पीएम मोदी ने की मालदीव पर तोहफों की बौछार, बनाएंगे जुमा मस्जिद और क्रिकेट स्टेडियम

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 9, 2019 05:00 AM2019-06-09T05:00:54+5:302019-06-09T05:00:54+5:30

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज यहां विदेशी हस्तियों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' से सम्मानित किया गया.

PM Modi will make gifts, zuma mosques and cricket stadiums on the Maldives | पीएम मोदी ने की मालदीव पर तोहफों की बौछार, बनाएंगे जुमा मस्जिद और क्रिकेट स्टेडियम

पीएम मोदी ने की मालदीव पर तोहफों की बौछार, बनाएंगे जुमा मस्जिद और क्रिकेट स्टेडियम

Highlightsदोनों देशों के नेताओं ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने पर जोर दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव को ढेरों तोहफों से नवाजने की घोषणा की.

 भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज यहां विदेशी हस्तियों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' से सम्मानित किया गया. मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''मालदीव ने आज मुझे अपने देश का सवार्ेच्च सम्मान दिया है और मैंने विनम्रता से इसे स्वीकार किया. ये सिर्फ मेरा सम्मान नहीं है बल्कि दोनों देशों की दोस्ती का सम्मान है.'' दोनों देशों के नेताओं ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने पर जोर दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव को ढेरों तोहफों से नवाजने की घोषणा की.

मोदी ने कहा, ''हम अडू में बुनियादी ढांचे विकास और ऐतिहासिक जुमा मस्जिद के निर्माण में सहयोग करने को लेकर सहमत हुए हैं.'' इसके अलावा मोदी ने क्रि केट स्टेडियम का निर्माण, विभिन्न द्वीपों पर पानी और सफाई की व्यवस्था, छोटे और लघु उद्योगों के लिए वित्त व्यवस्था, बंदरगाहों का विकास, कांफ्रेंस और कम्युनिटी सेंटर का निर्माण, आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं, विद्यार्थियों के लिए नौका आवागमन की सुविधा भी मुहैया करवाने की घोषणा की. इन सभी सुविधाओं से जनता को सीधा फायदा पहुंचेगा. कई करार, रक्षा प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन मोदी और सोलेह ने रक्षा और समुद्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए. ॉ

दोनों नेताओं ने तटीय निगरानी राडार प्रणाली और मालदीव रक्षा बलों के लिए प्रशिक्षण केंद्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. मोदी ने कहा कि समुद्री और रक्षा संबंध शीर्ष प्राथमिकता हैं और राडार प्रणाली से समुद्री सुरक्षा मजबूत होगी. भारत हर संभव तरीके से मालदीव की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. सोलेह को भारतीय टीम के साइनवाला क्रिकेट बैट उपहार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी की दूसरे कार्यकाल में ये पहली विदेश यात्रा है. वे कल श्रीलंका जाएंगे. मालदीव की राजधानी माले में आज रिपिब्लक स्क्वायर पर उनका भव्य स्वागत किया गया और तोपों की सलामी के साथ गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने उनकी अगवानी की.

स्वागत समारोह के बाद नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. मोदी ने सोलेह को भारतीय क्रि केट टीम के सदस्यों के हस्ताक्षरों वाला बल्ला उपहार में दिया. मोदी ने ट्वीट किया, ''मेरे दोस्त राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह क्रि केट प्रेमी हैं, इसलिए हमने उन्हें विश्वकप खेल रही भारतीय टीम के हस्ताक्षर वाला क्रिकेट बैट उपहार में दिया.'' एक अन्य ट्वीट में मोदी ने इस दौरे को दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में रिश्ते मजबूत करने वाला बताया है.

'' पीएमओ इंडिया ने ट्वीट कर द्विपक्षीय रिश्ते को लेकर मालदीव को अहम पड़ोसी बताया है. चीन का बढ़ता असर पिछले 8 साल में भारत के किसी शीर्ष नेता ने मालदीव का औपचारिक दौरा नहीं किया. पिछले साल ही मालदीव के राष्ट्रपति सोलेह के शपथग्रहण समारोह में खुद मोदी पहुंचे थे, पर वह राजकीय यात्रा नहीं थी. इससे पहले 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मालदीव का दौरा किया था.

पिछले कुछ अरसे में चीन ने मालदीव पर असर बढ़ा लिया है. चाहे वह सामरिक हो अथवा आर्थिक. भाजपा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने ट्वीट कर मालदीव पर चीन के असर का जिक्र किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है, ''प्रधानमंत्री मालदीव और श्रीलंका जा रहे हैं. लेकिन, एक साल पहले मालदीव चीन के प्रभाव में आ गया था और श्रीलंका अमेरिका के चंगुल में चला गया था. मेरे दखल और नशीद और राजपक्षे से मुलाकात के बाद मैंने उन्हें फिर से भारत की ओर ले आने में मदद की.'' कोट ''मालदीव के साथ रिश्ते को भारत बहुत अहमियत देता है. हम एक-दूसरे के साथ मजबूत रिश्ता चाहते हैं. भारत मालदीव को हर तरह से मदद करना चाहता है. दोनों देशों का रिश्ता हमेशा ऐसा ही रहे.'' -नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भरत

Web Title: PM Modi will make gifts, zuma mosques and cricket stadiums on the Maldives

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे