पापुआ न्यू गिनी में भड़का दंगा; लूटपाट और आगजनी में गई 16 लोगों की जान, आपातकाल की घोषणा

By अंजली चौहान | Published: January 11, 2024 05:36 PM2024-01-11T17:36:21+5:302024-01-11T17:53:50+5:30

राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में बुधवार को अशांति तब शुरू हुई जब वेतन विवाद के विरोध में सैकड़ों पुलिस अधिकारियों, सैनिकों, जेल कर्मचारियों और लोक सेवकों ने अपनी नौकरी छोड़ दी।

Papua New Guinea Riot breaks out 16 people lost their lives in looting and arson emergency declared | पापुआ न्यू गिनी में भड़का दंगा; लूटपाट और आगजनी में गई 16 लोगों की जान, आपातकाल की घोषणा

पापुआ न्यू गिनी में भड़का दंगा; लूटपाट और आगजनी में गई 16 लोगों की जान, आपातकाल की घोषणा

पोर्ट मोरेस्बी: पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने दंगों और लूटपाट में 16 लोगों के मारे जाने के बाद आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी, जिससे देश के दो सबसे बड़े शहरों को काफी नुकसान हुआ।

देश में आगजनी, लूटपाट और दंगा भड़कने के कारण एक दर्जन लोगों की मौत से देश में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है और जान-माल का काफी नुकसान हुआ है।

गौरतलब है कि वेतन विवाद के विरोध में सैकड़ों पुलिस अधिकारियों, सैनिकों, जेल कर्मचारियों और लोक सेवकों द्वारा अपनी नौकरी छोड़ने के बाद बुधवार को राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में भड़के हिंसक दंगे के बाद पीएम ने सरकारी और पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

पापुआ न्यू गिनी सरकार ने वेतन कटौती के लिए प्रशासनिक गड़बड़ी को जिम्मेदार ठहराया है। 

हिंसाग्रस्त क्षेत्र के कई वीडियो सोशल मीडिया और टेलीविजन दिखाए गए है। वीडियो फुटेज में राजधानी पोर्ट मोरेस्बी की सड़कों पर हजारों लोगों को दिखाया गया है, जिनमें से कई लोग लूटा हुआ माल ले जा रहे हैं और शहर के ऊपर काला धुआँ फैल रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई राज्य प्रसारक एबीसी ने पुलिस के हवाले से गुरुवार को बताया कि पोर्ट मोरेस्बी में दंगों में नौ लोग मारे गए और सोने और तांबे के खनन वाले देश के उत्तर में स्थित लाई में सात लोग मारे गए।

प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के पुलिस प्रमुख और वित्त और राजकोष विभागों में शीर्ष नौकरशाहों को निलंबित कर दिया है, जबकि सरकार दंगों के कारणों की समीक्षा कर रही है, संगठित दंगों के सबूत थे, "उन्होंने कहा। पत्रकारों से कहा, समीक्षा से यह सुनिश्चित होगा कि "हम लोकतंत्र को सुरक्षित रखते हैं, हम कानून के शासन को सुरक्षित करते हैं।"

उन्होंने कहा कि आगे की अशांति को रोकने के लिए लगभग 1,000 सैन्यकर्मी तैयार थे। राजधानी में हिंसा गुरुवार को कम हो गई, सरकार ने व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस तैनात कर दी। पोर्ट मोरेस्बी में संयुक्त राज्य दूतावास ने कहा कि पुलिस काम पर लौट आई है, लेकिन तनाव अभी भी बरकरार है।

एक बयान में कहा गया, ''आपेक्षिक शांति एक पल में बदल सकती है।'' इसमें कहा गया है कि उसे देश के कई अन्य इलाकों में हिंसा की खबरें मिली हैं। चीनी दूतावास ने कहा कि कई चीनी नागरिक मामूली रूप से घायल हो गए, चीनी स्वामित्व वाली दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई।

पापुआ न्यू गिनी एक विविध, विकासशील देश है, जहां अधिकतर किसान निर्वाह करते हैं, जहां करीब 800 भाषाएं बोली जाती हैं। यह दक्षिण प्रशांत के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिस्से में है। 10 मिलियन लोगों के साथ, यह ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अधिक आबादी वाला दक्षिण प्रशांत देश है, जो 26 मिलियन लोगों का घर है।

पापुआ न्यू गिनी दूरदराज के क्षेत्रों में बढ़ती जनजातीय हिंसा और नागरिक अशांति को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है और इसका दीर्घकालिक लक्ष्य अपने पुलिस अधिकारियों की संख्या 6,000 से बढ़ाकर 26,000 करना है।

अपने वेतन पैकेट में कटौती का पता चलने के बाद पुलिस बुधवार सुबह हड़ताल पर चली गई। एक अधिकारी ने बुधवार को स्थानीय रेडियो एफएम100 को बताया कि पुलिस के बिना शहर ने "नियंत्रण खो दिया है"।

सरकार ने सोशल मीडिया पर इस बात से इनकार करते हुए संदेश प्रसारित किया कि पुलिस पर कोई नया कर लगाया गया है और मारापे ने कहा कि किसी भी प्रशासनिक त्रुटि के कारण वेतन में कमी हुई है, उसे ठीक किया जाएगा। 

Web Title: Papua New Guinea Riot breaks out 16 people lost their lives in looting and arson emergency declared

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे