रूस में विमान दुर्घटनाग्रस्त, सभी 28 लोगों के मारे जाने की आशंका

By भाषा | Published: July 6, 2021 10:38 PM2021-07-06T22:38:29+5:302021-07-06T22:38:29+5:30

Plane crashes in Russia, all 28 feared dead | रूस में विमान दुर्घटनाग्रस्त, सभी 28 लोगों के मारे जाने की आशंका

रूस में विमान दुर्घटनाग्रस्त, सभी 28 लोगों के मारे जाने की आशंका

मॉस्को, छह जुलाई (एपी) रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में एक विमान मंगलवार को संभवत: खराब मौसम में उतरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इस पर सवार सभी 28 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

अधिकारियों के अनुसार एंतोनोव एएन-26 विमान के हिस्से पलाना शहर के हवाईअड्डे के पास मिले हैं। कमचात्का क्षेत्र के अधिकारियों के अनुसार कोहरे और बादलों के बीच पहुंचने के बाद विमान रडार से ओझल हो गया।

रूस की सरकारी विमानन एजेंसी रोजावियात्सिया ने कहा कि विमान के हिस्से हवाईअड्डे के रनवे से करीब तीन मील (पांच किलोमीटर) दूर मिले। रूस के पैसिफिक फ्लीट ने समाचार एजेंसियों को बताया कि विमान का मुख्य हिस्सा एक पहाड़ की तलहटी में मिला और बाकी हिस्सा ओखोत्स्क समुद्र में तैरता हुआ मिला।

कमचात्का एविएशन एंटरप्राइज के उप निदेशक सर्जेई गोर्ब ने कहा कि विमान संभवत: एक समुद्री चट्टान से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी तास की खबर के अनुसार विमान 1982 से सेवा में था। कमचात्का एविएशन एंटरप्राइज के निदेशक एलेक्सी खाबारोव ने इंटरफैक्स समाचार एजेंसी को बताया कि पेत्रोपावलोव्स्क-कमचात्स्की से उड़ान भरने से पहले विमान में कोई तकनीकी गड़बड़ी नहीं थी।

रूसी मीडिया की खबरों के अनुसार दुर्घटना में विमान में सवार 28 लोगों में से एक भी जीवित नहीं बचा। पलाना शहर के लिए 22 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों के साथ विमान ने उड़ान भरी थी। हालांकि अभी तक एक भी शव नहीं मिला है और खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। मामले में जांच शुरू हो गयी है।

कमचात्का सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पलाना की स्थानीय सरकार की प्रमुख ओल्गा मोखिरेवा विमान में सवार थीं।

पलाना शहर में बचाव और तलाशी अभियान जारी है लेकिन एक जटिल पर्वतीय हिस्से की वजह से इस काम में रुकावट आ रही है। कमचात्का के गवर्नर व्लादीमिर सोलोदोव ने कहा कि जिस इलाके में मलबा मिला है वहां रात होने की वजह से पहुंचना और मुश्किल हो रहा है।

सोलोदोव के हवाले से इंटरफैक्स ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि हमें कल तक ही विमान में सवार लोगों की स्थिति की आधिकारिक पुष्टि हो पाएगी।

तास की खबर के अनुसार कमचात्का एविएशन एंटरप्राइज का एक एंतोनोव एएन-28 विमान 2012 में पेत्रोपावलोव्स्क-कमचात्स्की से उसी मार्ग पर उड़ान भरने के दौरान पलाना में उतरने से पहले पर्वतीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिस मार्ग में मंगलवार का हादसा हुआ। उस विमान में 14 लोग सवार थे जिनमें से 10 की मौत हो गयी थी। घटना में मारे गये दोनों पायलट के खून के नमूने में शराब के अंश मिले थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Plane crashes in Russia, all 28 feared dead

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे