पाकिस्तान : नेशनल असेंबली के स्पीकर ने इमरान खान की पार्टी के 43 और सांसदों के इस्तीफे स्वीकार किए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 24, 2023 10:01 PM2023-01-24T22:01:38+5:302023-01-24T22:03:41+5:30

पाकिस्तान में यह घटनाक्रम खान की पार्टी के 45 सांसदों द्वारा सामूहिक रूप से नेशनल असेंबली से अपना इस्तीफा वापस लेने के एक दिन बाद आया है। 

Pakistan: Speaker of National Assembly accepts resignations of 43 more MPs of Imran Khan's party | पाकिस्तान : नेशनल असेंबली के स्पीकर ने इमरान खान की पार्टी के 43 और सांसदों के इस्तीफे स्वीकार किए

पाकिस्तान : नेशनल असेंबली के स्पीकर ने इमरान खान की पार्टी के 43 और सांसदों के इस्तीफे स्वीकार किए

Next
Highlightsयह घटनाक्रम खान की पार्टी के 45 सांसदों द्वारा सामूहिक रूप से नेशनल असेंबली से अपना इस्तीफा वापस लेने के एक दिन बाद आया इसके बाद, खान की पार्टी के पास संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 24 असंतुष्ट सदस्यों के अलावा केवल दो सदस्य रह गएफिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार केवल रिक्त सीट पर चुनाव करायेगी या समय से पहले आम चुनाव करवाएगी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के स्पीकर राजा परवेज अशरफ ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के 43 और सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं, जिससे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी का संसद से एक तरह से सफाया हो गया है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। यह घटनाक्रम खान की पार्टी के 45 सांसदों द्वारा सामूहिक रूप से नेशनल असेंबली से अपना इस्तीफा वापस लेने के एक दिन बाद आया है। 

उन्होंने पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) से भी अनुरोध किया कि अगर स्पीकर उनके इस्तीफे को मंजूरी दे देते हैं तो उन्हें अधिसूचित नहीं किया जाना चाहिए। सूत्रों ने कहा कि हालांकि, यह कदम अमल में नहीं आया क्योंकि स्पीकर ने अन्य 43 इस्तीफों को मंजूरी दे दी और उन्हें गैर अधिसूचित करने के लिए ईसीपी के पास भेज दिया। 

इसके बाद, खान की पार्टी के पास संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 24 असंतुष्ट सदस्यों के अलावा केवल दो सदस्य रह गए जिन्होंने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। ईसीपी ने अभी तक इन सांसदों को गैर अधिसूचित नहीं किया है। वहीं सांसदों ने गैर अधिसूचित किए जाने से छूट के संबंध उनकी याचिका पर गौर करने का अनुरोध किया था। 

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार केवल रिक्त सीट पर चुनाव करायेगी या समय से पहले आम चुनाव करवाएगी। आम चुनाव 16 अगस्त के बाद होने वाले हैं, जब वर्तमान संसद अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। अविश्वास मत हारने के बाद खान की पार्टी के कम से कम 123 सांसदों ने पिछले साल अप्रैल में पद छोड़ने का फैसला किया था।

(कॉपी भाषा एजेंसी)

Web Title: Pakistan: Speaker of National Assembly accepts resignations of 43 more MPs of Imran Khan's party

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे