्प का सामना करना होगा। उन्हें तय करना होगा कि या तो सभी मुश्किलों को दरकिनार कर वे दौड़ में बने रहें या हार स्वीकार कर खुद को अलग कर लें। अमेरिका में 14 राज्यों की प्राइमरी में मतदान होगा। ये राज्य पूर्वोत्तर के मेइन से लेकर पश्चिम के कैलिफोर्निया तक में फैले हैं।

पश्चिमी तट पर स्थित प्रगतिशील कैलिफोर्निया में सबसे अधिक चार करोड़ आबादी है और राष्ट्रपति निर्वाचन मंडल में सबसे अधिक सदस्यों को भेजता है। मंगलवार को ही 2.9 करोड़ आबादी वाले टेक्सास राज्य में मतदान होगा। इनके अलावा वर्जीनिया, उत्तरी कैरोलाइना, अलाबामा और कोलोराडो में भी डेमोक्रेटिक पार्टी प्रत्याशी चुनने के लिए मतदान होगा।

अन्य राज्य जहां पर चुनाव होंगे उनमें अर्कांसास, मैसाच्युसेट्स, मिनिसोटा, ओकलाहामा, टेनेसी, ऊताह और वर्नमोंट है। इन 14 राज्यों के अलावा अमेरिकन सामोआ और विदेशों में रह रहे डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य भी आधिकारिक प्रत्याशी के लिए मतदान करेंगे। यह चुनाव देश की सामाजिक और आर्थिक विविधता का प्रतिबिंब है और मंगलवार को यह प्रत्याशियों को विभिन्न पृष्टभूमि और भौगोलिक क्षेत्रों के मतदाताओं को एकजुट करने की क्षमता दिखाने या कमजोरी उजागर करने का मौका देगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पार्टियां आधिकारिक प्रत्याशी का चयन राज्यों में प्राइमरी और कॉकस के चुनाव के आधार पर करती हैं। प्रत्याशी के पक्ष में मिले मत के अनुपात में पार्टी प्रतिनिधि किसी प्रत्याशी के पक्ष में मत करते हैं और डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1991 पार्टी प्रतिनिधियों में बहुमत हासिल करना होता है। 

Web Title: Presidential election in America: Who can be from the Democrat Party in front of President Donald, tomorrow the picture can be clear

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे