हमारी अध्यक्षता में असमानता को G20 का मुख्य मुद्दा बनाया जाएगा: ब्राजील के राष्ट्रपति

By मनाली रस्तोगी | Published: September 11, 2023 11:49 AM2023-09-11T11:49:12+5:302023-09-11T11:50:48+5:30

ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने कहा है कि अगले साल रियो डी जनेरियो में होने वाला जी20 शिखर सम्मेलन दुनिया भर में असमानता के मुद्दे पर केंद्रित होगा।

President of Brazil Lula da Silva Says Will Make Inequality Core Issue Of G20 Under Our Presidency | हमारी अध्यक्षता में असमानता को G20 का मुख्य मुद्दा बनाया जाएगा: ब्राजील के राष्ट्रपति

फाइल फोटो

Highlightsसिल्वा ने अच्छे ढंग से संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भी भारत को बधाई दी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को जी20 की अध्यक्षता सौंपी।यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पद सौंपना प्रतीकात्मक है क्योंकि भारत अभी भी नवंबर 2023 तक राष्ट्रपति है।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा ने सोमवार को सुझाव दिया कि रियो डी जनेरियो में अगला जी20 शिखर सम्मेलन असमानता पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में बहुत अधिक असमानता है। नई दिल्ली से रवाना होने से पहले मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया में बच्चे भोजन के लिए ट्रैफिक लाइट में भीख नहीं मांग सकते और उन्होंने असमानता के मुद्दे पर चर्चा करने की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "अगले साल हमारी अध्यक्षता में हम असमानता को जी20 का मुख्य मुद्दा बनाएंगे। दुनिया में बहुत असमानता है। असमानता पर हमें अमीरों को समझाने की जरूरत नहीं है। जब सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होती है तो पैसा कौन बनाता है? हमें पैसा बांटना शुरू करना होगा। हम बच्चों को खाने के लिए ट्रैफिक लाइट में भीख नहीं मांग सकते।" इस बीच सिल्वा ने अच्छे ढंग से संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भी भारत को बधाई दी।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "मैं अच्छे ढंग से संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को बधाई देना चाहता हूं। ब्राज़ील इस आकार के आयोजन की मेजबानी करने में सक्षम है। आइए अधिक बहसें करें और एक लोकप्रिय जी20 बनाएं ताकि समाज भाग ले सके।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। अब अगली ट्रोइका भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका होगी। 

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पद सौंपना प्रतीकात्मक है क्योंकि भारत अभी भी नवंबर 2023 तक राष्ट्रपति है। राष्ट्रपति पद का औपचारिक अधिग्रहण इस साल दिसंबर में होगा। वर्तमान में जी20 की अध्यक्षता भारत के पास है। राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के लिए एक देश को दो अन्य देशों द्वारा समर्थित होने की आवश्यकता होती है, एक जो पिछले वर्ष राष्ट्रपति पद पर था और एक जो अगले वर्ष राष्ट्रपति पद ग्रहण करेगा। 

साथ में इसे "ट्रोइका" कहा जाता है। रविवार को राष्ट्रपति लूला ने बताया कि उनकी अध्यक्षता में समूह की तीन प्राथमिकताएं क्या होंगी। उन्होंने कहा, "जी20 की ब्राजीलियाई अध्यक्षता की तीन प्राथमिकताएं हैं - पहली, सामाजिक समावेशन और भूख के खिलाफ लड़ाई। दूसरा, ऊर्जा परिवर्तन और इसके तीन पहलुओं में सतत विकास...तीसरा, वैश्विक शासन संस्थानों का सुधार।"

उन्होंने आगे कहा, "ये सभी प्राथमिकताएँ ब्राजीलियाई राष्ट्रपति पद के आदर्श वाक्य का हिस्सा हैं जो कहता है 'एक निष्पक्ष दुनिया और एक टिकाऊ ग्रह का निर्माण'। दो कार्यबल बनाए जाएंगे - भूख और गरीबी के खिलाफ वैश्विक गठबंधन और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक गतिशीलता।" 

ब्राजील के राष्ट्रपति ने यह भी उम्मीद जताई कि जब जी20 का अगला नेताओं का शिखर सम्मेलन होगा, तब तक रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म हो जाएगा और यूक्रेनियन अपने घर वापस जा सकेंगे।

Web Title: President of Brazil Lula da Silva Says Will Make Inequality Core Issue Of G20 Under Our Presidency

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे